टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान टीम का एलान, आमिर-इमाद की वापसी, पांच खिलाड़ियों का डेब्यू टूर्नामेंट

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

कराची 25 मई 2024। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने आगामी टी20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का एलान कर दिया है। बाबर आजम की कप्तानी में टीम एक और आईसीसी टूर्नामेंट खेलती नजर आएगी। वहीं, गैरी कर्स्टन टीम के हेड कोच होंगे। इस टीम में तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर और ऑलराउंडर इमाद वसीम की वापसी हुई है। वहीं, पांच खिलाड़ी पहली बार यह टूर्नामेंट खेलते दिखेंगे। इस साल टी20 विश्व कप वेस्टइंडीज और अमेरिका की सह-मेजबानी में खेला जाना है। इसकी शुरुआत दो जून से होने जा रही है। पाकिस्तान की टी20 विश्व कप टीम में  चार बल्लेबाज, दो विकेटकीपर, तीन स्पिन ऑलराउंडर, एक स्पिनर और पांच तेज गेंदबाज हैं। बाबर आजम, फखर जमां, सैम अयूब और उस्मान खान चार स्पेशलिस्ट बैटर हैं। वहीं, आजम खान और रिजवान के रूप में दो विकेटकीपर बल्लेबाज, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम और शादाब खान के रूप में तीन स्पिन ऑलराउंडर, अबरार अहमद के रूप में एक स्पेशलिस्ट स्पिनर और हारिस रऊफ, अब्बास अफरीदी, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी और आमिर के रूप में पांच तेज गेंदबाज हैं। हालांकि, इस टीम ने किसी रिजर्व का एलान नहीं किया है।

पाकिस्तान टीम: बाबर आजम (कप्तान),अबरार अहमद, आजम खान, फखर जमां, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, मोहम्मद अब्बास अफरीदी, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सैम अयूब, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, उस्मान खान।

15 खिलाड़ियों में अबरार अहमद, आजम खान, अब्बास अफरीदी, सैम अयूब और उस्मान खान का यह पहला टी20 विश्व कप होगा। वहीं, आमिर और इमाद 2016 और 2021 टी20 विश्व कप में पाकिस्तान टीम का हिस्सा रहे थे। बाकी खिलाड़ियों ने 2022 टी20 विश्व कप भी खेला था। हारिस की फिटनेस पर पीसीबी ने कहा- वह पूरी तरह फिट हैं और नेट्स में पूरे पेस के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं। वह टीम के स्ट्राइक बॉलर होंगे। पाकिस्तान की टीम 2007 में शोएब मलिक की कप्तानी में और 2022 में बाबर आजम की कप्तानी में फाइनल में पहुंच चुकी है। वहीं, 2009 में टीम ने यूनिस खान की कप्तानी में खिताब जीता था। 2010, 2012 और 2021 में टीम अंतिम-चार में पहुंच चुकी है।

टीम के साथ कर्स्टन के अलावा मुख्य चयनकर्ता वहाब रियाज सीनियर टीम मैनेजर, मनसूर राणा टीम मैनेजर, साइमन हेल्मोट फील्डिंग कोच, डेविड रीड  मेंटल परफॉर्मेंस कोच के रूप में टीम के साथ जाएंगे। इनके अलावा कुछ और स्टाफ भी टीम के साथ होंगे। पीसीबी ने शुक्रवार को दो घंटे की मीटिंग के बाद टीम को अंतिम रूप दिया। इस दौरान मीटिंग में अब्दुल रज्जाक, असद शफीक, बाबर आजम, बिलाल अफजल, गैरी कर्स्टन, मोहम्मद यूसुफ और वहाब रियाज शामिल हुए।

पाकिस्तान की टीम अपने अभियान की शुरुआत छह जून को अमेरिका के खिलाफ मैच से करेगी। नौ जून का न्यूयॉर्क में उनका सामना भारत से होगा। 11 जून को टीम कनाडा और 16 जून को आयरलैंड से भिड़ेगी। अगर टीम दूसरे दौर यानी सुपर-आठ में पहुंचने में कामयाब होती है तो उसका मुकाबला 19 जून, 21 जून और 23 जून को होंगे। 

Leave a Reply

Next Post

लोकसभा की छह और विधानसभा की 42 सीट पर दोपहर 1 बजे तक 35.69 प्रतिशत मतदान

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव भुवनेश्वर 25 मई 2024। ओडिशा में लोकसभा की छह और विधानसभा की 42 सीट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शनिवार को दोपहर 1 बजे तक करीब 35.69 प्रतिशत मतदान हुआ। एक अधिकारी ने बताया कि संबलपुर, क्योंझर, ढेंकनाल, कटक, भुवनेश्वर और पुरी लोकसभा सीट के साथ ही […]

You May Like

भ्रष्टाचार एवं कमीशनखोरी भाजपा सरकार की पहचान बन गयी - दीपक बैज....|....'इस वित्तीय वर्ष वस्तु-सेवा निर्यात 800 अरब डॉलर पहुंचने की उम्मीद', गोयल बोले- वैश्विक स्थिति गंभीर....|....'पीएम के निर्देश पर सीबीआई ने केजरीवाल को किया गिरफ्तार', संजय सिंह बोले- उनके पास कोई सबूत नहीं....|....जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने नए सेना प्रमुख का पदभार संभाला; जनरल मनोज पांडे हुए सेवानिवृत्त....|....विश्व विजेता बनने पर जापान के राजदूत ने टीम इंडिया को दी बधाई, कहा- 17 साल का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ....|....बारिश से चंद्रावल जल संयंत्र को पहुंचा नुकसान, अधिकारियों से बोलीं आतिशी- ये समस्या दोबारा सामने न आए....|....राज्यसभा और लोकसभा में जोरदार हंगामे के आसार; सरकार और विपक्ष में इन मुद्दों पर होगी बहस....|....भारतीय फैंस को लगा झटका, कोहली के बाद इस दिग्गज क्रिकेटर ने T20 क्रिकेट से लिया संन्यास....|....हरियाणा में नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में तीसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी बीजेपी: अमित शाह....|....पहले दिन 13,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन