सीएम योगी ने शुरू किया पल्‍स पोलियो अभियान,कहा- पोलियो का खतरा अभी टला नहीं, इससे सतर्क रहें अभिभावक

indiareporterlive
शेयर करे

प्रदेश में नवजात से लेकर पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को सुरक्षा की डोज से कवर किया जाएगा

इंडिया रिपोर्टर लाइव

लखनऊ 31 जनवरी 2021। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लखनऊ के वीरांगना अवंती बाई महिला चिकित्सालय से पल्स पोलियो अभियान शुरू किया। इस अभियान के तहत आज से प्रदेश में तीन करोड़ से भी अधिक बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इस बड़े अभियान के लिए प्रदेश में दस हजार से भी अधिक बूथ बनाए गए हैं, जहां पर 69 हजार टीम इस अभियान को मिशन के तहत आगे बढ़ाएंगी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पोलियाे का खतरा अभी टला नहीं है इसलिए इसको लेकर लोग सतर्क रहें और पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक जरूर पिलाएं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजधानी के अवंती बाई लोधी अस्पताल में बच्चों को पोलियो दवा पिलाकर इसका शुभारंभ कर दिया है। मुख्यमंत्री ने डफरिन अस्पताल में करीब 10 बजे बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई। इसके बाद प्रदेश के सभी जिलों में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत हो गई।

यूपी में पांच वर्ष तक के बच्चों को सुरक्षा की डोज

प्रदेश में नवजात से लेकर पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को सुरक्षा की डोज से कवर किया जाएगा। ऐसे में करीब तीन करोड़ 40 लाख बच्चे राज्यभर में हैं। इन बच्चों को दवा पिलाने के लिए एक लाख 10 हजार पोलियो बूथ बनाए गए हैं। वहीं अगले हेल्थ टीम घर-घर जाकर पोलियो की ड्राप पिलाएगी। डोर-टू-डोर अभियान के लिए 69 हजार टीमों का गठन किया गया है।

पोलियो से सतर्क रहें लोग

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पोलियो का खतरा अभी टला नहीं है। पड़ोसी मुल्कों के बच्चे बीमारी की गिरफ्त में आ रहे हैं। ऐसे में यहां भी लोगों को सतर्क रहना होगा। वह अपने बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं। अगर इस चक्र से एक भी बच्चा छूट गया तो सुरक्षा चक्र टूट जाएगा।

कहा कि प्रदेश में नवजात से लेकर पांच वर्ष तक के बच्चों को रविवार से पोलियो की ड्राप पिलाई जा रही है। प्रदेश में पोलियो ड्राप पिलाने के लिए 10 हजार बूथ और घर-घर जाकर बच्चों को ड्राप पिलाने के लिए 69 हजार टीमों का गठन किया गया है।

दिल्ली सरकार की व्यवस्था पर उठाए सवाल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार की व्यवस्था पर उठाए सवाल। कहा कि यूपी में दिल्ली से कई गुना आबादी है। यहां सिर्फ साढ़े आठ हजार के करीब वायरस से मौत हुई। वहीं पौने दो करोड़ की आबादी वाली दिल्ली में 10 हजार से ज्यादा वायरस ने जान ले ली।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री ने की मॉडल देवगुड़ी गामावाड़ा की सराहना : मुख्यमंत्री ने सौंदर्यीकरण एवं जीर्णाेंद्धार कार्याें का किया लोकार्पण

शेयर करेप्रदेश की खुशहाली के लिए मांगा आर्शीवाद : समाज प्रमुखों के साथ किया भोजन इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 31 जनवरी 2021। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्राकृतिक खूबसूरती के बीच दंतेवाड़ा जिले के गामावाडा गांव की देवगुड़ी पहुंचे। उन्होंने देवगुड़ी परिसर के सौंदर्यीकरण एवं जीर्णाेंद्धार कार्याें का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई