टीकों की किल्लत: कई राज्यों में रुका टीकाकरण , केंद्र ने कहा- वैक्सीन की कोई कमी नहीं

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 14 मई 2021। देश में वैक्सीन की कमी का असर अब टीकाकरण पर भी देखने को मिल रहा है। दिल्ली सहित कई राज्यों ने वैक्सीन की पर्याप्त व्यवस्था न होने की वजह से कई टीकाकरण केंद्र बंद कर दिए हैं। इसी का परिणाम है कि पिछले एक दिन में 19 लाख लोगो को ही वैक्सीन लग पाया। जबकि उससे पहले यह आंकड़ा 24 लाख तक पहुंच गया था।

वहीं दूसरी लहर से पहले देश में हर दिन 30 से 35 लाख लोगों को खुराक दी जा रही थी। सरकारी आंकड़ों के ही अनुसार बीते दो दिन में ही वैक्सीन लेने वालों में करीब पांच लाख की कमी आई है। बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि एक से 12 मई के बीच देश में 34.80 लाख युवाओं को पहली खुराक दी जा चुकी है। बीते बुधवार को टीकाकरण कार्यक्रम के 117 वें दिन 18,94,991 लोगों को वैक्सीन लगा जिनमें 18 से 44 वर्ष  की आयु वाले 4.31 लाख लोग शामिल थे।

इसी के साथ ही देश में अब कुल टीकाकरण का आंकड़ा 17.72 करोड़ पहुंच चुका है। दुनिया में सबसे ज्यादा टीकाकरण अभी भी भारत में किया जा रहा है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन की कमी से इंकार करते हुए कहा कि 18 से 44 वर्ष की आयु वालों को 30 राज्यों में टीकाकरण किया जा रहा है। 10 राज्य ऐसे हैं जहां देश का 67 फीसदी टीकाकरण किया जा चुका है।

देश के कुल टीकाकरण में 11 फीसदी महाराष्ट्र की भूमिका रही है। यहां 16 जनवरी से अब तक 1.89 करोड़ लोग वैक्सीन ले चुके हैं। इनके अलावा राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक हैं जहां एक-एक करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

इन जगहों पर अभी भी युवाओं की संख्या कम

भले ही स्वास्थ्य मंत्रालय देश में पर्याप्त वैक्सीन का दावा कर रहा हो लेकिन अभी भी कई राज्य ऐसे हैं जहां युवाओं के लिए टीकाकरण कार्यक्रम तो शुरू कर दिया गया लेकिन पहले दिन से अब तक यहां संख्या में अधिक बढ़ोतरी नहीं है। केंद्र शासित प्रदेश होने के बाद भी चंडीगढ़ में केवल दो ही लोगों को वैक्सीन लगा है। यह पिछले कई दिन से आंकड़ा मंत्रालय की रिपोर्ट में देखने को मिल रहा है। इसी तरह छत्तीसगढ़ 1028, हिमाचल प्रदेश 14, झारखंड 94, मेघालय 6, नागालैंड चार, पांडिचेरी एक, त्रिपुरा दो और तेलंगना में 500 युवाओं को ही वैक्सीन लगा है।

Leave a Reply

Next Post

ईद मुबारक: पीएम नरेंद्र मोदी समेत इन नेताओं ने दी शुभकामनाएं, नमाज के लिए यहां दिखी लोगों की भारी भीड़

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 14 मई 2021। देश भर में ईद-उल-फितर का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस पावन त्योहार पर सभी एक दूसरे को शुभकामनाएं दे रहे हैं। लोगों से अपील की गई है कि त्योहार मनाते समय सोशल डिस्टेंसिंग जैसी सभी कोरोना […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच