अश्विनी वैष्णव बोले- अगले स्वतंत्रता दिवस पर हाइड्रोजन से चलने वाली पहली ट्रेन शुरू होगी

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 17 सितंबर 2022। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत अगले स्वतंत्रता दिवस पर स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित हाइड्रोजन से चलने वाली पहली ट्रेन शुरू करेगा।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20 साल के नेतृत्व के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में वैष्णव ने कहा कि भारत ऐसी ट्रेनों का निर्माण करने में सक्षम है जो दुनिया में सबसे अच्छी साबित होंगी। यह तब होगा जब 15 अगस्त, 2023 को हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन शुरू की जाएगी। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में बनी एक ट्रेन, हाल ही में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पांच में से एक है।

उन्होंने कहा कि इस ट्रेन ने 180 किमी प्रति घंटे की गति से यात्रा की जिसने दुनिया को चकित कर दिया। यह ट्रेन सभी से बेहतर है। अन्य कई मापदंडों पर और चालक के केबिन में रखा एक गिलास पानी तब भी नहीं छोड़ा जाता है, जब ट्रेन अपनी स्थिरता का संकेत देते हुए अधिकतम गति से चलती है। 

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि शून्य गति से 100 किमी प्रति घंटे की गति से चलने में केवल 52 सेकंड का समय लगता है, जबकि जापान में प्रसिद्ध बुलेट ट्रेन इसके लिए 55 सेकंड लेती है। हालांकि शुरू में रेलवे इंजीनियरों ने ट्रेन के घटकों को आयात करने के बारे में सोचा था।

Leave a Reply

Next Post

झारसुगुडा-संबलपुर बीजू एक्सप्रेसवे पर बड़ा हादसा, छह लोगों की मौत और 20 से ज्यादा घायल

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव झारसुगुड़ा 17 सितंबर 2022। ओडिशा से एक बड़े हादसे की सूचना है। शुक्रवार रात एक बस और ट्रक के बीच हुई टक्कर की वजह से छह लोगों की मौत होने की खबर है। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया है कि इस दुर्घटना में 20 से […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला