T20 World Cup: रवि शास्त्री के विदाई मैच को धोनी-विराट ने बनाया यादगार, मुख्य कोच को दिया था खास तोहफा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 13 नवंबर 2021। आईसीसी टी-20 विश्व कप में भारत ने 8 नवंबर को नामीबिया के खिलाफ आखिरी मैच खेला। इस मुकाबले के बाद भारतीय टीम का सफर टूर्नामेंट में खत्म हो गया था। टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में यह रवि शास्त्री का आखिरी मैच था। इसके अलावा टी-20 इंटरनेशनल कप्तान के तौर पर विराट कोहली का भी अंतिम मैच था। नामीबिया के खिलाफ हुए इस मुकाबले के बाद कई वर्षों से चली आ रही शास्त्री और विराट की जुगलबंदी का भी अंत हो गया। रवि शास्त्री की बदकिस्मती यह रही कि वह अपने कार्यकाल में भारत को एक भी आईसीसी खिताब नहीं जिता पाए। हालांकि उनके हेड कोच रहते भारत ने विदेशी सरजमीं पर उम्दा प्रदर्शन किया जिसमें टीम इंडिया ने लगातार ऑस्ट्रेलिया में दो बार टेस्ट सीरीज जीती। इसके अलावा भारत ने कई टीमों को उनकी मांद में जाकर रौंदा। शास्त्री को इस आखिरी मैच में एमएस धोनी और विराट कोहली की तरफ से खास गिफ्ट दिया गया। 

धोनी-कोहली ने दिया शास्त्री को खास गिफ्ट

टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रहे रवि शास्त्री ने कहा कि एमएस धोनी ने विदाई मैच पर उनको अपनी शर्ट गिफ्ट की थी। वही, विराट कोहली और रोहित शर्मा ने अपने बैट टीम इंडिया के पूर्व मुख्य कोच को गिफ्ट के तौर पर दिए थे। धोनी टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया के मेंटोर नियुक्त किए गए थे। 

रवि शास्त्री के कार्यकाल में टीम इंडिया प्रदर्शन

यह सही है कि रवि शास्त्री कोच रहते भारत को एक भी आईसीसी स्तर का ट्रॉफी नहीं जिता पाए। लेकिन उनके नेतृत्व में भारतीय टीम में खासी प्रगति की। शास्त्री के हेड को रहते भारत ने 43 टेस्ट मैचों में से 25 मुकाबलों में जीत दर्ज की। इसके अलावा टीम इंडिया ने 76 एकदिवसीय मैचों में से 51 मुकाबले जीते, जबकि 64 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में से भारत 42 मुकाबले जीतने में सफल रहा। रवि शास्त्री का अगर लेखा जोखा देखा जाए तो भारत ने उनके हेड कोच रहते 183 मे से 118 मुकाबले जीते। जबकि, इस दौरान भारत को 53 मैचों में हार का सामना करने पड़ा। 

टी-20 विश्व कप में भारत ने किया निराश

बड़ी-बड़ी टीमों की हेकड़ी निकालने वाली टीम इंडिया टी-20 विश्व कप में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरुआती दो मैच हार जाने के बाद भारत को विश्व कप में वापसी करना मुश्किल हो गया था। इसके बाद टीम इंडिया ने नामीबिया, स्कॉटलैंड और अफगानिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की। लेकिन ग्रुप मैच में जैसी न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को हराया उसके बाद भारत अपने आप टूर्नामेंट से बाहर हो गया था। 

Leave a Reply

Next Post

सीएम केजरीवाल ने प्रदूषण से निपटने के लिए बुलाई आपात बैठक, मुख्य सचिव समेत कई कैबिनेट मंत्री होंगे शामिल

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 13 नवंबर 2021। दिल्ली-एनसीआर की बिगड़ी आबोहवा में सुधार के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। शनिवार को दिल्ली की हवा और जहरीली हो गई। वायु प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंचने के बाद केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने बच्चे, बुजुर्ग […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला