इसरो के रिसैट-2 ने पृथ्वी के वायुमंडल में संभावित प्रभाव बिंदु पर साढ़े 13 साल बाद फिर से प्रवेश किया

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 04 नवंबर 2022। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा 2009 में लॉन्च किया गया रिसैट-2 (RISAT-2) उपग्रह ने संभावित प्रभाव बिंदु पर पृथ्वी के वायुमंडल में अनियंत्रित रूप से साढ़े 13 साल बाद फिर से प्रवेश किया। इसरो ने कहा कि केवल 300 किलोग्राम वजन के उपग्रह ने 30 अक्तूबर को जकार्ता के पास हिंद महासागर में संभावित प्रभाव बिंदु पर पृथ्वी के वायुमंडल में अनियंत्रित होने के बाद फिर से प्रवेश किया।

रिसैट- 2 (रडार इमेजिंग सैटेलाइट-2) उपग्रह को शुरुआती स्तर पर चार साल के लिए डिजाइन किया गया था और इसके लिए सिर्फ 30 किलोग्राम ईंधन भरा गया था। राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी मुख्यालय ने यहां बताया कि इसरो में अंतरिक्ष यान संचालन दल द्वारा कक्षा के उचित रख-रखाव और मिशन योजना के साथ ईंधन के किफायती उपयोग से रिसैट-2 ने 13 वर्षों के लिए बहुत उपयोगी पेलोड डाटा प्रदान किया। इसके वायुमंडल में प्रवेश के बाद से, विभिन्न अंतरिक्ष अनुप्रयोगों के लिए रिसैट-2 की रडार पेलोड सेवाएं प्रदान की गईं। इसरो ने कहा कि वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने के बाद उपग्रह में ईंधन नहीं बचा था। इसलिए ईंधन से कोई संदूषण या विस्फोट होने की उम्मीद नहीं है। वैज्ञानिकों के अध्ययनों ने पुष्टि की है कि एयरो-थर्मल विखंडन के कारण उत्पन्न टुकड़े वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने पर जल जाएंगे और इसका कोई भी टुकड़ा पृथ्वी पर किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

इसरो ने कहा कि “रिसैट-2 एक कुशल और श्रेष्ठ तरीके से अंतरिक्ष यान कक्षीय संचालन करने की इसरो की क्षमता का एक स्पष्ट उदाहरण है। जैसा कि रिसैट-2 ने साढ़े 13 वर्षों के भीतर पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश किया, इसने अंतरिक्ष मलबे के लिए सभी आवश्यक अंतरराष्ट्रीय शमन दिशानिर्देशों का अनुपालन किया है, जो बाहरी अंतरिक्ष की दीर्घकालिक स्थिरता की दिशा में भी इसरो की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Leave a Reply

Next Post

अपनी ताकत दिखाएंगे शिवालिक और कमोर्ता, जापान पहुंचे दोनों जंगी जहाज, 4 राष्ट्र लेंगे हिस्सा

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 04 नवंबर 2022। भारतीय नौसेना के दो अग्रिम श्रेणी के जंगी जहाज शिवालिक और कमोर्ता जापान में होने वाले मालाबार युद्धाभ्यास में अपना कौशल दिखाएंगे। नौसेना के अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि 9-18 नवंबर के बीच जापान के योकोसूका में होने वाले […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई