आरक्षण को लेकर सीएम सहयोगियों के साथ आज करेंगे बैठक, सीमा विवाद सुलझाने के लिए असम के साथ होगी वार्ता

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 18 मई 2023। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा गुरुवार को मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस के सहयोगियों के साथ बैठक कर उन्हें आरक्षण नीति की रोस्टर प्रणाली के बारे में जानकारी देंगे। संगमा ने कहा कि रोस्टर प्रणाली और यह कैसे काम करती है, इस पर प्रकाश डालने के लिए सरकार शुक्रवार को सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से भी मुलाकात करेगी। संगमा ने कहा, कैबिनेट सदस्यों को रोस्टर प्रणाली पर बुधवार को प्रस्तुति दी गई थी। कुछ स्पष्टीकरण किए गए थे और कैबिनेट सदस्य संतुष्ट थे। उन्होंने कहा कि गुरुवार को एमडीए के घटक दलों और शुक्रवार को सभी राजनीतिक दलों के सामने यही प्रस्तुति दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग 10 दिनों में रोस्टर प्रणाली के बारे में नागरिक समाज संगठनों को जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा, रोस्टर और भर्ती एक सतत प्रक्रिया है। अदालत के आदेश पर कार्रवाई करते हुए, राज्य सरकार ने पिछले साल एक रोस्टर प्रणाली को अपनाया था, जिससे गारो आदिवासियों को नीति से लाभ मिल सके। नीति ने गारो और खासी प्रत्येक को 40 प्रतिशत आरक्षण दिया। 

12 मई को चार विधायकों वाली विपक्षी वॉइस ऑफ द पीपल्स पार्टी (वीपीपी) ने राज्य सरकार को विभिन्न सरकारी विभागों में सभी भर्ती प्रक्रियाओं को रोकने के लिए 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया, जब तक कि नौकरी आरक्षण नीति की रोस्टर प्रणाली पर विचार-विमर्श नहीं किया जाता। वीपीपी अध्यक्ष और विधायक अर्देंट बसाइवामोइत ने कहा कि पार्टी 19 मई को विरोध प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा, गारो और खासी के लिए अपनाया गया आरक्षण वर्तमान रूप में अनुचित है। वर्तमान नीति पर पुनर्विचार की जरूरत है क्योंकि उप-जनजातियों जयंतिया, युद्ध, भोई और लिंगंगम से मिलकर खासी की आबादी हमारे गारो भाइयों और बहनों से अधिक है।

असम के साथ सीमा को लेकर अगले सप्ताह होगी वार्ता: मेघायल मुख्यमंत्री
मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने बुधवार को कहा कि सीमा वार्ता के दूसरे दौर के लिए उनके असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से अगले सप्ताह गुवाहाटी में मुलाकात होने की संभावना है।  संगमा ने कहा कि बैठक के लिए लॉजिस्टिक्स पर काम किया जा रहा है, जो 24 मई को होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों के बीच मतभेदों के शेष छह क्षेत्रों को हल करने के उद्देश्य से दूसरे दौर की सीमा वार्ता के लिए यह पहली बैठक होगी। संगमा ने कहा कि अंतरराज्यीय सीमा पर विवादित ब्लॉक एक और ब्लॉक दो में स्थित गांवों में हो रही झड़पों को लेकर वह मुख्यमंत्री सरमा के संपर्क में हैं। 

अगले महीने से शुरू होगी प्रतिबंधित एचएनएलसी के साथ बातचीत: मेघालय के मुख्यमंत्री
मेघालय के प्रतिबंधित उग्रवादी समूह हाइनीवट्रेप नेशनल लिबरेशन काउंसिल के साथ शांति वार्ता अगले महीने की शुरुआत में शुरू होगी। मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, उपमुख्यमंत्री ने वार्ता के लिए बुधवार को एचएनएलसी सदस्यों से मुलाकात की थी। औपचारिक वार्ता जून के पहले सप्ताह में शुरू होगी। हाइनीवट्रेप नेशनल यूथ फ्रंट के अध्यक्ष और एचएनएलसी के वार्ताकार सदोन के ब्लाह ने कहा कि संगठन ने शांति वार्ता के लिए सरकार के प्रतिनिधियों से बातचीत के लिए कुछ शर्तें रखी हैं।

Leave a Reply

Next Post

भारत और अमेरिका ने रक्षा औद्योगिक सहयोग पर की चर्चा, स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने पर सहमति

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 18 मई 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाशिंगटन यात्रा से लगभग एक महीने पहले भारत और अमेरिका ने बुधवार को अपनी ‘प्रमुख रक्षा साझेदारी’ को शुरू करने और सैन्य मंचों के सह-विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए व्यापक बातचीत की। वाशिंगटन में आयोजित […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच