दाई-दीदी मोबाईल क्लिनिक योजना से महिलाओं को ईलाज में मिली सहूलियत

indiareporterlive
शेयर करे

अब बिना किसी झिझक के महिला चिकित्सकों को बता रही हैं अपनी समस्या

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 7 दिसम्बर 2020। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत बिलासपुर में पायलट आधार पर महिलाओं के लिए विषेष दाई-दीदी क्लिनिक योजना षुरू की गयी  है। यह योजना गरीब महिलाओं के लिए संजीवनी साबित हो रही है। डाॅक्टर और अस्पताल की सुविधा अपने घर के पास पाकर महिलाएं खुश हैं।

????????????????????????????????????

शहर के ईमलीभाठा स्लम एरिया में दाई-दीदी क्लिनिक में ईलाज कराने आयी 55 वर्षीय श्रीमती शांति साहू विगत कई दिनों से दांत दर्द से परेषान थी। आज वे यहां इसका ईलाज करवाने आयी थी। साथ ही उन्होंने बी.पी एवं षुगर की भी जांच करवा ली। उन्होंने बताया कि सब जांच जल्दी-जल्दी हो गया और उन्हें दवाई भी मिल गयी। वे कहती हैं कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि एक दिन ऐसा भी आएगाा कि डाॅक्टर और अस्पताल खुद चलकर उनके घर तक आएंगे। इस योजना के लिए वे मुख्यमंत्री भूपेष बघेल का आभार व्यक्त करते हुए कहती हैं कि हम गरीबों के लिए महंगे अस्पताल में ईलाज करवाना आसान नहीं है। हमारे लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है। 35 वर्षीय श्रीमती सुमित्रा फातोड़े यहंा ब्लड टेस्ट करवाने आयी थी। उन्होंने बताया कि जांच के साथ ही रिपोर्ट भी तुरंत मिल गया। वे कहती हैं कि इस मोबाईल क्लिनिक में सभी स्टाॅफ महिलाएं हैं इसलिए हम बिना किसी झिझक के अपनी स्वास्थ्यगत समस्या इन्हें बता सकते हैं। श्रीमती ललिता बंजारे भी अपना ईलाज करवाने आयी थी। वे कहती हैं कि अब हमें अस्पतालों के चक्कर लगाने की आवष्यकता नहीं है। अब हमें घर बैठे अस्पताल की सुविधा निःषुल्क मिल रही है।

स्तन कैंसर के अलावा गर्भवती महिलाओं की विशेष जांच की सुविधा

दाई दीदी क्लिनिक में महिलाओं के प्राथमिक उपचार के साथ-साथ महिला चिकित्सक द्वारा स्तन कैंसर की जांच, हितग्राहियों को स्व स्तन जांच का प्रशिक्षण, गर्भवती महिलाओं को नियमित एवं विशेष जांच की अतिरिक्त सुविधा दी जा रही है। इस मोबाईल क्लिनिक में 4 महिला मेडिकल स्टाॅफ है जिनमें 1 डाॅक्टर, 1 फार्मासिस्ट, 1 नर्स एवं 1 लेब टेक्निशियन शामिल है।  

Leave a Reply

Next Post

कोल इंडिया लिमिटेड चैयरमेन प्रमोद अग्रवाल एसईसीएल के दौरे पर

शेयर करेउत्पादन/उत्पादक्ता के साथ कोयले की गुणवक्ता एवं सुरक्षित खनन पर दिया जोर इंडिया रिपोर्टर लाइव बिलासपुर 07 दिसम्बर 2020। कोल इंडिया चैयरमेन प्रमोद अग्रवाल. (आई.ए.एस) द्वारा दिनांक 07 दिसम्बर 2020 को एसईसीएल का दौरा किया गया। इस एक दिवसीय दौरे में सर्वप्रथम उन्होंने एसईसीएल प्रबंधन से मुलाकात की तथा […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच