युगांडा ने बनाया टी20 विश्व कप का संयुक्त रूप से न्यूनतम स्कोर, अकील हुसैन ने झटके पांच विकेट

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

गुयाना 09 जून 2024। बल्लेबाजों के बाद बाएं हाथ के स्पिनर अकील हुसैन की शानदार गेंदबाजी के दम पर दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज ने टी20 विश्व कप में ग्रुप-सी के मुकाबले में युगांडा को 134 रनों से हराकर बड़ी जीत दर्ज की। वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 173 रन बनाए। जवाब में युगांडा की पूरी टीम 12 ओवर में महज 39 रन पर सिमट गई। टी20 विश्व कप में यह संयुक्त रूप से किसी टीम का सबसे न्यूनतम स्कोर है। युगांडा से पहले नीदरलैंड की टीम ने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 39 रन बनाए थे। 

टी20 विश्व कप की दूसरी सबसे बड़ी जीत
वेस्टइंडीज ने टूर्नामेंट की शुरुआत शानदार तरीके से की है और टीम ने युगांडा के खिलाफ टूर्नामेंट की दूसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। इस वैश्विक टूर्नामेंट में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम दर्ज है जिसने केन्या के खिलाफ 2007 में 172 रनों से जीत दर्ज की थी। वेस्टइंडीज ने अपने दोनों मैच जीते हैं। वेस्टइंडीज की टीम चार अंक लेकर अफगानिस्तान के बाद ग्रुप-सी में दूसरे स्थान पर है, जबकि युगांडा की टीम तीन मैचों में एक जीत और दो हार के साथ दो अंक लेकर तीसरे स्थान पर मौजूद है। वेस्टइंडीज की टीम ने इस साल टी20 में लगातार छह मैच जीते हैं जो उसका दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले टीम ने 2012-13 में लगातार सात मैच जीते थे। 

युगांडा की खराब बल्लेबाजी
वेस्टइंडीज द्वारा 174 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी युगांडा की बल्लेबाजी इस मैच में बेहद खराब रही। टीम का सिर्फ एक बल्लेबाज ही दहाई अंक तक पहुंच सका। युगांडा के लिए निचले क्रम के बल्लेबाज जुमा मियागी 20 गेंदों पर 13 रन बनाकर नाबाद लौटे। मियागी टीम के लिए इस मैच में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। दिलचस्प बात यह है कि युगांडा की पारी में एक भी छक्का नहीं लगा, जबकि सिर्फ तीन चौके ही लगे। युगांडा ने पावरप्ले में ही अपने पांच विकेट गंवा दिए थे और उसकी पारी शुरुआत से ही लड़खड़ा गई थी। युगांडा की पारी अंत तक नहीं संभल सकी और टीम को टी20 विश्व कप में एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम जोड़ना पड़ा। 

अकील हुसैन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
वेस्टइंडीज के स्पिनर अकील हुसैन ने इस मैच में दमदार प्रदर्शन किया और चार ओवर के अपने स्पैल में 11 रन देकर पांच विकेट लिए। अकील ने रोजर मुकासा (0), अल्पेश रामजानी (5), कीनेथ वायस्वा (1), रियाजत अली शाह (3) और दिनेश नकरानी (0) के विकेट लिए। अकील के टी20 करियर का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है और वह टी20 विश्व कप के किसी मैच में पांच विकेट लेने वाले पहले कैरेबियाई गेंदबाज हैं। यह वेस्टइंडीज के लिए इस वैश्विक टूर्नामेंट में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। अकील से पहले सैमुअल बद्री ने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ 15 रन देकर चार विकेट लिए थे, जबकि 2022 में अल्जारी जोसेफ ने जिंबाब्वे के खिलाफ 16 रन देकर चार विकेट झटके थे। 

वेस्टइंडीज की पारी
इससे पहले, वेस्टइंडीज के कप्तान रोवमैन पावेल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और ब्रैंडन किंग तथा जॉनसन चार्ल्स ने पहले विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। अल्पेश रामजानी ने किंग को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद वेस्टइंडीज के लिए अन्य बल्लेबाजों ने कुछ योगदान दिए, लेकिन युगांडा के गेंदबाज बीच-बीच में विकेट निकालने में सफल रहे। हालांकि, अंत में रसेल ने तूफानी पारी खेली और टीम का स्कोर 170 के पार पहुंचाया। वेस्टइंडीज के लिए जॉनसन चार्ल्स ने 42 गेंदों पर 44 रन बनाए, जबकि अंत के ओवरों में रसेल ने 17 गेंदों पर छह चौकों की मदद से नाबाद 30 रन बनाए। युगांडा के लिए कप्तान ब्रायन मसाबा ने अच्छी गेंदबाजी की 31 रन देकर दो विकेट झटके। 

Leave a Reply

Next Post

बांग्लादेश के सांसद की हत्या: सीआईडी ​​ने मुख्य संदिग्ध से की पूछताछ, 3.5 किलो मांस, हड्डियां बरामद

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 09 जून 2024। पश्चिम बंगाल सीआईडी ​​ने बांग्लादेश के सांसद अनवारुल अजीम अनार की हत्या की जांच के सिलसिले में एक तलाशी अभियान के दौरान रविवार को दक्षिण 24 परगना जिले में एक नहर के पास मानव हड्डियों के कुछ हिस्से बरामद किए। […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद