क्रिकेटर सनथ जयसूर्या ने पीएम मोदी को कहा थैंक्यू, श्रीलंका के आर्थिक संकट में ‘बड़े भाई’ भारत से मांगी मदद

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 07 अप्रैल 2022। भारत को एक “बड़ा भाई” कहते हुए, श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्या ने भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की द्वीप राष्ट्र को मदद भेजने के लिए सराहना की। उन्होंने कहा, “आप हमेशा की तरह हमारे एक सदाबहार पड़ोसी हैं, हमारे देश के बड़े भाई हमारी मदद कर रहे हैं … हम भारत सरकार और प्रधानमंत्री (मोदी) के बहुत आभारी हैं। हमारे लिए सर्वाइव करते रहना बहुत आसान नहीं है, चीजें बस चल रही हैं … मुझे उम्मीद है कि चीजें बदल जाएंगी और भारत और अन्य देशों की मदद से हम इस स्थिति से बाहर आने की कोशिश कर रहे हैं।

पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सनथ जयसूर्या ने भारत की मदद के लिए पीएम मोदी को थैंक्यू कहा। उन्होंने कहा, “हमारे देश के पड़ोसी और बड़े भाई के रूप में भारत ने हमेशा हमारी मदद की है। हम भारत सरकार और पीएम मोदी के आभारी हैं। हमारे लिए, मौजूदा परिदृश्य में सर्वाइव रहना आसान नहीं है। हम भारत और अन्य देशों की मदद से इससे बाहर निकलने की उम्मीद करते हैं

भारत ने श्रीलंका को अब तक 270,000 मीट्रिक टन से अधिक ईंधन की आपूर्ति की है ताकि द्वीप देश में बिजली संकट को कम करने में मदद मिल सके, जो कि तीव्र बिजली कटौती का सामना कर रहा है। श्रीलंका भोजन और ईंधन की कमी के साथ एक गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है जिससे द्वीप राष्ट्र में बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हो रहे हैं। COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से अर्थव्यवस्था में बड़ी गिरावट है। गंभीर आर्थिक संकट को लेकर श्रीलंका में जारी देशव्यापी विरोध के बीच श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्या ने लोगों को अपना समर्थन दिया है। बड़ी संख्या में श्रीलंकाई लोग सरकार के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं। एएनआई से खास बातचीत में जयसूर्या ने देश की स्थिति को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ बताते हुए कहा कि इस देश के लोग कुछ महीनों से इससे गुजर रहे हैं और यह एक ब्रेकपॉइंट पर आ गया है। 

उन्होंने कहा, “लोग इस तरह सर्वाइव नहीं रह सकते। यही कारण है कि लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया क्योंकि ईंधन की कमी है, गैस की कमी है, और कभी-कभी 10-12 घंटे बिजली नहीं होती है। यह वास्तव में इस देश के लोगों के लिए कठिन है इसलिए लोगों ने बाहर निकलना और विरोध करना शुरू कर दिया है।

पूर्व क्रिकेटर ने आगाह किया कि अगर स्थिति को ठीक से संबोधित नहीं किया गया तो “यह एक आपदा होगी।” जयसूर्या ने कहा कि उन्हें बहुत दर्द होता है जब उनके ही लोग अपनी ही सरकार का विरोध करते हैं। उन्होंने एएनआई से कहा, “मैं कहना चाहता हूं कि शांतिपूर्ण विरोध करो, हिंसक मत करो। यह असली लोगों का विरोध है जो बाहर निकले हैं और सरकार को बता रहे हैं कि वे पीड़ित हैं।”

सनथ जयसूर्या सहित द्वीप राष्ट्र के लोग आर्थिक संकट के लिए वर्तमान सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। उन्होंने कहा, “फिलहाल, जिम्मेदारी वर्तमान सरकार के पास है। श्रीलंका के लोगों में सरकार को लेकर बहुत आस्था और विश्वास था। वर्तमान सरकार ने जो किया है, उसके लिए पिछले तीन से चार महीने सबसे अच्छा समय नहीं रहा है। दुर्भाग्य से, इस सभी के लिए लोग वर्तमान सरकार को दोष दे रहे हैं।

जयसूर्या ने खुद देश की बिगड़ती स्थिति को अपनी आंखों से देखा है। उन्होंने कहा कि श्रीलंका के लोगों को दैनिक उपयोग के लिए आवश्यक वस्तुओं को प्राप्त करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

आर्थिक संकट को लेकर लोगों के चल रहे संघर्ष के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ”हम इन चीजों को होते हुए नहीं देखना चाहते। डीजल, गैस और मिल्क पाउडर के लिए 3-4 किलोमीटर की गाड़ियां कतार में हैं.. .यह वास्तव में दुखद है और लोग इस समय आहत हैं। उन्होंने कहा, “तो इसलिए लोग अपने अधिकारों के लिए सामने आए… इसलिए मैंने पहले कहा था कि अगर स्थिति का ठीक से समाधान नहीं किया गया तो आपदा आ जाएगी। डॉलर के मुकाबले श्रीलंकाई रुपया तेजी से गिर रहा है और विदेशी कर्ज बढ़ रहा है। पर्यटन में गिरावट के कारण श्रीलंका सरकार की आय में भी भारी गिरावट आई है, जिसने गैस और ईंधन की कमी को जन्म दिया है, जिससे बड़े पैमाने पर बिजली कटौती हुई है।

Leave a Reply

Next Post

चीनी हैकर्स ने लद्दाख में भारतीय पावर ग्रिड को बनाया निशाना, जानकारी जुटाकर 'अंधेरा फैलाने' की कोशिश

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 07 अप्रैल 2022। सीमा पर जारी गतिरोध के बीच चीन की एक नापाक कोशिश का खुलासा हुआ है। चीन भारत के लद्दाख में अंधेरा फैलाने की कोशिश में है और इसके लिए वह भारत में बिजली क्षेत्र को टारगेट कर रहा है।  संदिग्ध […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई