अपनी ताकत दिखाएंगे शिवालिक और कमोर्ता, जापान पहुंचे दोनों जंगी जहाज, 4 राष्ट्र लेंगे हिस्सा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 04 नवंबर 2022। भारतीय नौसेना के दो अग्रिम श्रेणी के जंगी जहाज शिवालिक और कमोर्ता जापान में होने वाले मालाबार युद्धाभ्यास में अपना कौशल दिखाएंगे। नौसेना के अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि 9-18 नवंबर के बीच जापान के योकोसूका में होने वाले चार देशों के युद्धाभ्यास में हिस्सा लेने के लिए दोनों जंगी जहाज वहां पहुंच चुके हैं। युद्धाभ्यास में अमेरिका व ऑस्ट्रेलिया हिस्सा लेंगे। दक्षिण व पूर्वी चीन सागर में चीन के बढ़ते सैन्य दखल से उत्पन्न वैश्विक चिंताओं के बीच चारों देश यह युद्धाभ्यास कर रहे हैं। अभ्यास में कई डोमेन के साथ-साथ जटिल सतह, उप-सतह और वायु संचालन में ‘उच्च गति’ अभ्यास देखा जाएगा, जिसमें लाइव फायरिंग ड्रिल भी शामिल है।

अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में भी हिस्सा लेंगे दोनों जहाज : नौसेना के दोनों जंगी जहाज 6 नवंबर को सागामी की खाड़ी में होने वाले अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में भी हिस्सा लेंगे। आईएफआर की मेजबानी जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स (जेएमएचडीएफ) की 70वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए की जा रही है। आईएफआर की समीक्षा जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा करेंगे।

पाकिस्तान सीमा पर गरजे सुखोई-तेजस
भारत-फ्रांस की वायुसेना के सातवें संयुक्त युद्धाभ्यास ‘गरुड़’ के दौरान बृहस्पतिवार को पाकिस्तान सीमा पर सुखोई व तेजस की गर्जना सुनाई दी। तस्वीर में जोधपुर बेस पर अभ्यास के दौरान जवान।

Leave a Reply

Next Post

भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी का निधन, दो दिन पहले ही किया था मतदान

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 05 नवंबर 2022। पूरे देश के मार्गदर्शक एवं  युवाओं को मतदान के प्रति जागरूक करने वाले देश के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी का आज सुबह दो बजे निधन हो गया। उन्होंने इस दुनिया को छोड़ने से पहले ही अपनी अंतिम इच्छा मतदान […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला