यूपीएससी (प्रारंभिक) परीक्षा आयोजन के संबंध में कलेक्टर ने ली बैठक

indiareporterlive
शेयर करे

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होगी परीक्षा, कोविड-19 की गाईडलाईन का किया जायेगा पालन    

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 01 अक्टूबर 2020। संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली द्वारा सिविल सेवायें (प्रारंभिक) परीक्षा 4 अक्टूबर रविवार को दो सत्रों में प्रातः 9ः30 बजे से 11ः30 बजे तक दोपहर 2ः30 बजे से शाम 4ः30 बजे तक होगी। इस परीक्षा में बिलासपुर के 20 केन्द्रों में 7855 परीक्षार्थी शामिल होगे। जिसकी तैयारी के लिये कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने सभी केन्द्राध्यक्षों और सम्बन्धित निरीक्षण अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने कहा कि इस महत्वपूर्ण परीक्षा  में जिनकी ड्यूटी लगाई गई है उन्हें अपनी जिम्मेदारियों का गंभीरतापूर्वक निर्वहन करना है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि परीक्षा के आयोजन के समय कोविड-19 की गाईडलाईन जैसे- मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्यतः पालन किया जाये। सभी केन्द्रों में ऐसे परीक्षार्थी जो बिना मास्क के आये है, उनके लिए मास्क की व्यवस्था की जाये। परीक्षार्थियों की बैठक व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाये। केन्द्राध्यक्षों को परीक्षार्थियों के लिए पर्याप्त मात्रा में सेनेटाईजर प्रवेश द्वार पर उपलब्ध कराने कहा गया। सभी परीक्षार्थियों के लिए एडमिट कार्ड अनिवार्य होगा। लेकिन जिनके पास एडमिट कार्ड नहीं है उनसे वचन पत्र लेकर परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

कलेक्टर डाॅ. मित्तर ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों में सुरक्षा व्यवस्था के लिये केन्द्राध्यक्ष व पुलिस समन्वय बनाकर कार्य करें। केन्द्राध्यक्ष यह सुनिश्चित करें कि उनके लैण्डलाईन नंबर व मोबाईल फोन चालू रहें। नोडल अधिकारियों के भी फोन चालू रहे। परीक्षा हाॅल में मानक साईज के टेबल कुर्सी की व्यवस्था हो, शौचालय में साफ-सफाई हो। हाॅल के अंदर पंखा, रोशनी और पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिये। परीक्षा केन्द्र में मोबाईल फोन, बैग, किताब आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी। केन्द्राध्यक्ष, निरीक्षक व प्रतियोगी छात्र-छात्राएं ही हाॅल के अंदर प्रवेश कर सकेंगे। इसके अलावा किसी अन्य को हाॅल के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। बिजली की आपूर्ति बाधित न हो। परीक्षार्थी के लिये जो परीक्षा केन्द्र निर्धारित है व उसी केन्द्र में परीक्षा दे सकेगा। उसे अन्य केन्द्र में बैठने की अनुमति नहीं होगी। प्रश्न पत्रों के पैकेट का सील परीक्षा प्रारंभ होने के 5 मिनट पूर्व खोले जायेंगे और 3 मिनट पहले परीक्षार्थियों को वितरित किये जायेंगे। जो परीक्षार्थी आईडी प्रूफ लेकर नहीं आते हैं, उन्हें परीक्षा से वंचित नहीं किया जाये। बल्कि उनसे इस संबंध में लिखवा लिया जाये कि वे आईडी प्रूफ जमा करेंगे।

परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

जिला कार्यालय में परीक्षा के सुचारू संचालन के लिये कण्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसका दूरभाष नंबर 07752-223643 है। कलेक्टर ने कहा कि किसी भी तरह की समस्या होने पर कण्ट्रोल रूम एवं सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख शाखा के.एल.यादव मोबाईल नंबर 87707-20291 से संपर्क किया जा सकता है।  

बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल, अतिरिक्त कलेक्टर बी.एस.उईके, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह ठाकुर, संघ लोक से आये हुए सेक्शन अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार सिन्हा, एसडीएम आनंद रूप तिवारी, बिलासपुर एसडीएम देवेन्द्र पटेल, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अंशिका पाण्डेय, सुश्री दिव्या अग्रवाल सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी एवं सभी केन्द्राध्यक्ष उपस्थित थे।  

Leave a Reply

Next Post

जल-जीवन मिशन के तहत सोलर पंप, घरेलू कनेक्शन और पानी टंकी निर्माण के लिए 5.19 करोड़ रूपए मंजूर

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 1 अक्टूबर 2020। नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया की पहल पर आरंग विकासखण्ड के विभिन्न गांवों में घरेलू कनेक्शन, सोलर पंप और दस हजार लीटर पानी की क्षमता वाली टंकी निर्माण सहित 853 विकास कार्यों के लिए पांच करोड़ 19 लाख […]

You May Like

रूस-यूक्रेन: राष्ट्रपति जेलेंस्की को डर- पुतिन को चीन का समर्थन, लंबा खींचेगा युद्ध; 27 महीने से जारी है लड़ाई....|....जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर बड़ा हमला: '4 जून को बीजेपी नहीं जीतेगी'....|....टी20 विश्व कप के एक ओवर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले दूसरे गेंदबाज बने गॉर्डन, आरोन की रिकॉर्ड पारी....|....असम में बाढ़ और तूफान के कारण अबतक 15 लोगों की जान गई, छह लाख से ज्यादा प्रभावित....|....कट्टरपंथी नेता अहमदीनेजाद फिर राष्ट्रपति बनने की रेस में शामिल, अयातुल्लाह खुमैनी की बढ़ सकती है परेशानी....|....नाटो का एशिया-प्रशांत संस्करण बनाने की कोशिश कर रहा अमेरिका, चीन के शीर्ष रक्षा अधिकारी का बड़ा बयान....|....मुक्केबाज अमित पंघाल ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के अंतिर-4 में पहुंचे....|....जम्मू कश्मीर: नियंत्रण रेखा के पार लॉन्च पैड सक्रिय, 60 से 70 आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में- डीजीपी आरआर स्वैन....|....भारत में नामित चीनी राजदूत शू फीहोंग राष्ट्रपति मुर्मू से मिले, बोले- विकास में योगदान देंगे....|....प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराया, क्लासिकल शतरंज में हासिल की ये विशेष उपलब्धि