‘574 अरब रु. का कारोबार काफी नहीं, इसे और बढ़ाया जाए’, विदेश मंत्री जयशंकर से बोले मिस्र के राष्ट्रपति

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 17 अक्टूबर 2022। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने रविवार को मिस्र यात्रा के दौरान राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर चर्चा कीं। अपनी मुलाकात की जानकारी देते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से भेंट कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  की तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं और एक व्यक्तिगत संदेश दिया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के संबंधों के विभिन्न आयामों को और विकसित करने में राष्ट्रपति सीसी के मार्गदर्शन की वे तहेदिल से सराहना करते हैं।

मिस्र के राष्ट्रपति ने कारोबार को और बढ़ाने के लिए कहा:  जयशंकर
विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि मिस्र के राष्ट्रपति से बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच चर्चा 574 अरब रुपये के व्यापार कारोबार के इर्द-गिर्द घूमती रही। राष्ट्रपति सीसी ने मुझसे कहा कि उन्हें नहीं लगता कि यह पर्याप्त है, इसलिए, इसे बढ़ाने के तरीके खोजें। मुझे पता है कि हमारे प्रधान मंत्री की भी यही सोच है।

जयशंकर ने सीओपी 27 की सफलता के लिए भारत की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला
जयशंकर ने सीओपी 27 की सफलता के लिए भारत की प्रतिबद्धता पर भी प्रकाश डाला। विदेश मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि भारत अपनी अध्यक्षता के दौरान जी20 में मिस्र की भागीदारी को महत्व देता है। भारत मिस्र की अध्यक्षता में सीओपी27 की सफलता के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

शनिवार को जयशंकर ने अपने मिस्र के समकक्ष से भी की थी मुलाकात
इससे पहले, शनिवार को उन्होंने अपने मिस्र के समकक्ष शौकरी से भी मुलाकात की थी। दोनों नेताओं के बीच यूक्रेन संघर्ष और इंडो-पैसिफिक सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई थी। मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और अधिक लचीली वैश्विक अर्थव्यवस्था बनाने पर विचारों को साझा किया था। 

एस जयशंकर बोले यह आज का भारत
मिस्र में भारतीयों से बात करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि हमने कोविड के दौरान भारतीयों को घर वापस लाने का अभूतपूर्व काम किया। यह आज का भारत है, जो बड़े काम करने में सक्षम है। आज साबित हो गया है कि यह चुनौतियों का सामना कर सकता है। आगे उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद से स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाओं को आगे बढ़ा रहे हैं। लाखों लोगों को कवर करने के लिए स्वास्थ्य प्रणाली आगे बढ़ रही है इसमें पिछले कुछ वर्षों में करोड़ों लोगों न इसका लाभ लिया है।

Leave a Reply

Next Post

रूस ने कीव में फिर कामिकेज ड्रोन से किए हमले, धमाकों से थर्राया शहर

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव कीव 17 अक्टूबर 2022। रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर फिर बड़ा हमला बोला है। ईरानी में बने कामिकेज ड्रोन से ये हमले किए। कई धमाकों से कीव शहर दहल उठा। कीव में रूस के हवाई हमले के बाद सायरन और विस्फोटों की आवाज सुनी […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई