कल से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, 25 धान खरीदी केन्द्रों में तैयारी पूरी

indiareporterlive
शेयर करे
इंडिया रिपोर्टर लाइव

जशपुरनगर :  छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार आज 01 दिसम्बर से जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू होगी। जशपुर जिले में धान खरीदी के लिए 17 समितियों के अधीन कुल 25 केन्द्र बनाए गए है। धान उपार्जन केन्द्रों में खरीदी के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। सभी केन्द्रों को पर्याप्त मात्रा में बारदानें उपलब्ध कराए जा चुके है। धान खरीदी के लिए सॉफ्टवेयर के नए वर्जन का ट्रायल भी पूरा कर लिया गया है।

कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने बताया कि जिले में वास्तविक किसानों के धान को ही खरीदा जाए। इसको लेकर निगारानी के पुख्ता प्रबंध किए गए है। सभी धान उपार्जन केन्द्रों पर धान की खरीदी पर निगरानी के लिए नोडल अधिकारी तैनात किए गए है। धान खरीदी के लिए किसानों को टोकन जारी करना भी शुरू कर दिया गया है। टोकन दिनांक के दिन ही किसान समिति में अपना धान लेकर आएंगे। इस व्यवस्था पर कड़ाई से निगरानी रखने के निर्देश भी समिति प्रबंधकों एवं नोडल अधिकारियों को दिए गए हैं। टोकन दिनांक के इतर दिनांक यदि किसी का धान उपार्जन केन्द्र में पड़ा पाया गया तो इसके लिए समिति प्रबंधक, उपार्जन केन्द्र के प्रभारी को सीधे दोषी मानकर कार्रवाई की जाएगी। किसान का जिस दिन का टोकन कटा है, उसे उसी दिन केन्द्र में धान लेकर आना होगा।

कलेक्टर ने बताया कि जिले में 18,406 किसानों ने धान बेचने के लिए अपना पंजीयन कराया है। जिसमें 3928 नए किसान शामिल है। धान खरीदते समय अच्छे गुणवत्ता का धान ही एफएक्यू का ध्यान रखा जाना है। सभी उपार्जन केन्द्र प्रभारियों को यह निर्देशित किया गया है कि किसी भी स्थिति में मिलावटी, पुराना, अधपका एवं खराब धान की खरीदी नहीं करनी है। उपार्जन केन्द्र के परिसर में वास्तविक किसान को छोड़कर कोई भी कोचिया, बिचौलिया का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। प्रति एकड़ के मान से अधिकतम 15 क्विंटल धान खरीदा जाएगा। पुराना धान का मामला पकड़ में आने पर धान और वाहन को सीधे जब्त किया जाएगा। किसी अन्य के धान को यदि किसान अपना बताकर बेचने का प्रयास करेगा तो ऐसे मामलें में सीधे एफआईआर की कार्रवाई की जाएगी।

कलेक्टर ने बताया कि जिले के सभी उपार्जन केन्द्रों को धान खरीदी के लिए लगभग 8 लाख बारदाने अग्रिम में प्रदाय किए गए हैं। जिसमें 4 लाख नए एवं 4 लाख पुराने बारदाने शामिल है।  बारदानें का उपयोग उपार्जन केन्द्र परिसर में ही होगा। किसी भी स्थिति में बारदाना समिति एवं उपार्जन केन्द्र के बाहर ले जाने की अनुमति नही होगी। उन्हांेने बताया कि धान खरीदी सीजन में एक किसान को अधिकतम 5 बार धान बेचने के लिए टोकन जारी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि धान खरीदी के दौरान उपार्जन केन्द्रों की नियमित रूप से जांच पड़ताल के दौरान समितियों के ऑनलाईन पंजी और मेनूअल पंजी का मिलान करने के साथ ही भौतिक रूप से भी उसके सत्यापन भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Next Post

कुनकुरी की दो राईस मिलों पर छापा : 3842 क्विंटल धान, 2904 क्विंटल चावल और 35 हजार नग बारदाना जब्त

शेयर करेजशपुरनगर: समर्थन मूल्य पर किसानों का ही धान खरीदने तथा धान खरीदी की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने  के उद्देश्य से जशपुर जिले में कोचियों और बिचौलियों पर नियंत्रण के लिए जारी अभियान के तहत् आज कुनकुरी की दो राईस मिलांे के  स्टॉक सत्यापन के लिए औचक रूप से पहुंची […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच