कोचीन शिपयार्ड में तीन पनडुब्बीरोधी युद्धपोत लॉन्च, दुश्मन की छिपी पनडुब्बियों को खोजकर मारने में सक्ष

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

कोच्चि 03 दिसंबर 2023। भारतीय नौसेना के लिए कोचीन शिपयार्ड लि. (सीएसएल) ने तीन पनडुब्बीरोधी युद्धपोतों का ढांचा तैयार कर लिया है। कोचीन शिपयार्ड कंपनी को रक्षा मंत्रालय से नौसेना के लिए आठ एंटी-सबमरीन वारफेयर शैलो वॉटर क्राफ्ट्स (एएसडब्ल्यू एसडब्ल्यूसी) बनाने का ऑर्डर मिला है। इनमें से पहले तीन युद्धपोतों को 30 नवंबर को लॉन्च किया गया। कोचीन शिपयार्ड के मुताबिक, पानी में छिपी दुश्मन की पनडुब्बियों को खोजकर मारने में सक्षम ये पोत 80 फीसदी स्वदेशी होंगे। खासतौर पर इनमें लगाए जाने वाले हथियार और सेंसर को देश में ही बनाया जाएगा। फिलहाल इन पोतों को सीएसएल के यार्ड में रखा गया है। तैयार होने के बाद ये नौसेना में आईएनएस माहे, आईएनएस मालवन और आईएनएस मैंग्रोल के नाम से शामिल होंगे। 

25 समुद्री मील की रफ्तार
ये पोत करीब 78 मीटर लंबे, 11.36 मीटर चौड़े और 2.7 मीटर का हल है। इनमें से प्रत्येक का वजन करीब 896 टन है। ये 25 समुद्री मील की गति से 1,800 समुद्री मील तक की यात्रा कर सकते हैं। पानी के नीचे निगरानी के लिए इनमें अत्याधुनिक स्वदेशी सोनार लगाए जाएंगे। जहाजों की समय पर लॉन्चिंग बड़ी उपलब्धी माना जा रहा है।

अगले साल नवंबर में मिलेगा पहला पोत
पहला पोत नवंबर 2024 तक डिलीवरी के लिए निर्धारित है। युद्धपोतों के लॉन्च के दौरान नौसेना के वाइस एडमिरल संजय जे सिंह, नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख, वाइस एडमिरल सूरज बेरी और वाइस एडमिरल पुनीत बहल उपस्थिति थे। तीनों जहाजों नौसेना अधिकारियों की पत्नियों ने लॉन्च किया। पहले पोता को संजय सिंह की पत्नी जरीन सिंह ने लॉन्च किया, दूसरे को कंगना बेरी और तीसरे को अंजली बहल ने लॉन्च किया।

रक्षा प्रमुखों ने युद्ध स्मारक पर अर्पित की पुष्पांजलि
नौसेना दिवस से पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। भारतीय नौसेना 1971 के युद्ध के दौरान कराची बंदरगाह पर नौसेना के हमले ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट’ की याद में चार दिसंबर को नौसेना दिवस मनाती है।

Leave a Reply

Next Post

117 देशों ने अक्षय ऊर्जा तीन गुना करने का लिया संकल्प, जीवाश्म ईंधन को लेकर जताई प्रतिबद्धता

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव दुबई 03 दिसंबर 2023। दुबई में शनिवार को आयोजित कॉप-28 जलवायु शिखर सम्मेलन में 117 देशों ने अक्षय ऊर्जा क्षमता को 2030 तक तीन गुना करने का संकल्प लिया। ऐसा इसलिए, ताकि दुनिया के ऊर्जा उत्पादन में जीवाश्म ईंधन की हिस्सेदारी में कटौती की जा […]

You May Like

रूस-यूक्रेन: राष्ट्रपति जेलेंस्की को डर- पुतिन को चीन का समर्थन, लंबा खींचेगा युद्ध; 27 महीने से जारी है लड़ाई....|....जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर बड़ा हमला: '4 जून को बीजेपी नहीं जीतेगी'....|....टी20 विश्व कप के एक ओवर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले दूसरे गेंदबाज बने गॉर्डन, आरोन की रिकॉर्ड पारी....|....असम में बाढ़ और तूफान के कारण अबतक 15 लोगों की जान गई, छह लाख से ज्यादा प्रभावित....|....कट्टरपंथी नेता अहमदीनेजाद फिर राष्ट्रपति बनने की रेस में शामिल, अयातुल्लाह खुमैनी की बढ़ सकती है परेशानी....|....नाटो का एशिया-प्रशांत संस्करण बनाने की कोशिश कर रहा अमेरिका, चीन के शीर्ष रक्षा अधिकारी का बड़ा बयान....|....मुक्केबाज अमित पंघाल ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के अंतिर-4 में पहुंचे....|....जम्मू कश्मीर: नियंत्रण रेखा के पार लॉन्च पैड सक्रिय, 60 से 70 आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में- डीजीपी आरआर स्वैन....|....भारत में नामित चीनी राजदूत शू फीहोंग राष्ट्रपति मुर्मू से मिले, बोले- विकास में योगदान देंगे....|....प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराया, क्लासिकल शतरंज में हासिल की ये विशेष उपलब्धि