लोकसभा की छह और विधानसभा की 42 सीट पर दोपहर 1 बजे तक 35.69 प्रतिशत मतदान

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

भुवनेश्वर 25 मई 2024। ओडिशा में लोकसभा की छह और विधानसभा की 42 सीट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शनिवार को दोपहर 1 बजे तक करीब 35.69 प्रतिशत मतदान हुआ। एक अधिकारी ने बताया कि संबलपुर, क्योंझर, ढेंकनाल, कटक, भुवनेश्वर और पुरी लोकसभा सीट के साथ ही इन लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत आने वाली 42 विधानसभा सीट पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ हो रहे हैं। ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एन बी ढल ने बताया कि ईवीएम में गड़बड़ी की कुछ रिपोर्ट को छोड़कर 10,581 मतदान केंद्रों पर अब तक मतदान शांतिपूर्ण रहा है।

21.30 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया
पहले के अपडेट के अनुसार अधिकारियों ने बताया कि सुबह 11 बजे तक 94.48 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग 21.30 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सबसे अधिक 22.41 प्रतिशत मतदान ढेंकनाल लोकसभा सीट पर हुआ। इसके बाद संबलपुर (21.89 प्रतिशत), पुरी (21.51 प्रतिशत), क्योंझर (20.89 प्रतिशत), भुवनेश्वर (20.72 प्रतिशत) और कटक (20.47 प्रतिशत) में मतदान हुआ। ढल ने कहा कि अब तक उन्होंने 116 मतदान इकाइयों, 125 नियंत्रण इकाइयों और 256 वीवीपैट को बदला है क्योंकि मतदान शुरू होने से पहले किए गए अभ्यास के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी पाई गई थी।

सीएम नवीन पटनायक ने पैदल जाकर डाला वोट 
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नयागढ़ विधानसभा क्षेत्र के भापुर इलाके में एक मतदान केंद्र पर बीमार पड़ी एक बुजुर्ग महिला मतदाता की अस्पताल में मौत हो गई, जबकि ढेंकनाल लोकसभा सीट में हिंडोल विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत एक मतदान केंद्र पर एक मतदान एजेंट की मौत हो गई। ढल ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए पर्याप्त बंदोबस्त किए गए हैं। इस चरण में 35,000 सुरक्षा कर्मियों और 70,000 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है।मुख्यमंत्री नवीन पटनायक अपना वोट डालने के लिए पैदल चलकर भुवनेश्वर में अपने आवास के पास ‘एरोड्रोम अपर प्राइमरी स्कूल’ पहुंचे। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम राज्य में स्थिर सरकार बनाएंगे।

वी के पांडियन ने ऑटो से पहुंचे वोट डालने
बीजू जनता दल (बीजद) के वरिष्ठ नेता वी के पांडियन ने भी मतदान केंद्र पर ऑटो रिक्शा से पहुंचकर अपना वोट डाला। राज्य में लोकसभा चुनाव के साथ कराए जा रहे विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 10,581 मतदान केंद्रों पर 94.48 लाख से अधिक पात्र मतदाता हैं। इस चरण में जिन प्रमुख नेताओं की चुनावी किस्मत का फैसला होगा उनमें केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, बीजू जनता दल (बीजद) के संगठनात्मक सचिव और विधायक प्रणब प्रकाश दास और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा शामिल हैं। 

Leave a Reply

Next Post

पीडिया मुठभेड़ में ग्रामीणों का दावा सभी मारे गये लोग नक्सली नहीं थे

शेयर करेकांग्रेस जांच दल ने भी गांव वालो से वस्तु स्थिति पूछा मुठभेड़ की हाईकोर्ट के जज की निगरानी में जांच हो आदिवासियों की जान माल की कीमत पर कोई भी कार्यवाही समझौता कांग्रेस को मंजूर नहीं छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 25 मई 2024। पत्रकारो से चर्चा करते हुये प्रदेश कांग्रेस […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच