जयराम रमेश की सीबीआई चीफ को चिट्ठी: लिखा- अमित शाह से पूछिए किस आधार पर संगमा सरकार को भ्रष्ट बताया, ये मांग की

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 23 मार्च 2023। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेटिगेशन (CBI) चीफ को चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा का जिक्र किया है। चिट्ठी में जयराम रमेश ने लिखा कि वह अमित शाह को तलब करके पूछें कि उन्होंने किस आधार पर मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा को ‘भ्रष्ट’ बताया? कांग्रेस सांसद ने सीबीआई चीफ से इस मामले की जांच की मांग भी की। जयराम रमेश ने लिखा, ‘मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि 17 फरवरी 2023 को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपनी एक सार्वजनिक सभा में कहा था कि तत्कालीन मेघालय सरकार सबसे भ्रष्ट सरकार है। अमित शाह भारत सरकार में गृह मंत्री हैं, ऐसे में वह सूचना और तथ्य उनके पास अवश्य रहे होंगे जिनके आधार पर वह ऐसे निष्कर्ष तक पहुंचे होंगे। कुछ ऐसे कारण रहे होंगे कि अमित शाह तत्कालीन मेघालय सरकार के भ्रष्ट आचरण और गतिविधियों के संदर्भ में कदम उठाने में विफल रहे।

उन्होंने आगे लिखा, ‘मैं राष्ट्रहित में आपसे आग्रह करता हूं कि अमित शाह को तलब किया जाए और उनसे वह सभी सूचना और तथ्य देने के लिए कहा जाए जिनके आधार पर उन्होंने ऐसा आकलन किया था। फिर मामले की जांच की जाए। कांग्रेस नेता ने इस पूरे मामले में जांच की मांग भी की। लिखा, ‘मैं आपसे यह जांच करने का भी आग्रह करता हूं कि अमित शाह पर उनकी पार्टी या अन्य ताकतों की तरफ से कहीं कोई दबाव तो नहीं था जिसके चलते उन्होंने पूर्ववर्ती मेघालय सरकार के भ्रष्टाचार के बारे में सूचना दबा दी।

सोशल मीडिया पर चिट्ठी भी शेयर की
सीबीआई चीफ को लिखी चिट्ठी सांसद जयराम रमेश ने ट्विटर पर भी शेयर की है। उन्होंने यह पत्र 21 मार्च को लिखा था। 

मेघालय में NPP-BJP गठबंधन की सरकार  
मेघालय में एक बार फिर से NPP-BJP गठबंधन की सरकार बन गई है। चुनाव से पहले गठबंधन के सारे दल अलग हो गए थे। सभी दलों ने अकेले-अकेले चुनाव में ताल ठोकी थी। ऐसे में चुनाव प्रचार के दौरान राजनीतिक दलों ने एक-दूसरे के ऊपर जमकर हमले भी किए थे। हालांकि, चुनाव के नतीजे आने के बाद फिर से पुराना गठबंधन बन गया। कोनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। सूबे में विधानसभा की कुल 60 सीटें हैं। हालांकि, चुनाव 59 सीटों पर ही हुए हैं। एक सीट पर एक प्रत्याशी के निधन के चलते चुनाव रद्द हो गया था। 

चुनाव में एनपीपी ने 26 सीटों पर जीत हासिल की है। भाजपा के खाते में दो, यूडीपी को 11 सीटों पर जीत मिली है। इसके अलावा कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस को पांच-पांच सीटें मिली हैं। वाइस ऑफ द पीपल पार्टी के चार उम्मीदवार चुनाव जीते हैं। पीडीएफ, एचएसपीडीपी को दो-दो सीटों पर जीत मिली है। दो निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी जीत हासिल की है। NPP ने भाजपा और यूडीपी के साथ मिलकर सूबे में सरकार बना ली है। 

Leave a Reply

Next Post

'जिस विकेट पर खेलकर बड़े हुए, वहां तो अच्छा खेलना था', रोहित ने भारतीय बल्लेबाजों की लगाई क्लास

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव शिलांग 23 मार्च 2023।  मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने बुधवार को कहा कि मतभेदों के शेष छह क्षेत्रों में अंतरराज्यीय सीमा विवाद को सुलझाने के लिए असम के साथ दूसरे दौर की वार्ता अप्रैल या मई में शुरू होगी। इस दिशा में कदम […]

You May Like

रूस-यूक्रेन: राष्ट्रपति जेलेंस्की को डर- पुतिन को चीन का समर्थन, लंबा खींचेगा युद्ध; 27 महीने से जारी है लड़ाई....|....जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर बड़ा हमला: '4 जून को बीजेपी नहीं जीतेगी'....|....टी20 विश्व कप के एक ओवर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले दूसरे गेंदबाज बने गॉर्डन, आरोन की रिकॉर्ड पारी....|....असम में बाढ़ और तूफान के कारण अबतक 15 लोगों की जान गई, छह लाख से ज्यादा प्रभावित....|....कट्टरपंथी नेता अहमदीनेजाद फिर राष्ट्रपति बनने की रेस में शामिल, अयातुल्लाह खुमैनी की बढ़ सकती है परेशानी....|....नाटो का एशिया-प्रशांत संस्करण बनाने की कोशिश कर रहा अमेरिका, चीन के शीर्ष रक्षा अधिकारी का बड़ा बयान....|....मुक्केबाज अमित पंघाल ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के अंतिर-4 में पहुंचे....|....जम्मू कश्मीर: नियंत्रण रेखा के पार लॉन्च पैड सक्रिय, 60 से 70 आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में- डीजीपी आरआर स्वैन....|....भारत में नामित चीनी राजदूत शू फीहोंग राष्ट्रपति मुर्मू से मिले, बोले- विकास में योगदान देंगे....|....प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराया, क्लासिकल शतरंज में हासिल की ये विशेष उपलब्धि