छत्तीसगढ़ लॉकडाउन, जिले की सीमा सील, निजी वाहनों के मूवमेंट पर पूरी तरह से लगी रोक

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

रायपुर। कोरोना वायरस के बढ़ते महामारी को देखते हुए राज्य सरकार ने पूरे छत्तीसगढ़ को 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन कर दिया है. रायपुर जिला प्रशासन ने भी कोरोना से बचाव के लिए पीड़ित से संपर्क नहीं करने और संदेही से दूर रहने की सख्त हिदायत दी है. जिले की सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. ऐसी स्थिति में कोई भी अंदर नहीं आ सकता और कोई बाहर भी नहीं जा सकता है. परिवहन विभाग ने बस, ऑटो टैक्सी और ई-रिक्शा को बंद कर दिया है. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कर्फ्यू जैसे हालात है. इमेरजेंसी में ही घर से सिर्फ एक व्यक्ति को बाहर निकलने की अनुमति दी गई है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में अब तक सिर्फ एक ही कोरोना पीड़ित मरीज मिला है. जिसकी स्थिति स्थिर है.

जिले की सीमा सील

आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं के आवागमन को छोड़कर जिले के सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है. किसी भी माध्यम से जिले के बाहरी लोगों के आवागमन पर तत्काल रोक लगा दी गई है. रायपुर जिले के नागरिकों को भी जिले के बाहर नहीं जाने दिया जाएगा. एक शहर से दूसरे शहर आने-जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है.

सभी शासकीय और निजी कार्यालय बंद

जिले के सभी शासकीय और अशासकीय कार्यालयों को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है. सभी पदाधिकारियों, कर्मियों को अपने घर से सरकारी कार्यों को करने की अनुमति दी गई है, लेकिन आवश्यक कार्य पड़ने पर उन्हें कार्यालय बुलाया जा सकता है.

निजी परिवहन सेवाएं बंद

जिले के सभी सार्वजनिक परिवहन सेवाएं (निजी बसें, टैक्सी-ऑटो, रिक्शा, बस) को बंद कर दिया गया है. केवल इमरजेंसी सेवा वाले व्यक्तियों को वाहन की अनुमति दी जाएगी. ऐसे निजी वाहन जो इस आदेश के अंतर्गत आवश्यक वस्तुओं, सेवाओं के उत्पादन एवं उनके परिवहन का कार्य कर रहे हो, उन्हें इस स्थिति में तत्काल आवश्यकता को देखते हुए परिवहन की छूट रहेगी. निजी वाहनों में मूवमेंट पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है. सिर्फ इमरजेंसी की स्थिति में यदि कोई निकल रहा है.

धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम बंद

सभी धार्मिक, सांस्कृतिक एवं पर्यटन स्थल को भी आम जनता के लिए पूरी तरीके से बंद कर दिया गया है. नवरात्री आ रहा है और ऐसे समय पर धार्मिक स्थलों को भी बंद कर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. क्योंकि नवरात्री का पर्व लोगों की भावनाओं से जुड़ा हुआ है और इसमें भीड़ भी अधिक होती है.

Leave a Reply

Next Post

जम्‍मू-कश्‍मीर: उमर अब्‍दुल्‍ला की नजरबंदी खत्‍म, सरकार ने दिए रिहाई के आदेश

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्‍ली ।  जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्‍दुल्‍ला की नजरबंदी खत्‍म हो गई है. वह पिछले साल 5 अगस्‍त 2019 से नजरबंद थे. सरकार ने मंगलवार को उमर अब्दुल्ला के खिलाफ पब्लिक सेफ्टी एक्‍ट (पीएसए) के तहत हिरासत के […]

You May Like

संसद में हिंदू हिंसा बयान पर भड़के कपिल देव अग्रवाल, कहा-राहुल गांधी को न तो हिंदू समाज की समझ है ना ही हिंदू संस्कृति की....|....योगी सरकार की नाकामी है हाथरस की घटना, बाबा को बचाकर सेवादारों को फंसाया जा रहाः अजय राय....|....उत्तराखंड में भूस्खलन से बद्रीनाथ, यमुनोत्री हाईवे बंद, 125 सड़कें ब्लाॅक....|....टीम इंडिया के विजय जुलूस के दौरान कई फैंस की तबीयत बिगड़ी, किसी को लगी चोट तो कोई बेहोश होकर गिरा....|....'समस्या अंदर तक है या फिर...', कक्षा 6 की किताबों की छपाई में देरी पर केंद्र पर बरसी कांग्रेस....|....'लंबित मामलों के तत्काल समाधान के लिए विशेष लोक अदालतों का लाभ लें', नागरिकों से सीजेआई चंद्रचूड़ की अपील....|....असम में बाढ़ ने और बिगाड़े हालात, 29 जिलों में 21 लाख से अधिक लोग प्रभावित; छह और की मौत....|....टीम इंडिया ने वंदे मातरम गाते हुए लगाया विजय लैप, फैंस ने दिया साथ, देखें भावुक करने वाला वीडियो....|....देश की एक और उपलब्धि, 2023-24 में भारत में हुआ 1.27 लाख करोड़ रुपये का रक्षा उत्पादन....|....केजरीवाल की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई, सीबीआई को कोर्ट का नोटिस; 17 जुलाई को सुनवाई