‘दोनों देशों के संबंध नई ऊंचाईयों पर’, भारत-अमेरिका के रिश्तों पर बोले यूएस नेवी फ्लीट मास्टर चीफ

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 24 फरवरी 2024। भारत और अमेरिका रक्षा संबंधों पर बात करते हुए अमेरिकी नौसेना के फ्लीट मास्टर चीफ डेविड आइसोम ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय रक्षा हितों में मदद करने में भारत की बड़ी भूमिका है। भारत-अमेरिका के रिश्तों में लगातार मजबूती आ रही है। लगातार दोनों देश आपसी संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं। 

भारत-अमेरिका के संबंध नई ऊंचाईयों पर- डेविड आइसोम
डेविड आइसोम ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय साझा हित, स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत महासागर,वाणिज्य की स्वतंत्रता और क्षमता की रक्षा में मदद करने में भारत की अहम भूमिका है। अमेरिका-भारत की साझेदारी भविष्य का रास्ता है। हम ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा और फ्रांस के साथ साझेदारियों को बढ़ाते रहेंगे। हम रिश्तों को मजबूत करने में विश्वास रखते हैं। 

हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए सख्त कदम उठाने होंगे- चिपमैन
इस बीच, ऑस्ट्रेलिया के वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल रॉबर्ट चिपमैन ने जोर देकर कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंध समय के साथ और मजबूत होंगे। चिपमैन ने कहा, भारत के साथ संबंध एक तरह से मजबूती से साथ खड़े हैं, खासकर हमारी नौसेना और वायुसेना के बीच। हमें पूरा विश्वास है कि समय के साथ यह और मजबूत होगा। हिंद-प्रशांत के बारे में बोलते हुए चिपमैन ने कहा कि क्षेत्र में लगातार तनाव बढ़ रहा है, हमें एक ठोस कदम उठाने की जरूरत है। चिपमैन को कॉन्स्पिक्युअस सर्विस क्रॉस (सीएससी) और ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया (एएम) के सदस्य से सम्मानित किया गया है।

भारत के साथ मजबूत संबंध करने पर जोर- चिपमैन
इससे पहले बुधवार को ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल रॉबर्ट चिपमैन ने उप सेनाध्यक्ष उपेन्द्र द्विवेदी से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग पर चर्चा की। उन्होंने दिल्ली में सीएएस एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी से भी मुलाकात की। दोनों ने आपसी हित के मुद्दों और दोनों वायु सेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाने के क्षेत्रों पर चर्चा की।

यूएई को बधाई- एफएटीएफ
मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय संगठन फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने यूएई द्वारा अपनी कार्य योजना की सभी 15 सिफारिशों को पूरा करने की घोषणा की है और इस उपलब्धि पर यूएई को बधाई दी है। यह घोषणा फ्रांस की राजधानी पेरिस में 19 से 23 फरवरी के बीच आयोजित एफएटीएफ की पूर्ण बैठक के बाद की गई थी।

Leave a Reply

Next Post

नौसेना प्रमुख बोले- युद्ध की प्रकृति में बदलाव, हमें आधुनिक तकनीक अपनाने की जरूरत

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 24 फरवरी 2024। एजियन से दक्षिण चीन सागर के लिए जब हम उड़ान भरते हैं, तो नई दिल्ली बिल्कुल बीच में पड़ता है। इससे यह साफ होता है कि वर्तमान योजना में गुरुत्वाकर्षण का केंद्र नई दिल्ली ही है। यह कहना है कि […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद