अंतरिक्ष: तकनीकी गड़बड़ी से चकरी बना इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, 540 डिग्री घूमा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 04 अगस्त 2021। अंतरिक्ष में सूरज और चंद्रमा के बाद धरती से सबसे बड़ी नजर आने वाली संरचना इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पिछले हफ्ते एक रूसी मॉड्यूल के जुड़ने के बाद हुई तकनीकी गड़बड़ी से लगभग चकरी बन गया। इसने 540 डिग्री का चक्कर लगाया। नई जानकारियां सामने आने के बाद इसे आईएसएस के इतिहास का दुर्लभ स्पेसक्राफ्ट इमरजेंसी का मामला माना जा रहा है। रूस के मल्टीपर्पज लैब मॉड्यूल नेउका कई वर्षों की देरी के बाद 21 जुलाई को कजाकिस्तान से प्रक्षेपित हुआ और 29 जुलाई को आईएसएस से जोड़ा गया। विशेषज्ञों के अनुसार नेउका के जेट थ्रस्टर्स चालू रहने की वजह से डॉकिंग के करीब 3 घंटे बाद पूरा आईएसएस अपनी जगह से गोल घूमने लगा। यह अपने पथ से भी भटका। नासा ने पहले बताया था कि यह अपने पथ से करीब 45 डिग्री बाहर गया, लेकिन इस घटना से आईएसएस या इसमें मौजूद क्रू मेंबर्स खतरे में नहीं थे।

अब सामने आया पूरा मामला

नासा के फ्लाइट डायरेक्टर और मिशन कंट्रोल प्रमुख जुबलॉन स्कोविल के अनुसार आईएसएस अपने पथ से कहीं ज्यादा विमुख हुआ। उन्होंने दावा किया, गोल घूमते हुए यह अपनी मूल पोजीशन से 540 डिग्री यानी करीब डेढ़ चक्कर लगा चुका था। इसे अपनी मूल अवस्था में लौटाने के लिए उल्टा चक्कर लगाना पड़ा।स्कोविल के अनुसार इस घटना की वजह से उन्होंने अपने जीवन में पहली बार स्पेसक्राफ्ट इमरजेंसी घोषित की।

 …तो नासा ने भी माना

स्कोविल के खुलासे के बाद नासा ने भी उनके बयान की पुष्टि की है। हालांकि यह भी कहा कि आईएसएस का यह चक्कर धीमी प्रक्रिया थी, इसकी रफ्तार 0.56 डिग्री प्रति सेकंड थी। इसमें मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों या स्टेशन पर मौजूद लैब को इसका नुकसान नहीं हुआ। घटना के बाद नासा ने बोइंग के मानव रहित सीएसटी हंड्रेड स्टारलाइनर कैप्सूल की परीक्षण उड़ान 3 अगस्त तक के लिए टाल दी है।

15 मिनट लगे नियंत्रण पाने में

आईएसएस को धकेल रहे नेउका के जेट थ्रस्टर्स को बंद करने में करीब 15 मिनट लगे। धरती से करीब 250 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित आईएसएस को उसकी निर्धारित ऊंचाई बनाए रखने के लिए नासा के स्पेस स्टेशन प्रोग्राम मैनेजर जॉएल मोंटलबानो के अनुसार करीब 45 मिनट लगे। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि थ्रस्टर्स अपने आप क्यों चलने लगे थे? इस घटना ने आईएसएस के लिए मौजूद खतरों को एक बार फिर सामने ला दिया है।

Leave a Reply

Next Post

बाढ़ से बेहाल : मध्यप्रदेश में बारिश ने मचाई तबाही, 1171 गांव प्रभावित, 200 से अधिक हुए जलमग्न

शेयर करेबचाव अभियान में 22 गांव से अनेक लोगों को बाहर निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया इंडिया रिपोर्टर लाइव भोपाल 04 अगस्त 2021। मध्यप्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश ने प्रदेश के चार जिलों को बुरी तरह प्रभावित किया है। बाढ़ प्रभावित शिवपुरी में फंसे तीन लोगों को […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई