प्रयागराज में बड़ा हादसा: इफको प्लांट में अमोनिया गैस के रिसाव से 2 अफसरों की मौत, 15 कर्मचारियों की तबीयत बिगड़ी, CM ने जताया शोक

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

प्रयागराज 23 दिसंबर 2020। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में मंगलवार रात बड़ा हादसा हुआ। फूलपुर इफको KP-1 यूनिट में अमोनिया गैस का रिसाव हुआ। गैस की चपेट में आने से असिस्टेंट मैनेजर बीपी सिंह और डिप्टी मैनेजर अभय नंदन कुमार की मौत हो गई। 15 अन्य कर्मचारियों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। माना जा रहा है कि यूरिया प्रोडक्शन यूनिट के पंप में लीकेज की वजह से हादसा हुआ। फिलहाल, यूनिट बंद कर दी गई है।

जानकारी के मुताबिक, दो साल में 5 बार यहां गैस लीक हो चुकी है। लेकिन, मैनेजमेंट ने सबक नहीं लिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुख जाहिर करते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं।

हादसे के वक्त 100 कर्मचारी थे

यह प्लांट प्रयागराज से करीब 30 किलोमीटर दूर गोरखपुर-जौनपुर मार्ग पर है। यह फूलपुर में इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) की यूरिया यूनिट है। यहां अमोनिया और यूरिया प्रोडक्शन की दो-दो यूनिट हैं। मंगलवार रात शिफ्ट में करीब 100 कर्मचारी थे। रात करीब 11:30 बजे KP-1 यूनिट में गैस लीक हुई।

कर्मचारी बाहर भागे। ज्यादातर लोग बच गए, लेकिन 17 गैस की चपेट में आ गए। कई कर्मचारी यूनिट में ही बेहोश हो गए। सूचना पर अधिकारी और पुलिस मौके पर पहुंचे। गैस की चपेट में आए कर्मचारियों को हॉस्पिटल शिफ्ट किया गया। असिस्टेंट मैनेजर यूरिया बीपी सिंह व डिप्टी मैनेजर ऑफसाइट अभय नंदन कुमार की इलाज के दौरान मौत हो गई।

यूरिया प्लांट में हुए हादसे में असिस्टेंट मैनेजर बीपी सिंह (बाएं) और डिप्टी मैनेजर अभिनंदन कुमार की मौत हो गई

रिसाव की असली वजह पता नहीं

IFFCO में गैस का रिसाव कैसे हुआ? इसकी जांच होना बाकी है। माना जा रहा है कि यूनिट के किसी पंप में लीकेज की वजह से हादसा हुआ। रात में ही लीकेज बन्द कर दिया गया। PRO विश्वजीत श्रीवास्तव के मुताबिक- हादसे में दो अफसरों की मौत हुई है। 15 कर्मचारियों का इलाज चल रहा है।

गैस की चपेट में आए कर्मचारियों को प्रयागराज के अस्पताल में एडमिट कराया गया है।
गैस की चपेट में आए कर्मचारियों को प्रयागराज के अस्पताल में एडमिट कराया गया है।

CM योगी ने जांच के दिए आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर दुख जताया। उन्होंने अफसरों को मौके पर पहुंचकर पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद देने का निर्देश दिया।

उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने भी दुख जताया

Leave a Reply

Next Post

'सैंटा क्लॉज़ के गेटअप में स्पॉट हुईं एक्ट्रेस जरीन खान, मुंबई की सड़कों पर घूमती नज़र आईं

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव बॉलीवुड एक्ट्रेस जरीन खान क्रिसमस के खास मौके पर मुंबई के पॉश एरिया बांद्रा मेंसैंटा क्लॉज़’ की ड्रेस में स्पॉट की गईं हैं। जरीन खान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें वो कैमरे को पोज देती हुई नजर आईं। […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद