‘आम लोगों की परेशानी के लिए आप जिम्मेदार’, प्रदूषण को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने आप सरकार को लगाई फटकार

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 04 नवंबर 2023। दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को पेड़ों की कटाई की अनुमति देने में “लापरवाह रवैये” के लिए शहर के सरकारी अधिकारियों की खिंचाई की और कहा कि वे राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण “संकट” के लिए जिम्मेदार हैं। पेड़ों को काटने के अनुरोधों को स्वीकार करते समय सरकारी अधिकारियों द्वारा दिमाग का उपयोग न करने का आरोप लगाने वाली एक अवमानना याचिका पर सुनवाई कर रहे जस्टिस जसमीत सिंह ने कहा कि विकास महत्वपूर्ण है, लेकिन यह “लापरवाह” तरीके से नहीं हो सकता।

याचिकाकर्ता के वकील आदित्य एन. प्रकाश ने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय राजधानी में हर घंटे पांच पेड़ों की कटाई होती है और अधिकारी न्यायिक आदेश और अपने हलफनामे के “पूर्ण उल्लंघन” में इसकी मंजूरी देते हैं। अदालत को याद दिलाया गया कि उप वन संरक्षक ने उसे आश्वासन दिया था कि पेड़ों को काटने की अनुमति देने वाले सभी आदेशों में कार्रवाई के कारण शामिल होंगे और पेड़ की तस्वीरों के साथ उसे ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। अदालत ने सरकारी वकील को बताया, “यहां क्या हो रहा है? ऐसे घिसे-पिटे आदेश। आपको कितनी लंबी रस्सी चाहिए? जो बात परेशान करने वाली है, वह है लापरवाह रवैया। आपको अपने ऊपर भारी जिम्मेदारी को समझना होगा… यह कोई कूड़ेदान नहीं है, जिसे आप हटा रहे हैं। देखिए आप कहां जा रहे हैं। यह स्तब्ध करने वाली बात है।

पेड़ों को काटने की अनुमति देने के तरीके को “अस्वीकार्य” बताते हुए जस्टिस सिंह ने कहा, “वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली के नागरिकों को होने वाली परेशानी के लिए आप जिम्मेदार हैं…आप चाहते हैं कि लोग इस गैस चैंबर में रहें।” अदालत ने कहा कि उसके आदेश का खुलेआम उल्लंघन कर गिराए जा रहे हैं। पीठ ने कहा, “यह कर्तव्य की अवहेलना है। आप कन्नी काट रहे हैं। यह सरासर अदालत के आदेशों की अवहेलना है।

Leave a Reply

Next Post

मुंबई में घर खरीदने का सपना अब होगा साकार

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव/ अनिल बेदाग मुंबई 04 नवंबर 2023। सुप्रीम यूनिवर्सल के संयुक्त प्रबंध निदेशक(जॉईंट मॅनेजिंग डायरेक्टर) सनी बिजलानी का कहना है कि हर कोई चाहता है कि उसका महानगर में घर हो। अगर ये शहर मुंबई हो तो घर खरीदने का सपना और भी अलग होता है। दशहरा […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई