IND vs ENG: जो रूट ने 218 रन की पारी में तोड़े कई रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले बल्लेबाज

indiareporterlive
शेयर करे

चेन्नई टेस्ट में जो रूट ने जड़ा दोहरा शतक

100वें टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज

सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड की पकड़ मजबूत

इंडिया रिपोर्टर लाइव

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने चेन्नई के चेपॉक मैदान पर पहले टेस्ट मैच में शानदार दोहरा शतक जड़ा है। रूट ने भारत के खिलाफ पहली पारी में 218 रन बनाए। भारत के खिलाफ यह रूट का पहला दोहरा शतक है जबकि उनके करियर का पांचवां. रूट ने लगातार तीसरे मैच में 185 प्लस स्कोर बनाया है। रूट 100वें टेस्ट में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने इंजमाम उल हक (184) को पीछे छोड़ दिया है. इंजमाम ने यह पारी साल 2005 में भारत के खिलाफ ही बेंगलुरु में खेली थी।

जो रूट इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने एशियाई धरती पर पांच शतक लगाया हैं।उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ा जिन्होंने चार शतक लगाए थे। रूट ने भारत में दो जबकि श्रीलंका में तीन शतक जड़ा है।

रूट की 377 गेंद में 218 रन की मैराथन पारी का अंत बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने पगबाधा आउट कर किया। रूट के करियर की यह पांचवीं दोहरी शतकीय पारी है. इसके साथ ही उन्होंने हमवतन एलिस्टेयर कुक, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और भारत के राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गजों की बराबरी कर ली, जिनके नाम इतने ही दोहरे शतक हैं। करियर की 20वीं शतकीय पारी खेलने वाले रूट इससे पहले 100वें टेस्ट में शतक लगाने वाले नौवें बल्लेबाज बने।

रूट ने लगातार तीसरे टेस्ट मैच में 150 प्लस रन बनाए हैं. डॉन ब्रैडमैन के बाद रूट दूसरे ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने यह कारनामा किया है। रूट ने इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ 228 और 186 रनों की पारी खेली थी। श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम लगातार चार टेस्ट मैचों में 150 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है।

Leave a Reply

Next Post

वनोत्पादों से स्थानीय लोगों को रोजगार की विशेष पहल

शेयर करेप्राकृतिक शुद्धता और नैसर्गिक गुणों से भरपूर उत्पाद लोगों के स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद  वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने अरण्य भवन में वनोत्पाद आउटलेट का किया शुभारंभ इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 06 फरवरी 2021। वन मंत्री मोहम्मद अकबर द्वारा अटल नगर नवा रायपुर स्थित अरण्य भवन में वन […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच