कोरोना का कहर: श्मशानों में शव जलाने की जगह नहीं, चार शहरों में बिगड़े हैं ज्यादा हालात

indiareporterlive
शेयर करे

भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में बड़ी संख्या में मरीज मिल रहे हैं

इंडिया रिपोर्टर लाइव

भोपाल 12 अप्रैल 2021। एमपी में रविवार को कोरोना के सारे रेकॉर्ड टूट गए हैं। पहली बार पूरे प्रदेश में 5939 मरीज मिले हैं। इसके साथ ही प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट भी 15 फीसदी पहुंच गई है। मरीजों की संख्या देखें तो बीते 10 दिनों के अंदर दोगुनी हो गई है। इसके साथ ही लगातार संक्रमित मरीजों की डेथ भी हो रही है, लेकिन सरकार आंकड़ें छिपा रही है। श्मशान घाटों पर अंतिम संस्कार के लिए शवों को इंतजार करना पड़ रहा है।

रविवार को शाम छह बजे तक इंदौर में 919, भोपाल में 793, जबलपुर में 402, ग्वालियर में 458, उज्जैन में 218, रतलाम में 146, कटनी में 126, झाबुआ में 127 और उमरिया में 121 मरीज मिले हैं। झाबुआ और उमरिया छोटे जिलों में शामिल है, लेकिन यहां मिल रहे मरीजों की संख्या ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। इन जिलों में संक्रमण के आंकड़े काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। भोपाल, इंदौर और जबलपुर में जीवन रक्षक दवाओं और ऑक्सीजन की किल्लत भी बढ़ रही है लेकिन सरकार दावा कर रही है कि कहीं कोई दिक्कत नहीं है। प्रदेश में सबसे ज्यादा दिक्कत कोरोना मरीजों को लगने वाली रेमडेसिवीर इंजेक्शन की है। किल्लत के बाद अब शासकीय स्तर पर खरीद की गई है। पहली खेप इंदौर और भोपाल में पहुंच गई है।

कोरोना कर्फ्यू लागू
सरकार ने साफ कर दिया है कि जिन जगहों को लॉक किया गया है, वह लॉकडाउन नहीं है। उन जगहों पर कोरोना कर्फ्यू लगाया गया है। संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए ऐसी व्यवस्था की गई है। लॉकडाउन लागू नहीं किया जाएगा। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में कोरोना कर्फ्यू लागू है। इस दौरान पुलिस-प्रशासन की तरफ से सख्ती भी बरती जा रही है। बेवजह घरों से निकलने वाले लोगों पर कार्रवाई की जा रही है।

इसके साथ ही सरकार ने अस्पतालों में बेड बढ़ाने के फैसले लिए हैं। अब एक लाख के करीब बेड बढ़ाए जाएंगे। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की निगरानी की जाएगी। साथ ही सरकार ने सभी मंत्रियों को क्षेत्र में जाकर हालात को देखने को कहा है। वहां से लौटकर सरकार को अपनी रिपोर्ट सौपेंगे। सरकार लोगों से लगातार अपील कर रही है। घरों से बाहर निकलने से पहले मास्क जरूर पहनें। सीएम शिवराज ने कहा है कि हम बिना जनसहयोग के कोरोना पर विजयी नहीं पा सकते हैं। सरकार अपनी तरफ से इससे निपटने के लिए हर मोर्च पर तैयारी कर रही है।

श्मशानों में लग रही है लंबी लाइनें

सरकारी आंकड़ों के अनुसार भोपाल में रविवार को एक मरीज की मौत हुई है। वहीं, हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार सुभाष नगर विश्राम घाट पर दो घंटे के अंदर 12 लोगों के शव पहुंचे थे। लोगों को कहना है कि भोपाल गैस त्रासदी के दौरान भी हमलोगों ने ऐसे मंजर नहीं देखे थे। पूछताछ में पता चला कि 12 में से चार लोगों की मौत कोविड की वजह से हुई है। इसी तरह के हालात राज्य के दूसरे जिलों में भी हैं।

Leave a Reply

Next Post

राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच आज होगा रोमांचक मुकाबला

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव चेन्नई 12 अप्रैल 2021। किंग्स पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच सोमवार को होने वाले मुकाबले में निगाह बड़े हिटरों पर लगी होंगी। पंजाब की कमान लोकेश राहुल और राजस्थान की संजू सैमसन के हाथों में है। दोनों टीमों की कोशिश आईपीएल-14 में अपने अभियान […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला