संभागायुक्त ने कोरबा जिले में धान खरीदी केन्द्रों और मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया

indiareporterlive
शेयर करे

समिति प्रबंधक को हटाने के दिये निर्देश

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 11 दिसम्बर 2020। संभागायुक्त डाॅ. संजय अलंग ने आज कोरबा जिले के विभिन्न धान खरीदी केन्द्रों और मतदान केन्द्रों में चल रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य का निरीक्षण किया। कटघोरा के खरीदी केन्द्र में अव्यवस्था पर उन्होंने समिति प्रबंधक को हटाने की निर्देश भी दिये।

संभागायुक्त डाॅ.अलंग ने विकासखंड पाली के शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला मुनगाडीह में चल रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य का निरीक्षण किया। मतदाताओं के नाम जोड़ने, काटने एवं संशोधन के लिये फार्म 6, 7 एवं 8 की उपलब्धता की जानकारी ली। मतदाता सूची और पूरक मतदाता सूची के बारे में पूछा। बीएलओ की ट्रेनिंग हुई है या नहीं, इस बारे में जानकारी ली। 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले युवाओं का सर्वे करने और मुनादी कराकर मतदाता सूची में उनका नाम जोड़ने के लिये फार्म भराने के निर्देश दिये। उन्हांेने कहा कि युवाओं से आॅनलाईन फार्म भी भराया जाये।

कोटवारों के पास मुनादी पंजी और मुसाफिर पंजी अनिवार्य रूप से संधारित कराने के निर्देश संबंधित तहसीलदार को दिए गए। संभागायुक्त ने कहा कि सूचना तंत्र को मजबूत करने के लिये कोटवार एक महत्वपूर्ण कड़ी है। इसलिये कोटवारों से सतत् संपर्क में रहे, रोटेशन में मुलाकात करें और किसानों की समस्याओं की जानकारी भी इनसे लें। बीएलओ को निर्देशित किया कि बिना मृत्यु प्रमाण पत्र के किसी भी मतदाता का नाम ना काटें, मतदाता सूची से नाम विलोपन के लिये भी मतदाता को नोटिस दें एवं उनके आवेदन के बाद ही नाम विलोपित करें। संभागायुक्त ने ग्राम माखनपुर के मतदान केन्द्र में चल रहे कार्य को भी देखा। यहां के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संतोषी बीएलओ के रूप में कार्य कर रही है। संभागायुक्त ने बीएलओ की सक्रियता देखकर उसकी प्रशंसा की।

डाॅ.अलंग ने धान खरीदी केन्द्र चैतमा का निरीक्षण किया। नमी मापक यंत्र ठीक से काम नहीं कर रहा था, संभागायुक्त ने इस पर नाराजगी जाहिर की। खरीदी  केन्द्र की अव्यवस्था पर उन्होंने जिला पंजीयक सहकारी संस्थायें कोरबा और सहकारिता विभाग के आॅडिट आॅफिसर को कारण बताओ नोटिस देने का निर्देश दिया।

विकासखंड पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम कसनिया और शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला कटघोरा बस्ती में भी मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। डाॅ.इसका भी जायजा लिया और तहसीलदार को निर्देश दिया कि नाम जोड़ने एवं काटने का काम बहुत सावधानी से किया जाये और बिना नोटिस के किसी का भी नाम ना काटें।

डाॅ.अलंग ने कटघोरा के आदिवासी सेवा सहकारी समिति स्थित धान उपार्जन केन्द्र के निरीक्षण के दौरान नमी मापक यंत्र के सही तरीके से काम नहीं करने और वहां पर व्याप्त अव्यवस्था को देखते हुए समिति प्रबंधक पर नाराजगी जाहिर की और उसे तत्काल हटाने का निर्देश दिया। उन्हांेने समिति मे रखे हुए हरेक धान बोरे के जांच करने का निर्देश दिया। जिससे गुणवत्तापूर्ण खरीदी सुनिश्चित हो सके। केन्द्र के नोडल अधिकारी को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने कहा।

संभागायुक्त ने छुरीकला आदिवासी सेवा सहकारी समिति का भी निरीक्षण किया और धान के आवक प्रक्रिया की जानकारी ली। उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि समिति में मिलर्स द्वारा 50 प्रतिशत बारदाना वापसी करने पर ही उनका डीओ काटा जाये। संभागायुक्त ने जिले के सभी धान उपार्जन केन्द्रों में आधुनिक नमी मापक यंत्र रखने के निर्देश दिये। उपार्जन केन्द्रों में उपस्थित किसानों से भी बातचीत कर उनकी समस्याओं से अवगत हुये।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर कोरबा श्रीमती किरण कौशल, अपर कलेक्टर श्रीमती प्रियंका महोबिया, एसडीएम अभिषेक शर्मा, संयुक्त पंजीयक सहकारी संस्थाएं सुनील तिवारी, उपायुक्त श्रीमती अर्चना मिश्रा सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Next Post

छत्तीसगढ़ सरकार ने वर्मी कम्पोस्ट की न्यूनतम विक्रय दर 8 रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए प्रति किलोग्राम तय की

शेयर करेहजारों महिला स्व सहायता समूहों द्वारा गौठनों में गोबर से तैयार किया जा रहा वर्मी कंपोस्ट मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश में हरेली त्यौहार से शुरू की है गोधन न्याय योजना मुख्यमंत्री के निर्देश पर कृषि उत्पादन आयुक्त ने जारी किया आदेश प्रदेश के 4487 गौठनों में हो रही […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला