शेयर बाजार को नया मुकाम, सेंसेक्स पहली बार 59 हजार अंक के पार, निफ्टी में भी रिकॉर्ड बढ़त

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

मुंबई 16 सितम्बर 2021। भारतीय शेयर बाजार में रिकॉर्ड बढ़त का सिलसिला जारी है। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को सेंसेक्स में एक बार फिर रॉकेट की तरह तेजी देखने को मिली। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 58,900 अंक पर था तो दोपहर बाद सेंसेक्स ने 59 हजार अंक के स्तर को पार किया। सितंबर के पहले सप्ताह में सेंसेक्स ने 58 हजार के स्तर को टच किया था। कहने का मतलब ये है कि सेंसेक्स 15 दिन के भीतर 59 हजार अंक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा है।  अगर ऐसी ही तेजी रही तो महीने के अंत तक सेंसेक्स के 60 हजारी बनने की संभावना है। निफ्टी की बात करें तो 17,600 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी का भी ये उच्चतम स्तर है। धीरे-धीरे ही सही लेकिन निफ्टी भी 18 हजारी बनने की ओर बढ़ रहा है।
 
बीएसई इंडेक्स की बात करें तो आईटीसी, इंडसइंड बैंक, बजाज ऑटो, कोटक बैंक, एचयूएल, पावरग्रिड, एसबीआई, महिंद्रा एंड महिंद्रा, नेस्ले और टाटा स्टील के स्टॉक में तेजी रही। आईटीसी का शेयर भाव करीब 8 फीसदी तक बढ़ गया है। इंडसइंड बैंक के स्टॉक प्राइस में भी करीब 9 फीसदी की तेजी रही। गिरावट वाले स्टॉक में एनटीपीसी, इन्फोसिस, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, टाइटन हैं।  

टेलीकॉम कंपनियों का हाल: शुरुआतीकारोबार में  वोडाफोन आइडिया के शेयर में करीब 15 फीसदी की तेजी रही और ये 10 रुपए के पार पहुंच गया। वहीं, एयरटेल के स्टॉक में मुनाफावसूली देखने को मिली। हालांकि, बाद में स्टॉक ने रिवाइव भी किया। आपको बता दें कि सरकार ने टेलीकॉम सेक्टर के लिए कई अहम फैसले लिए हैं। इसमें एजीआर बकाये पर राहत भी दी गई है। इसका सीधा फायदा टेलीकॉम कंपनियों को मिलने वाला है। 

बुधवार को बाजार का हाल: बीते बुधवार को सेंसेक्स अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 476.11 अक यानी 0.82 प्रतिशत की बढ़त के साथ 58,723.20 अंक के अपने नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर बंद हुआ। दिन में कारोबार के दौरान सेंसेक्स 529.97 अंक की बढ़त के साथ 58,777.06 अंक के अपने ऑल टाइम हाई तक गया था। बीते दो दिनों में बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैपिटल 3,35,770.71 करोड़ रुपये बढ़कर 2,59,68,082.18 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

Leave a Reply

Next Post

एक अक्तूबर से निजी दुकानों पर नहीं होगी शराब की बिक्री, 17 नवंबर से लागू होगी नई आबकारी नीति

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 16 सितम्बर 2021। नई आबकारी नीति लागू होने की कवायद दिल्ली सरकार ने तेज कर दी है। 17 नवंबर से नई नीति के तहत शराब की बिक्री की जाएगी तो वहीं एक अक्तूबर से दिल्ली में निजी शराब केंद्र को बंद कर दिया […]

You May Like

रूस-यूक्रेन: राष्ट्रपति जेलेंस्की को डर- पुतिन को चीन का समर्थन, लंबा खींचेगा युद्ध; 27 महीने से जारी है लड़ाई....|....जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर बड़ा हमला: '4 जून को बीजेपी नहीं जीतेगी'....|....टी20 विश्व कप के एक ओवर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले दूसरे गेंदबाज बने गॉर्डन, आरोन की रिकॉर्ड पारी....|....असम में बाढ़ और तूफान के कारण अबतक 15 लोगों की जान गई, छह लाख से ज्यादा प्रभावित....|....कट्टरपंथी नेता अहमदीनेजाद फिर राष्ट्रपति बनने की रेस में शामिल, अयातुल्लाह खुमैनी की बढ़ सकती है परेशानी....|....नाटो का एशिया-प्रशांत संस्करण बनाने की कोशिश कर रहा अमेरिका, चीन के शीर्ष रक्षा अधिकारी का बड़ा बयान....|....मुक्केबाज अमित पंघाल ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के अंतिर-4 में पहुंचे....|....जम्मू कश्मीर: नियंत्रण रेखा के पार लॉन्च पैड सक्रिय, 60 से 70 आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में- डीजीपी आरआर स्वैन....|....भारत में नामित चीनी राजदूत शू फीहोंग राष्ट्रपति मुर्मू से मिले, बोले- विकास में योगदान देंगे....|....प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराया, क्लासिकल शतरंज में हासिल की ये विशेष उपलब्धि