कोरोना: डब्ल्यूएचओ ने कहा- पालतू जानवरों से संक्रमण के साक्ष्य नहीं

indiareporterlive
शेयर करे

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है घरों में रहने वाले पालतू जानवरों से कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक कोई प्रमाण नहीं हैं। कोरोना पर संगठन की तकनीकी सलाहकार डॉ. मरिया वैन कारखोव ने एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि पालतू जानवरों में संक्रमण के प्रमाण जरूर मिले हैं, लेकिन उनसे इनसानों के संक्रमित होने के कोई प्रमाण नहीं हैं।डॉ. कारखोव ने कहा कि संक्रमण के मरीजों से उनके घर के पालतू पशुओं के संक्रमित होने की हमें जानकारी है। हांगकांग में दो कुत्ते और बेल्जियम में एक बिल्ली कोरोना से संक्रमित हुई। न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में एक बाघिन भी पिछले दिनों संक्रमित हुई थी। लेकिन इस बात पर अभी शोध चल रहा है कि पालतू जानवर कैसे संक्रमित हुए हैं।

हो सकता है कि यह संक्रमण वायुमंडल में फैली किसी हवा या अन्य कारणों से जानवरों में हो रहा हो। लेकिन यदि ऐसा है तब भी यह शोध का विषय है क्योंकि जिन कारणों से जानवरों में संक्रमण फैलने के साक्ष्य हैं निश्चित ही वे इनसानों को भी उन्हीं कारणों से प्रभावित कर सकते हैं।

चीन में भी ऐसे कोई साक्ष्य नहीं
चीन के वुहान में बिल्लियों पर एक अध्ययन में पाया गया कि वे कोरोना से संक्रमित हो सकती हैं। लेकिन पालतू जानवरों से इनसानों तक संक्रमण पहुंचने के अब तक कोई प्रमाण नहीं मिले हैं। डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपदा कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक मिकाइल जे. रेयान ने कहा कि लोग पालतू जानवरों से संक्रमण की आशंका से चिंतित हैं लेकिन अब तक उनके वायरस वाहक होने के प्रमाण नहीं हैं।

Leave a Reply

Next Post

कोरोना: अमेरिका ही नहीं पूरी दुनिया के लिए भारत बना 'देवदूत', शी ने अड़ंगा लगाया, मोदी ने संभाला

शेयर करेइंडिया रिपोर्टर लाइवनई दिल्ली । कोरोना वायरस से लड़ाई में भारत देवदूत के रूप में सामने आया है जो अपनी 1.3 अरब जनसंख्या की जरूरतों को समझता है लेकिन जब पूरी मानवजाति एक भयावह दौर से गुजर रही है तो इसने अपना दिल ही नहीं बल्कि दवाइयों के भंडार […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद