जी 20 सम्मेलन की तैयारी: डल झील के शिकारे से कश्मीर की खूबसूरती को निखारेंगे 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

जम्मू-कश्मीर 22 दिसंबर 2022। जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए जम्मू कश्मीर में जोरशोर से तैयारी चल रही है। अगले साल होने वाले शिखर सम्मेलन में जम्मू कश्मीर की खूबसूरती का करीब से राष्ट्राध्यक्षों को अहसास करवाने के लिए पर्यटन स्थलों की निशानदेही का काम केंद्र व प्रदेश सरकार कर रही है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जम्मू कश्मीर को जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी मिलना तय है। ऐसे में विश्व प्रसिद्ध डल झील में शिकारे से राष्ट्राध्यक्षों को कश्मीर की मनोरम खूबसूरती का अहसास दिलाया जाएगा। यहीं नहीं जम्मू कश्मीर में वैश्विक स्तर की पर्यटन क्षमताओं का दीदार करवाने के लिए उन्हें गुलमर्ग की सैर भी करवाई जा सकती है।

वहीं जम्मू कश्मीर के व्यंजनों का स्वाद और समृद्ध संस्कृति की झलक भी दिखाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि उप राज्यपाल मनोज सिन्हा कह चुके हैं कि जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए जम्मू कश्मीर पूरी तरह से तैयार है। जी-20 शिखर सम्मेलन में एक भारत श्रेष्ठ भारत की तस्वीर दिखाने का भी सबसे अच्छा अवसर है। जी-20 समूह में शामिल देशों में अमेरिका, अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, यूरोपियन यूनियन, कनाडा, चीन, फ्रांस, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कोरिया, तुर्किये, यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं। 

जम्मू-कश्मीर में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए अभी तिथि निर्धारित नहीं है। जहां तक तैयारी का सवाल है तो पर्यटन स्थल अतिथियों के स्वागत के लिए तैयार है। सरकार की तरफ से जैसे दिशा निर्देश जारी होंगे पर्यटन विभाग वैसी ही तैयारी करेगा। 

Leave a Reply

Next Post

'बेशर्म रंग' के बाद शाहरुख की फिल्म का दूसरा गाना रिलीज, अरिजीत की आवाज सुन झूम उठे फैंस

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 22 दिसंबर 2022। फिल्म पठान का पहला गाना बेशर्म रंग रिलीज होने के कुछ समय के बाद ही इसको लेकर बखेड़ा खड़ा हो गया था। इसमें दीपिका पादुकोण की बिकिनी के रंग पर सवाल उठाया गया था। इसको लेकर लगातार बवाल चल रहा है। […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच