राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सीएम गहलोत ने कहा-खेल में राजस्थान बनेगा सिरमौर

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

जयपुर 21 अक्टूबर 2022। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों से राजस्थान में खिलाड़ियों के लिए सर्वश्रेष्ठ खेल माहौल तैयार हुआ है। इनमें गांवों की खेल प्रतिभाओं को ऐसे मौके मिले हैं, जिनसे वे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने परिवार, गांव-ढाणी और जिले की पहचान पूरे देश में कायम कर सकेंगे।   सीएम गहलोत ने कहा कि प्रदेश में खेल मैदानों का विकास, संसाधनों और सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चिता हमारी मुख्य प्राथमिकता है। राज्य सरकार खिलाड़ियों की मंशा के अनुरूप ही अहम निर्णय ले रही है। इससे खिलाड़ियों में अपने सुरक्षित भविष्य को लेकर विश्वास बढ़ा है। इससे ही खेल जगत में राजस्थान सिरमौर बनेगा। गहलोत गुरूवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल की राज्य स्तरीय प्रतिस्पर्धाओं के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने खिलाड़ियों को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार की ओर से किसी भी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी। 
उन्होंने कहा कि ग्रामीण ओलंपिक से देश में नया इतिहास रचा गया है। इसमें हर आयु वर्ग के 30 लाख से अधिक ग्रामीणों ने मैदान में दमखम दिखाया। लगभग 10 लाख महिलाओं ने हिस्सा लेकर ऊंची उड़ान भरी है। जनसमुदाय, खेल प्रशिक्षकों और प्रशासन के आपसी समन्वय से आयोजन सफल हुआ है और राजस्थान का गौरव पूरे देश में बढ़ा है। 

निरोगी राजस्थान की संकल्पना भी साकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने निरोगी राजस्थान का जो सपना देखा था, वह खेल के मैदान से भी साकार हो रहा है। खेलों के जरिए शारीरिक, मानसिक और सामाजिक दृष्टि से आमजन और अधिक मजबूत बना है। मैदान में खिलाड़ियों ने खेल भावना का परिचय देकर प्रेम-भाईचारे और सामाजिक सद्भाव का एक विशाल संदेश पूरे प्रदेश में दिया है। 

26 जनवरी से शहरी ओलंपिक
मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन में अब 26 जनवरी से राजीव गांधी शहरी ओलंपिक का आयोजन किया जाएगा। साथ ही, देश और प्रदेश के भविष्य युवा पीढ़ी को प्रोत्साहित करने के लिए अगला बजट युवाओं, खिलाड़ियों और विद्यार्थियों को समर्पित होगा। उन्होंने प्रदेशवासियों से बजट के लिए सुझाव भेजने की भी अपील की। 

राजस्थान की योजनाएं लागू करे केंद्र सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा, महिला सशक्तिकरण, कर्मचारियों के हितार्थ ओल्ड पेंशन स्कीम और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना सहित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से आमजन को संबल मिला है। केंद्र सरकार को राजस्थान की योजनाओं का अध्ययन कराकर पूरे देश में लागू करना चाहिए। जिससे उन्हें भी लाभ मिल सकें। 

पहले मैच की शुरूआत, फिर किया सम्मानित
सीएम गहलोत ने इससे पहले वॉलीबाल कोर्ट पर सर्विस कर मैच की शुरूआत की। उन्होंने झुंझुनूं और चूरू के खिलाड़ियों से परिचय लेकर प्रोत्साहित किया। इसमें खेल मंत्री अशोक चांदना और राजस्थान विधानसभा उप मुख्य सचेतक  महेंद्र चौधरी ने भी मैच खेला। मुख्यमंत्री ने समारोह में विजेता टीमों (प्रथम तीन स्थान) और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को ट्रॉफी, स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। उन्होंने मंच पर खिलाड़ियों से संवाद भी किया। 

वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम, मुख्यमंत्री को सौंपा गया प्रमाण पत्र
समारोह में वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन की ओर से मुख्यमंत्री को वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए प्रमाण पत्र भी सौंपा गया। यह राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक में 30 हजार से अधिक खिलाड़ियों के शामिल होने और एक साथ पूरे प्रदेश में खेल आयोजन के लिए मिला। राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद अध्यक्ष  कृष्णा पूनिया ने कहा कि इन ऐतिहासिक खेलों से ग्रामीणों में आपसी समन्वय और सद्भाव बढ़ा है। खेलों की मशाल के जरिए प्रदेश में सर्वधर्म सद्भाव का संदेश दिया गया है। अब प्रोत्साहित करने वाली यादों के साथ आयोजन का समापन होना बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि जिंदगी एक खेल है, इसमें आप पर निर्भर करता है कि खिलाड़ी बनाना चाहते हो या फिर खिलौना। कार्यक्रम में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. महेश जोशी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली, विधानसभा उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी, राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह राठौड़, राजस्थान किसान आयोग के अध्यक्ष महादेव सिंह खंडेला, राजस्थान राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष रफीक खान, नवलगढ़ विधायक  राजकुमार शर्मा, राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद के उपाध्यक्ष  सतवीर चौधरी सहित हजारों खिलाड़ी और दर्शक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Next Post

भूमिहीनों को मिलेगी जमीन, भूदान आंदोलन के दौरान बिहार में दान की गई 1.60 लाख एकड़ भूमि की हुई पुष्टि

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव पटना 21 अक्टूबर 2022। आचार्य विनोबा भावे द्वारा शुरू किए गए भूदान आंदोलन के तहत दान की गई 1.60 लाख एकड़ जमीन 60 साल बाद सामने आई है। बिहार सरकार अब इस जमीन को भूमिहीनों के बीच वितरण की योजना तैयार कर रही है।  बिहार […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच