पाकिस्तान में महंगाई से हाहाकार, पेट्रोल के बाद आटा-चीनी, घी की कीमतों में बढ़ोतरी को मंजूरी दी

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

इस्लामाबाद, । पेट्रोल के बाद अब पाकिस्तान में बिगड़ती आर्थिक स्थिति के बीच चीनी, गेहूं के आटे समेत खाने-पीने की चीजों के दाम बढ़ा दिए गए हैं। कैबिनेट की आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) ने शुक्रवार को पाकिस्तान के यूटिलिटी स्टोर्स कॉरपोरेशन (यूएससी) में चीनी, गेहूं का आटा और घी (मक्खन) की दरों में वृद्धि को मंजूरी दे दी। यूएससी में चीनी की कीमत 68 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 85 रुपये प्रति किलो, घी (मक्खन) 170 रुपये से 260 रुपये प्रति किलो और गेहूं का आटा 850 रुपये प्रति बैग से बढ़कर 950 रुपये प्रति बैग हो गया। यूटिलिटी स्टोर्स कॉर्पोरेशन द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी वाली कीमतों और मौजूदा बाजार कीमतों के बीच का अंतर बढ़ गया है।

समिति ने यूएससी द्वारा सब्सिडी के प्रावधान को युक्तिसंगत बनाने के लिए तीन आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में संशोधन को मंजूरी दी। वित्त और राजस्व मंत्री शौकत तारिन ने समिति की बैठक की अध्यक्षता की। समिति ने 200,000 टन चीनी के आयात, कपास और चावल की फसलों के लिए डीएपी उर्वरक पर सब्सिडी और पाकिस्तान के व्यापार निगम द्वारा 200,000 कपास गांठों की खरीद को भी मंजूरी दी।

पेट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़े

इससे पहले गुरुवार को इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 5.40 रुपये प्रति लीटर और हाई-स्पीड डीजल (HSD) की कीमतों में 2.54 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार ने कीमतों में वृद्धि की है। अभी तक पेट्रोल की नई कीमत 118.09 रुपये प्रति लीटर, डीजल की कीमत 116.5 रुपये प्रति लीटर होगी।

इस बीच, मिट्टी के तेल और हल्के डीजल तेल (एलडीओ) की कीमतों में क्रमश: 1.39 रुपये और 1.27 रुपये की बढ़ोतरी हुई। केरोसिन की नई कीमत 87.14 रुपये और एलडीओ की 84.67 रुपये होगी। राजनीतिक मामलों पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक (एसएपीएम) शाहबाज गिल ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने तेल एवं गैस नियामक प्राधिकरण (ओगरा) की सिफारिशों के आधार पर कीमतें नहीं बढ़ाकर जनता को ‘बड़ी राहत’ देने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Next Post

विदेशी कैदियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा क्यों नहीं?, दिल्ली हाईकोर्ट ने जेल अधिकारियों से पूछा

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव दिल्ली हाईकोर्ट ने जेल में कैदियों के सामने आने वाले मुद्दों के सिलसिले में जेल प्राधिकार से एक अधिकारी के उपस्थित होने के लिए कहा और पूछा कि विदेशी कैदियों को उनके परिवारों से बात करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा क्यों नहीं दी […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला