कनाडा सरकार के नरम रुख से बढ़े खालिस्तानियों के हौसले, भारत से संबंध बिगड़ने की बन रहे वजह

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 26 सितम्बर 2023। कनाडा की धरती से खालिस्तानी चरमपंथी बीते 50 सालों से खुलेआम अपनी गतिविधियों का संचालन कर रहे हैं और कनाडा में बोलने की आजादी और राजनीति की आड़ में वहां की सरकार इस पर पूरी तरह से चुप्पी साधे हुए है। अब भारत और कनाडा के बीच संबंध बिगड़ने में भी इन्हीं खालिस्तानी तत्वों का हाथ है।  साल 1985 में एयर इंडिया के विमान में बम रखने का आरोप भी खालिस्तानी चरमपंथियों पर लगा था और अमेरिका में 9/11 के हमले से पहले यह दुनिया के सबसे बड़े आतंकी हमलों में से एक था। इसके बावजूद कनाडा सरकार की हीला-हवाली के चलते इस आतंकी हमले का मुख्य आरोपी तलविंदर सिंह परमार और उसके साथ बच निकले। दुर्भाग्य से तलविंदर सिंह परमार अब प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस ने प्रचार केंद्र का नाम इसी आतंकी के नाम पर रखा है। 

कनाडा में बैठकर पंजाब में फैला रहे अशांति
बीते एक दशक में कनाडा में बैठे ये खालिस्तानी चरमपंथी पंजाब में अशांति फैलाने की कोशिश कर रहे हैं और कई आतंकी घटनाओं में कनाडा के चरमपंथियों का नाम सामने आ चुका है। पंजाब में साल 2016 के बाद कई सिखों, हिंदुओं और ईसाइयों की हत्या में खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर का नाम सामने आया था। इसी निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच विवाद  हो रहा है। इसके बावजूद कनाडा में कभी भी इन खालिस्तानियों के खिलाफ कोई जांच नहीं की गई। अभी भी निज्जर के साथी भगत सिंह बरार, पैरी दुलाई, अर्श डाला, लखबीर लांडा और कई अन्य भारत विरोधी गतिविधियां चला रहे हैं और कनाडा में सिर्फ ‘सामाजिक कार्यकर्ता’ बताया जाता है। 

पंजाब में ड्रग तस्करी करा रहे खालिस्तानी
पंजाब में आज कई वसूली रैकेट संचालित हो रहे हैं और इनका संचालन अमेरिका और कनाडा में बैठे गैंगस्टर्स कर रहे हैं। पाकिस्तान के रास्ते पंजाब में ड्रग्स तस्करी के पीछे भी इन्हीं गैंगस्टर्स का हाथ है और इस ड्रग तस्करी का पैसा भी वापस इन्हीं चरमपंथियों के पास जा रहा है, जिसका इस्तेमाल वह आतंक को बढ़ावा देने में कर रहे हैं। कनाडा में खालिस्तानियों के बढ़ते प्रभाव के चलते अब कनाडा में ड्रग तस्करी और विभिन्न गैंग्स की गैंगवार अब आम हो रही है। 

कनाडा के गुरुद्वारों में बढ़ रहा खालिस्तान समर्थकों का दबदबा
साल 2022 में कनाडा के सरे में भारत समर्थक सिख नेता रिपुदमन सिंह मलिक की हत्या कर दी गई थी। इस हत्या की साजिश रचने का आरोप निज्जर पर लगा था। हालांकि कनाडा की जांच एजेंसियों ने इस मामले में कोई जांच नहीं की और सिर्फ दो स्थानीय अपराधियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। कनाडा में खालिस्तानियों को मिल रहे समर्थन का नतीजा है कि अब कनाडा के गुरुद्वारों में खालिस्तानी चरमपंथियों का दबदबा बढ़ रहा है और वहां से भारत समर्थक सिखों को हटाकर अहम पदों पर खालिस्तान समर्थकों की नियुक्ति की जा रही है। 

कनाडा में बढ़ते चरमपंथ का ही नतीजा है कि अब वहां अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय और उनके पूजा स्थलों पर हमलों की घटनाएं बढ़ी हैं। साथ ही कनाडा में मौजूद भारतीय मिशन और भारतीय अधिकारियों के लिए भी खतरा बढ़ रहा है। ऐसे में कनाडा की चुप्पी सवाल खड़े कर रहे हैं और इसी के चलते भारत और कनाडा के संबंध बिगड़ रहे हैं।  

Leave a Reply

Next Post

दो लापता छात्रों के शवों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल, राज्य सरकार ने कहा- सीबीआई के पास मामला

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव इंफाल 26 सितम्बर 2023। मणिपुर में चार से अधिक महीने से हिंसा जारी है। इस बीच, सोशल मीडिया पर जुलाई में लापता दो छात्रों के शवों की तस्वीरें तेजी से वायरल हो गईं। इस पर राज्य सरकार ने तुरंत कार्रवाई का आश्वासन दिया है। मणिपुर के […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई