भारत वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन पर दे रहा जोर, जी20 बैठक में हो सकता बड़ा ऐलान

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 20 जुलाई 2023। गोवा में  22 जुलाई को जी20 स्वच्छ ऊर्जा मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन लॉन्च होने की संभावना है। भारत की जी20 प्रेसीडेंसी के तहत शुरू की जाने वाली इस पहल को कथित तौर पर ब्राजील और अमेरिका से मजबूत समर्थन मिला है।  भारतीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस पहल का विवरण साझा करते हुए कहा कि गठबंधन जैव ईंधन को अपनाने की दिशा में वैश्विक सहयोग और सहयोग को मजबूत करने और बड़े पैमाने पर उनके विकास और अपनाने को आगे बढ़ाने के लिए वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं की तलाश करने के लिए काम करेगा। इससे पहले फरवरी 2023 में भारत ऊर्जा सप्ताह के दौरान,  भारतीय मंत्री ने  कहा था कि वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन भारत की जी20 प्रेसीडेंसी की प्राथमिकताओं में से एक होगा। पुरी ने वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन के विकास की दिशा में अन्य इच्छुक देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए जैव ईंधन के प्रमुख उत्पादकों और उपभोक्ताओं के रूप में ब्राजील, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका की योजनाओं का अनावरण किया।

उन्होंने कहा कि गठबंधन का उद्देश्य सहयोग को सुविधाजनक बनाना और विशेष रूप से परिवहन के लिए टिकाऊ जैव ईंधन के उपयोग को तेज करना होगा। बाजारों को मजबूत करना, वैश्विक जैव ईंधन व्यापार को सुविधाजनक बनाना, ठोस नीति पाठ-साझाकरण का विकास और दुनिया भर में राष्ट्रीय जैव ईंधन कार्यक्रमों के लिए तकनीकी सहायता का प्रावधान गठबंधन के कुछ प्रमुख कार्य होंगे। इसका उद्देश्य पहले से लागू सर्वोत्तम प्रथाओं और सफलता की कहानियों को उजागर करना और बढ़ावा देना भी है। उन्होंने ये भी कहा कि  ग्लोबल बायोएनर्जी पार्टनरशिप (GBEP ) गठबंधन से अपेक्षा की जाती है कि वह  जैव-ऊर्जा, जैव-अर्थव्यवस्था और ऊर्जा संक्रमण क्षेत्रों जैसे स्वच्छ ऊर्जा मंत्रिस्तरीय बायोफ्यूचर प्लेटफॉर्म, मिशन इनोवेशन बायोएनर्जी पहल जैसे मौजूदा क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों और पहलों के सहयोग से अपने जनादेश को पूरा करेगा। 22 जुलाई कोG20 ऊर्जा मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद ग्रीन हाइड्रोजन इनोवेशन सेंटर और ग्लोबल बायोफ्यूल एलायंस का शुभारंभ होगा। केंद्रीय ऊर्जा और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह पहले का शुभारंभ करेंगे जबकि केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी दूसरे को हरी झंडी दिखाएंगे।

बैठक में G20 सदस्य देशों के ऊर्जा मंत्री, 9 आमंत्रित देशों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के उच्च पदस्थ अधिकारी भाग लेंगे। संयोग से, एनर्जी ट्रांज़िशन वर्किंग ग्रुप की चौथी बैठक भी 19-20 जुलाई के दौरान गोवा में होगी। इन चार दिनों में नीति निर्माताओं, प्रतिनिधियों, आमंत्रितों, व्यापारिक नेताओं और शोधकर्ताओं सहित 1,000 से अधिक प्रतिभागियों के विभिन्न बैठकों और कार्यक्रमों में भाग लेने की संभावना है। 

Leave a Reply

Next Post

भारत की मदद से सहायता से बांग्लादेश 3 प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाएं करेगा शुरू

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 20 जुलाई 2023। ढाका में भारतीय उच्चायुक्त प्रणय वर्मा ने पीएम शेख हसीना से मुलाकात की और बांग्लादेश और भारत के बीच टका-रुपया विनिमय प्रणाली, कनेक्टिविटी और चल रही परियोजनाओं जैसे मुद्दों पर चर्चा की।  मंगलवार को यहां भारतीय उच्चायुक्त ने   प्रधान मंत्री […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला