‘पंख अभियान’ की शुरुआत कर CM ने मनाया राष्ट्रीय बालिका दिवस, बोले- मैं नरपिशाचों को समाप्त करके ही चैन की सांस लूंगा

indiareporterlive
शेयर करे

बालिका दिवस पर एमपी में पंख अभियान की शुरुआत

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने समझाया पंख का मतलब

P-प्रोटेक्शन, A-अवेयरनेस, N- न्यूट्रीशन, K- नॉलेज और H- हेल्थ

शिवराज ने कहा, नरपिचाशों को खत्म कर मैं चैन की सांस लूंगा

इंडिया रिपोर्टर लाइव

भोपाल 24 जनवरी 2021। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में बालिका दिवस पर पंख अभियान का शुभारंभ किया है। इस अभियान से बेटियों को पंख लगेंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस मौके पर साहसी बेटियों को सम्मानित भी किया है। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न जिलों में बने वन स्टॉप सेंटर के नवनिर्मित भवनों और 44 जिलों के 501आंगबाड़ी भवनों का लोकार्पण किया है।

बेटियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लक्ष्मी लाडली योजना के अंतर्गत 26,000 से अधिक छात्राओं के खाते में छात्रवृत्ति और पीएम मातृवंदना योजना के अंतर्गत 45,000 से अधिक महिलाओं के खातों में मातृत्व सहायता की राशि ट्रांसफर की है। कार्यक्रम की शुरुआत सीएम ने कन्या पूजन के साथ की है।

बालिका दिवस पर सीएम ने कहा कि हमने तय किया है कि लाडली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बेटियों की पढ़ाई भी सरकार कराएगी और जरूरत पड़ने पर विवाह में भी सहयोग किया जाएगा। इसके लिए योजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जब मैं पहली बार विधायक बना तो हमने गरीब बेटी का विवाह करने का निर्णय लिया। जब मुख्यमंत्री बना तो बेटियों के कल्याण के लिए लाडली लक्ष्मी योजना बनाई। इस योजना से करीब 37 लाख बेटियों का उद्धार हुआ है।

महिला अपराधों में आई कमी

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बहन, बेटियां और समाज जागरूक बनें। मैं आह्वान करता हूं एमपी के बहनों और भाइयों को कि आइए एक बार फिर से बेटी बचाओ अभियान चलाएं। पिछले 8-10 महीनों में महिला अपराधों में 15 फीसदी की कमी आई है लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। सरकार को पंख अभियान में पूरी तरह से लगाऊंगा।

सीएम ने दी चेतावनी

वहीं, शिवराज सिंह चौहान ने बेटियों के खिलाफ अपराध करने वाले लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि लातों के भूत बातों से नहीं मानते। मुझे किसी भी परिणा की चिंता नहीं है। मैं समाज के दुश्मनों और नरपिशाचों को समाप्त करके ही चैन की सांस लूंगा। हमें बेटियों के लिए कांटों से मुक्त मार्ग का निर्माण करना है। मुझे अपनी बहनों और बेटियों की जिंदगी सुरक्षित करना है। वे आर्थिक रूप से सशक्त हों और दासी के रूप में अपना जीवन न गुजारें। उन्हें सम्मान अधिकार मिलें।

पंख का समझाया मतलब

सीएम ने कहा कि हमने आज पंख अभियान का शुभारंभ किया है, जो बेटी बचाओ अभियान का ही अंश है। उन्होंने पंख का मतलब भी समझाया है,

P प्रोटेक्शन यानी संरक्षण

A अवेयरनेस यानी जागरूकता

N न्यूट्रीशन यानी पोषण

K नाॅलेज यानी ज्ञान

H हेल्थ-हाईजीन यानी स्वास्थ्य और स्वच्छता।

इसी से प्रदेश में बेटियों का विकास होगा। शिवराज ने कहा कि हम सभी लोग मिल कर संकल्प लें कि अपनी बेटियों के सपनों को पंख लगाएंगे और उनके लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने में योगदान देंगे।

Leave a Reply

Next Post

गर्लफ्रेंड KIARA ADVANI के साथ लंच डेट पर नजर आए SIDHARTH MALHOTRA

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रूमर्ड लवबर्ड्स सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी अपने रिलेशनशिप के चलते मीडिया में खूब छाए हुए हैं। सिद्धार्थ और कियारा के डेट करने की खबरें लंबे समय से चर्चा बटोर रही है और जब भी उन्हें एक साथ देखा जाता है, उनके फैन्स एक्ससाइटेड हो […]

You May Like

रूस-यूक्रेन: राष्ट्रपति जेलेंस्की को डर- पुतिन को चीन का समर्थन, लंबा खींचेगा युद्ध; 27 महीने से जारी है लड़ाई....|....जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर बड़ा हमला: '4 जून को बीजेपी नहीं जीतेगी'....|....टी20 विश्व कप के एक ओवर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले दूसरे गेंदबाज बने गॉर्डन, आरोन की रिकॉर्ड पारी....|....असम में बाढ़ और तूफान के कारण अबतक 15 लोगों की जान गई, छह लाख से ज्यादा प्रभावित....|....कट्टरपंथी नेता अहमदीनेजाद फिर राष्ट्रपति बनने की रेस में शामिल, अयातुल्लाह खुमैनी की बढ़ सकती है परेशानी....|....नाटो का एशिया-प्रशांत संस्करण बनाने की कोशिश कर रहा अमेरिका, चीन के शीर्ष रक्षा अधिकारी का बड़ा बयान....|....मुक्केबाज अमित पंघाल ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के अंतिर-4 में पहुंचे....|....जम्मू कश्मीर: नियंत्रण रेखा के पार लॉन्च पैड सक्रिय, 60 से 70 आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में- डीजीपी आरआर स्वैन....|....भारत में नामित चीनी राजदूत शू फीहोंग राष्ट्रपति मुर्मू से मिले, बोले- विकास में योगदान देंगे....|....प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराया, क्लासिकल शतरंज में हासिल की ये विशेष उपलब्धि