शास्त्री के बाद डिविलियर्स भी बोले- चौथे नंबर पर खेलें विराट

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 26 अगस्त 2023। वनडे विश्व कप और एशिया कप से पहले भारतीय टीम का मध्यक्रम एक बार फिर चर्चा में बना हुआ है। श्रेयस अय्यर और लोकेश राहुल फिट हो चुके हैं और दोनों एशिया कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा हैं। दोनों की फॉर्म और फिटनेस पर भी सवाल हैं। ऐसे में सवाल बना हुआ है कि अगर ये दोनों विश्व कप से पहले लय नहीं पकड़ पाए तो किन खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा और टीम संयोजन क्या होगा। इस बीच रवि शास्त्री और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गजों ने कहा है कि विराट कोहली को वनडे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करनी चाहिए। 

डिविलियर्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, “हम अभी भी इस बारे में बात कर रहे हैं कि भारत के लिए नंबर 4 बल्लेबाज कौन होगा। मैंने विराट के संभवतः यह स्थान लेने के बारे में कुछ अफवाहें सुनी हैं। मैं इसका बड़ा समर्थक रहूंगा। मुझे लगता है कि विराट नंबर 4 के लिए बिल्कुल सही हैं। वह पारी को संवार सकते हैं, मध्य क्रम में किसी भी तरह की भूमिका निभा सकते हैं। मुझे नहीं पता कि वह ऐसा करना चाहेंगे या नहीं। हम जानते हैं कि उन्हें तीसरे नंबर पर खेलना पसंद है। उन्होंने अपने सभी रन वहीं बनाए हैं, लेकिन दिन के अंत में, अगर टीम को आपसे कुछ करने, एक निश्चित भूमिका निभाने की जरूरत है, तो आपको अपना हाथ बढ़ाना होगा और इसके लिए तैयार होना होगा।”

डिविलियर्स और शास्त्री क्यों कह रहे ऐसा?
नंबर 4 पर कोहली का रिकॉर्ड काफी अच्छा है। उनके 46 वनडे शतकों में से सात शतक इसी क्रम पर खेलते हुए आए हैं। उन्होंने चौथे नंबर पर 39 पारियों में 55.21 की औसत और 90.66 की स्ट्राइक रेट से 1767 रन बनाए हैं। हालांकि, उन्होंने आखिरी बार तीन साल पहले मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में इस क्रम पर बल्लेबाजी की थी। श्रेयस अय्यर और केएल राहुल के चोटिल होने से कोहली के चौथे नंबर पर खेलने की संभावना जरूरी लग रही थी। लेकिन इन दोनों ने आगामी एशिया कप का हिस्सा बनने के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और यह टूर्नामेंट इस बात के संकेत दे सकता है कि भारत अपने मध्यक्रम बल्लेबाजी विकल्पों के बारे में कैसे सोच रहा है।

जब टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की घोषणा की गई तो रोहित ने इस बात पर प्रकाश डाला कि खिलाड़ियों को लचीला होना चाहिए। उन्होंने कहा “किसी को यह नहीं कहना चाहिए, ‘मैं इस स्थिति में अच्छा हूं या मैं उस स्थिति में अच्छा हूं।’ आप चाहते हैं कि लोग कहीं भी बल्लेबाजी करने में सक्षम हों, अभी नहीं पिछले तीन-चार साल में यही संदेश हर व्यक्ति को दिया गया है।

फिलहाल, सभी संकेत यही हैं कि अय्यर फिर से नंबर 4 स्थान पर खेलेंगे। माना जाता है कि पीठ की सर्जरी के बाद वह पूरी तरह फिट हो गए हैं और उन्होंने अपने अनिवार्य फिटनेस टेस्ट भी पास कर लिए हैं। शुक्रवार को, अलूर में भारत के एशिया कप प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन, अय्यर ने मैच सिमुलेशन में 90 मिनट से अधिक समय तक बल्लेबाजी की, जिसमें स्पिन और तेज गेंदबाज दोनों का सामना किया, कोहली के साथ भारत ने अपने शीर्ष पांच स्थान में शुभमन गिल, रोहित शर्मा, अय्यर और राहुल को बल्लेबाजी का ज्यादा अभ्यास कराया। 

मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने पुष्टि की है, राहुल सर्जरी के बाद फिट हो चुके हैं, लेकिन उन्हें दूसरी चोट लगी है। इस वजह से वह विकेटकीपिंग का अभ्यास नहीं कर रहे हैं। ऐसी संभावना है कि वह 30 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप के कम से कम पहले दो मैचों से बाहर रहेंगे।

क्या होगी भारत की संभावित टीम
लोकेश राहुल के नहीं खेलने पर विकेटकीपर के रूप ईशान किशन को मौका दिया जा सकता है। इस स्थिति में रोहित या गिल तीसरे और विराट चौथे नंबर पर खेल सकते हैं। ईशान पारी की शुरुआत कर सकते हैं और श्रेयस पांचवें नंबर पर खेल सकते हैं।

विराट के चौथे नंबर पर खेलने पर भारत की संभावित टीम
ईशान किशन (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह।

Leave a Reply

Next Post

लखनऊ- रामेश्वरम रेल हादसे में 10 लोगों की मौत, कांग्रेस अध्यक्ष खडगे, राहुल, प्रियंका ने जताया शोक

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 26 अगस्त 2023।  कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने लखनऊ-रामेश्वर रेलगाड़ी में आग लगने की घटना पर दु:ख जताते हुए पीड़ित परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त कर घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद