पीएम मोदी ने गुजरात के भुज में किया रोड शो, सड़क के दोनों ओर खड़ी भीड़ ने ‘मोदी, मोदी’ के लगाए नारे

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

भुज 28 अगस्त 2022। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने गुजरात दौरे के दूसरे दिन कच्छ जिले के भुज में एक रोड शो किया। भुज और निकटवर्ती इलाकों के हजारों लोग मोदी का अभिवादन करने के लिए सड़क के दोनों ओर एकत्रित हुए। मोदी ने हिल गार्डन सर्कल से जिला उद्योग केंद्र तक तीन किलोमीटर लंबे रोड शो के दौरान लोगों की ओर हाथ हिलाकर उनका अभिनंदन किया। इससे पहले मोदी सुबह भुज हवाईअड्डा पहुंचे थे।

सड़क के दोनों ओर खड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री के प्रति अपना लगाव जाहिर करने के लिए ‘मोदी, मोदी’ के नारे लगाए और तिरंगा लहराया। मोदी ने अपनी कार में खड़े होकर उनकी तरफ हाथ हिलाया। वह अपनी कार से बाहर भी आए और लोगों का अभिनंदन करने के लिए कुछ दूर चले। स्थानीय प्रशासन ने सांस्कृतिक और लोक कला प्रस्तुतियों के लिए मार्ग के किनारे मंच बनाए थे।

मोदी ने स्मृति वन स्मारक का किया उद्घाटन
गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। कच्छ क्षेत्र में 2001 में आए विनाशकारी भूकंप के दौरान लोगों की ओर से दिखाए गए जज्बे को समर्पित ‘स्मृति वन’ स्मारक का मोदी ने उद्घाटन भी किया। मोदी ने कहा कि स्मृति वन भूंकप में जान गंवाने लोगों को श्रद्धांजलि देता है। इस त्रासदी से उबरने के कच्छ के लोगों के उल्लेखनीय जज्बे को सलाम करता है।

स्मृति वन स्मारक 470 एकड़ क्षेत्र में फैला
स्मृति वन स्मारक को करीब 470 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है। यह स्मारक 13,000 लोगों की जान लेने वाले 2001 के भूकंप के बाद इस त्रासदी से उबरने के लोगों के जज्बे को दर्शाता है। इस भूकंप का केंद्र भुज में था। स्मारक पर उन लोगों का नाम अंकित है, जिनकी भूकंप के कारण मौत हुई। इसमें अत्याधुनिक ‘स्मृति वन भूकंप संग्रहालय’ भी है।

संग्राहलय में 5डी सिम्युलेटर भी लगाया गया 
संग्रहालय 2001 के भूकंप के बाद गुजरात की स्थिति, इसके पुनर्निर्माण की पहलों और सफलता की कहानियों को दर्शाता है। यह विभिन्न प्रकार की आपदाओं के बारे में और किसी भी आपदा के लिए भविष्य की तैयारियों की जानकारी देता है। संग्राहलय में एक 5डी सिम्युलेटर है, जिसकी मदद से इस भूकंप के दौरान की स्थिति को महसूस किया जा सकता है। इसके अलावा मृतकों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक अन्य ब्लॉक बनाया गया है।

Leave a Reply

Next Post

राघोपुर में जहरीली शराब पीने से 3 की मौत! दो की हालत नाजुक, पुलिस ने 6 संदिग्धों को उठाया

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव राघोपुर 28 अगस्त 2022। शराबबंदी वाले राज्य बिहार में एक बार फिर शराब पीकर तीन लोगों की मौत हो गई है। परिजनों ने आशंका जताई है कि तीनों की मौत जहरीली शराब पीने से हुई है। शराब पीने वाले दो अन्य लोग गंभीर रूप से […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई