विदिशा में मिशनरी स्कूल में तोड़फोड़, मध्यप्रदेश गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा- विदेशी फंडिंग की करा रहे हैं जांच, 4 आरोपी गिरफ्तार

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

भोपाल 07 दिसम्बर 2021 । मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के एक मिशनरी स्कूल में दक्षिणपंथी हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं के तोड़फोड़ करने का मामला सामने आया है. जहां गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार को कहा कि सरकार को धर्म परिवर्तन की गतिविधियों में शामिल लोगों की जांच करवा रहे है. हालांकि इस मामले में 4 लोग गिरफ्तार हुए है. वहीं, विदिशा के गंज बासौदा में सेंट जोसेफ स्कूल पर 8 बच्चों का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगाकर विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल के लोगों ने सोमवार को स्कूल पर हमला बोल दिया. इस दौरान 12वीं के छात्र एग्जाम दे रहे थे.

धर्मांतरण मामले की घटना में 4 आरोपी हुए गिरफ्तार

दरअसल, इस मामले में मिशनरी स्कूल ने धर्म परिवर्तन की बात को सिरे से खारिज करते हुए जिला कलेक्टर से शिकायत दर्ज की है. वहीं, इस कथित धर्मांतरण के खिलाफ विहिप और बजरंग‎ दल ने प्रदर्शन और घेराव का ऐलान किया था. फिलहाल, पुलिस ने‎ मामूली बात समझ कर टाल दिया था. लेकिन प्रदर्शनकारी गेट और दीवार फांदकर‎ स्कूल कैंपस में घुस गए. उन्होंने वहां रखी कुर्सी-गमले, वहां खड़ी‎ कार और इमारत के शीशे तोड़ डाले. इस दौरान हो रहे हंगामे के बीच स्कूल में बच्चों की परीक्षा चल रही थी.

प्रदर्शन स्थल पर लगाए थे 4 पुलिसकर्मी

बता दें कि हिंदू संगठनों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने‎ विदिशा, गुलाबगंज, त्योंदा, नटेरन इलाकों से कई थानों की फोर्स को घटनास्थल पर बुला लिया है. हालांकि इस दौरान शहर के अलग-अलग स्थानों पर उसकी तैनाती की गई. जहां‎ प्रदर्शन हो रहा था, वहां पर मात्र 4‎ पुलिसकर्मी लगाए गए थे, क्योंकि यह‎ अंदाजा नहीं था कि प्रदर्शनकारी वहां, पर भड़क‎ जाएंगे.

बीते 30 अक्टूबर को लगा था धर्मांतरण का आरोप

वहीं, हिंदू संगठनों का आरोप है कि बीते 30 अक्टूबर को सेंट जोसेफ स्कूल में ईसाई धर्म का कार्यक्रम कर 8 छात्राओं का गोपनीय तौर पर धर्मांतरण संस्कार कराया था. उधर जैसे ही खबर बाहर आई, इसे लेकर काफी हंगामा मच गया. वहीं, हंगामे से एक दिन पहले कई सामाजिक संगठनों ने कार्रवाई की मांग को लेकर ज्ञापन दिए थे.

सूबे में धर्मांतरण को लेकर हुआ चौथा विवाद‎

गौरतलब है कि मिशनरी संस्थाओं द्वारा प्रदेश में हिंदू बच्चों के धर्मांतरण‎ संबंधी विवाद का ये चौथा मामला है. जहां इससे पहले खरगोन में‎ धर्मांतरण के मामले में एक महिला और पुरुष‎ को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इस दौरान पुलिस को इनका वीडियो‎ भी सामने आया था. इसमें एक व्यक्ति बोल रहा था कि 22 लोगों का धर्मांतरण किया जा चुका है. इसी‎ प्रकार झाबुआ में पुलिस ने धर्मांतरण कराने के‎ मामले में 10 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज‎ किया था. वहीं, रायसेन के कन्या छात्रावास‎ में हिंदू लड़कियों का धर्मांतरण करने की‎ शिकायत बाल आयोग से की गई थी. पुलिस के अनुसार छात्राओं‎ को धार्मिक पुस्तक देकर उनका ब्रेनवॉश करने का आरोप लगा था. ऐसा ही मामला नगर में उजागर होने‎ के बाद इस पर बवाल मचा हुआ है.

Leave a Reply

Next Post

पश्चिम बंगाल के चंडीतला में एक ही परिवार के 3 लोगों की हत्या करने वाले आरोपी ने की आत्महत्या

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव हुगली 07 दिसम्बर 2021 । पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के चंडीतला एक ही परिवार के तीन सदस्यों की हत्या के मुख्य आरोपी के आत्महत्या करने का मामला सामने आया है. उनका शव मंगलवार सुबह गोबरा स्टेशन की रेलवे लाइन से बरामद किया गया. पुलिस […]

You May Like

रूस-यूक्रेन: राष्ट्रपति जेलेंस्की को डर- पुतिन को चीन का समर्थन, लंबा खींचेगा युद्ध; 27 महीने से जारी है लड़ाई....|....जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर बड़ा हमला: '4 जून को बीजेपी नहीं जीतेगी'....|....टी20 विश्व कप के एक ओवर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले दूसरे गेंदबाज बने गॉर्डन, आरोन की रिकॉर्ड पारी....|....असम में बाढ़ और तूफान के कारण अबतक 15 लोगों की जान गई, छह लाख से ज्यादा प्रभावित....|....कट्टरपंथी नेता अहमदीनेजाद फिर राष्ट्रपति बनने की रेस में शामिल, अयातुल्लाह खुमैनी की बढ़ सकती है परेशानी....|....नाटो का एशिया-प्रशांत संस्करण बनाने की कोशिश कर रहा अमेरिका, चीन के शीर्ष रक्षा अधिकारी का बड़ा बयान....|....मुक्केबाज अमित पंघाल ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के अंतिर-4 में पहुंचे....|....जम्मू कश्मीर: नियंत्रण रेखा के पार लॉन्च पैड सक्रिय, 60 से 70 आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में- डीजीपी आरआर स्वैन....|....भारत में नामित चीनी राजदूत शू फीहोंग राष्ट्रपति मुर्मू से मिले, बोले- विकास में योगदान देंगे....|....प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराया, क्लासिकल शतरंज में हासिल की ये विशेष उपलब्धि