सरकार ने लोकसभा में कहा : भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव का कद हर उपाधि से ऊंचा, तीनों किसी पहचान के मोहताज नहीं

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 16 मार्च 2022। भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के कद को केंद्र सरकार ने देश की किसी भी उपाधि या दर्जे से ऊंचा बताया। असल में भाजपा सांसद ज्योतिर्मय सिंह महतो ने पूछा था कि क्या सरकार ने स्वतंत्रता संग्राम में जान गंवाने वाले भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव जैसे वीरों को शहीद का दर्जा दिया है। गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा ने कहा, भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु सहित तमाम स्वतंत्रता सेनानियों का बलिदान एक तथ्य है, जो किसी आधिकारिक रिकॉर्ड की अनुमानित उपस्थिति या अनुपस्थिति पर निर्भर नहीं है। उनका कद किसी भी पुरस्कार, शीर्षक या पद से बहुत ऊपर है। मिश्रा ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों का बलिदान और भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनका अमूल्य योगदान देश की आजादी की लड़ाई का अविभाज्य हिस्सा है, जिसे इतिहास में अच्छी तरह से जाना जाता है। देश हमेशा भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु का आभारी रहेगा, जिन्होंने भारत के बेहतर भविष्य के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। भारत सरकार और पूरा देश भारत की स्वतंत्रता की प्राप्ति के लिए स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उनके अमूल्य योगदान को मान्यता देता है। इसके साथ ही उन्होंने सदन को बताया कि संस्कृति मंत्रालय की तरफ से प्रकाशित 1857 से 1947 तक भारत के स्वतंत्रता संग्राम के बलिदानियों के शब्दकोश में भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव सहित तमाम स्वतंत्रता सेनानियों के नाम दर्ज हैं।

देशभर में 814 करोड़ की जेनेरिक दवाएं बिकीं
प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) के अंतर्गत चालू वित्त वर्ष में 814.21 करोड़ रुपये की किफायती जेनेरिक दवाएं बिकी हैं और इससे देशभर में लोगों को 4,800 करोड़ रुपये की बचत हुई। मंगलवार को राज्यसभा में रसायन व उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया, इस वर्ष 28 फरवरी तक देशभर में कुल 8,689 पीएमबीजेपी केंद्र खोले गए हैं।

देशभर में कुल 1561 पीएसए के ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी
केंद्र सरकार ने 1561 प्रेशर स्विंग एब्जॉर्पशन (पीएसए) ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों को मंजूरी दी है। स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने मंगलवार को राज्यसभा में बताया, इनमें से 1225 पीएसए के प्लांट देश के प्रत्येक जिले में पीएम केयर के तहत लगाए गए हैं, जबकि 336 पीएसए के अतिरिक्त प्लांट विभिन्न मंत्रालयों की तरफ से लगाए गए हैं। 

2021 में टीबी से 70 हजार से ज्यादा लोग मरे
पवार ने बताया कि देश में 2021 के दौरान 76,002 ऐसे मरीजों की मौत हुई, जिनका टीबी का इलाज चल रहा था। टीबी के कुल मामलों में से फेफड़े में टीबी के मामले 75.2 फीसदी रहे, जबकि फेफड़े से अलग (एक्ट्रापल्मोनरी) टीबी के मामलों की संख्या 5.06 लाख रही। 

लोकसभा में रितेश पांडे की जगह गिरीश होंगे बसपा के नेता
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने रितेश पांडे की जगह गिरीश चंद्र को लोकसभा में पार्टी का नया नेता बनाने का निर्णय लिया है और इस संदर्भ में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखा है। सूत्रों के मुताबिक, पत्र में पूर्व मुख्यमंत्री ने लोकसभा अध्यक्ष को सूचित किया कि नगीना संसदीय क्षेत्र से सांसद गिरीश चंद्र सदन में बसपा के नए नेता होंगे जो अब तक मुख्य सचेतक की जिम्मेदारी निभा रहे थे। बसपा ने लालगंज लोकसभा क्षेत्र से सांसद संगीता आजाद को पार्टी का मुख्य सचेतक बनाया है।

Leave a Reply

Next Post

शशि थरूर बोले: 'कभी-कभी मोदी अपने भीतर के वाजपेयी को जगाते दिखते हैं' लेकिन कथनी और करनी में फर्क

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 16 मार्च 2022। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर बड़ा बयान दिया। थरूर ने मंगलवार को कहा कि पीएम मोदी कभी-कभी अपने अंदर के वाजपेयी को जगाने की कोशिश करते हैं लेकिन अपनी कथनी […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच