उपराष्ट्रपति धनखड़ लंदन रवाना, किंग्स चार्ल्स के राज्याभिषेक समारोह में होंगे शामिल

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 05 मई 2023। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भारत सरकार की ओर से ब्रिटेन के महाराज चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने के लिए शुक्रवार यानी आज लंदन के लिए रवाना हुए हैं। बता दें, किंग चार्ल्स तृतीय का 6 मई को राज्याभिषेक होना है।  राज्याभिषेक समारोह में राज्य और सरकार के प्रमुखों सहित लगभग 2,000 गणमान्य व्यक्तियों की सभा में धनखड़ शामिल होंगे। उपराष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी सुदेश धनखड़ भी लंदन गई हैं। ब्रिटेन ने हाल ही में राज्याभिषेक समारोह में भाग लेने के लिए भारत सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय को निमंत्रण दिया।

एलिस ने उपराष्ट्रपति से की थी मुलाकात

ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने दो मई को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से वेस्टमिंस्टर एब्बे में महाराज चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक समारोह की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की थी। मुलाकात के बाद ब्रिटिश उच्चायुक्त ने कहा था कि समारोह में शामिल होने से पहले उपराष्ट्रपति धनखड़ से मुलाकात करना सम्मान की बात है। साथ ही यह एक महत्वपूर्ण अवसर है, जो ब्रिटेन और भारत के संबंधों को और भी गहरा करेगा।

कल होना है समारोह

गौरतलब है, ब्रिटेन में इन दिनों किंग चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक की तैयारियां चल रही हैं। छह मई को किंग चार्ल्स तृतीय का राज्याभिषेक लंदन में होगा। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद से ही किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक की तैयारियां चल रही हैं। इस बीच बताया जा रहा है कि राज्याभिषेक देखने वाले लोगों को राजा और उनके उत्तराधिकारियों के प्रति निष्ठा की शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। 

राज्याभिषेक क्यों किया जा रहा है?

पिछले साल सितंबर में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ब्रिटिश सिंहासन पर पहुंचे 74 वर्षीय किंग चार्ल्स और उनकी पत्नी क्वीन कैमिला को शनिवार को वेस्टमिंस्टर एब्बे में एक धार्मिक समारोह में औपचारिक रूप से ताज पहनाया जाएगा। 

ऐसा आयोजन 70 साल के अंतराल के बाद होने जा रहा है, इससे पहले ऐसी शाही परंपरा आखिरी बार 1953 में दिवंगत क्वीन के लिए देखी गई थी। कोरोनेशन का आयोजन भव्य पैमाने पर किया जा रहा है। छह से आठ मई के बीच ब्रिटेन में यह उत्सव भव्य कार्यक्रमों के बीच समाप्त होगा।

Leave a Reply

Next Post

11 लाख गेहूं की बोरियां नहीं मिलने पर पाक की आटा मिलें अनिश्चितकाल के लिए बंद

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव इस्लामाबाद 05 मई 2023। पाकिस्तान की आटा मिल्स एसोसिएशन ने सभी मिलों को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने की घोषणा की है। फ्लोर मिल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष चौधरी आमिर ने कहा कि आटा मिलें गुरुवार शाम 7 बजे से हड़ताल पर जाने को मजबूर हैं […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच