पश्चिम एशिया संकट का भारत पर हो सकता है असर, पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की अहम बैठक

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 04 अक्टूबर 2024। पश्चिम एशिया में बढ़ते संकट का असर भारत पर भी हो सकता है। दरअसल पश्चिम एशिया संकट के चलते वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतें बढ़ने की आशंका पैदा हो गई है। अगर ऐसा हुआ तो इसका सीधा असर भारत के खजाने पर होगा। ऐसे में हालात पर चर्चा के लिए शुक्रवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट की अहम बैठक हुई। इस बैठक में पश्चिम एशिया के संकट और उसके भारत पर संभावित असर को लेकर चर्चा की गई। 

इस्राइल के ईरान के तेल ठिकानों पर हमला करने की आशंका
हाल ही में इस्राइली हवाई हमले में ईरान समर्थित हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरल्ला की मौत हो गई थी। इसके जवाब में ईरान ने बीते मंगलवार को इस्राइल पर मिसाइलों और रॉकेट्स से हमला किया। ईरान के हमले के बाद इस्राइल ने भी जवाबी कार्रवाई करने की धमकी दी थी। हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि इस्राइल, ईरान के तेल ठिकानों पर हमला कर सकता है। इसके बाद दुनियाभर में तेल की कीमतों में इजाफा होने की आशंका पैदा हो गई है। अगर ऐसा हुआ तो भारत पर इसका विपरीत असर होगा। 

भारत अपनी जरूरत का 85 फीसदी से ज्यादा तेल आयात करता है
दरअसल भारत अपनी जरूरत का 85 फीसदी से ज्यादा तेल आयात करता है। पेट्रोलियम मंत्रालय के पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल के आंकड़ों के अनुसार,  वित्तीय वर्ष 2023-24 में भारत में 2 करोड़ 94 लाख टन कच्चे तेल का उत्पादन किया। इसके लिए भारत सरकार ने करीब 132.4 अरब डॉलर की भारी-भरकम राशि का भुगतान किया। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश है। यही वजह है कि अगर तेल की कीमतें बढ़ती हैं तो इससे भारत के खजाने पर विपरीत असर पड़ेगा और सरकार का बजट गड़बड़ाने का आशंका है। पश्चिम एशिया के हालात को देखते हुए मौजूदा संकट के लंबा खिंचने का डर है। यही वजह है कि ऐसी स्थिति में भारत सरकार की चिंता बढ़ना स्वभाविक है। 

Leave a Reply

Next Post

'बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार बंद हो', न्यूयॉर्क के आसमान में विशाल बैनर देख चौंके लोग

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव न्यूयॉर्क 04 अक्टूबर 2024। अमेरिका के न्यूयॉर्क में आज सुबह लोग आसमान में एक विशाल बैनर को देखकर चौंक गए। दरअसल इस बैनर में लिखा था कि बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा बंद होनी चाहिए। यह विशाल बैनर हडसन नदी के ऊपर और विश्व […]

You May Like

अमेठी में दलित परिवार के 4 लोगों की हत्या पर मांझी ने जताया दुख, कहा- जब योगी सरकार एक्शन ले तो विपक्ष विलाप ना करें....|....पीयूष गोयल का राहुल गांधी पर तीखा प्रहार: "चीन के प्रशंसकों ने ही किया भारतीय उद्योग का बेड़ागर्क, हम विदेशी धरती पर देश को कोसते नहीं "....|....न्यूजीलैंड के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेगी भारतीय महिला टीम....|....भारी आर्थिक तंगी से जूझ रहा पीसीबी? बाबर, रिजवान और शाहीन समेत कई क्रिकेटरों को जुलाई से नहीं मिला वेतन....|....माता वैष्णो के दरबार में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, 44,500 भक्तों ने लिया आशीर्वाद....|....मिर्जापुर हादसा: पीएम मोदी, सीएम योगी और सांसद अनुप्रिया ने व्यक्त किया शोक, पीड़ित परिवारों को मिलेगी सहायता....|....'बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार बंद हो', न्यूयॉर्क के आसमान में विशाल बैनर देख चौंके लोग....|....पश्चिम एशिया संकट का भारत पर हो सकता है असर, पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की अहम बैठक....|....रेफेक्स इंडस्ट्रीज ने विकास में लगातार तेजी लाने के लिए 927.81 करोड़ रुपये जुटाने का प्रस्ताव रखा....|....अधाता ट्रस्ट ने मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाया