कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु डिस्टिलरीज और समूह की महिलाओं द्वारा 3.76 लाख लीटर सेनिटाईजर का निर्माण

indiareporterlive
शेयर करे

2.59 लाख लीटर से अधिक सेनिटाईजर निःशुल्क एवं किफायती दर पर वितरित होने से लोगों को मिली राहत

पंकज गुप्ता
इंडिया रिपोर्टर लाइव
रायपुर, 25 अप्रैल 2020 । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशन पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में सेनिटाईजर की उपलब्धता सुनिश्चित करने स्वास्थ्य विभाग के तकनीकी सहयोग से प्रदेश में सात डिस्टिलरीज और 13 जिलों में 41 महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा अब तक 3 लाख 76 हजार 181 लीटर सेनिटाईजर का निर्माण किया गया है। इनमें से 2 लाख 59 हजार 238 लीटर सेनिटाईजर निःशुल्क एवं किफायती दर पर वितरित कर लोगों को कोरोना महामारी से बचाव में मदद की गई है।
प्रदेश में 7 आसवनी में सेनिटाईजर तैयार किया जा रहा है। आसवनी के 453 कर्मचारियों द्वारा 3 लाख 73 हजार 231 लीटर सेनिटाईजर और छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) के 41 स्व-सहायता समूहों की 213 महिला सदस्यों द्वारा 2 हजार 950 लीटर सेनिटाईजर का निर्माण किया गया है। आसवनियों में निर्मित सेनिटाईजर की आपूर्ति भिलाई स्टील प्लांट, एम्स, एसईसीएल, नगर निगम एवं अन्य रिटेल थोक विक्रेताओं के साथ ही हरिरमानी डिस्ट्रिब्यूटर्स बिलासपुर, अमित ट्रेड बिलासपुर, नगर पंचायतों, ग्राम पंचायत, स्वास्थ्य विभाग, विभिन्न शासकीय विभागों, थोक एवं खुदरा औषधि विक्रेताओं को की गई है। 
    आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सेनिटाईजर का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक दुर्ग जिले में मेसर्स छत्तीसगढ़ डिस्टिलरिज लिमिटेड खपरी-कुम्हारी में 200 कर्मचारियों द्वारा 96 हजार 700 लीटर और मेसर्स स्वर्णा होम केयर प्राॅडक्ट में 10 कर्मचारियों द्वारा 36 हजार लीटर सेनिटाईजर का निर्माण किया गया है। बिलासपुर जिले में मेसर्स वेलकम डिस्टिलरीज प्राईवेट लिमिटेड छेरकाबांधा-कोटा में 180 कर्मचारियों द्वारा 93 हजार 659 लीटर, मुंगेली जिले में मेसर्स भाटिया वाईन मर्चेन्ट्स प्राईवेट लिमिटेड ग्राम धूमा में 15 कर्मचारियों द्वारा एक लाख 7 हजार 362 लीटर सेनिटाईजर तैयार किया गया है। रायपुर जिले में मेसर्स एलन्स ड्रग्स सुपुर स्टेट न्यू पुरेना रायपुर में 5 कर्मचारियों द्वारा 13 हजार 625 लीटर, मेसर्स ट्रांसप्लेक्स जवाहर नगर रायपुर में 8 कर्मचारियों द्वारा 21 हजार 185 लीटर और मेसर्स ओपीजी फार्मा सिलतरा में 17 कर्मचारियों द्वारा 4 हजार 700 लीटर सेनिटाईजर का निर्माण किया गया है। 
    इसी तरह राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान की स्व-सहायता समूहों द्वारा 2 हजार 950 लीटर सेनेटाईजर बनाया गया है। इनमें दुर्ग जिले में 12, बलौदाबाजार जिले में 6, रायगढ़ जिले में 5, दंतेवाड़ा एवं सूरजपुर जिले में 4-4, बालोद जिले में 3 और धमतरी, सरगुजा, जांजगीर, कबीरधाम, गरियाबंद, कोरबा और कांकेर जिले में एक-एक स्व-सहायता समूहों द्वारा स्वास्थ्य विभाग के तकनीकी सहयोग से सेनिटाईजर का निर्माण शामिल है। 

Leave a Reply

Next Post

नाई ने एक ही तौलिया से बनाई 6 लोगों की सेविंग और कटिंग, हो गए सभी कोरोना से संक्रमित

शेयर करेमध्यप्रदेश । खरगोन जिले के गांव बड़गांव में छह लोगों के कोरोना संक्रमण की चपेट में होने से हड़कंप मच गया है। नायब तहसीलदार मुकेश निगम ने बताया कि पिछले दिनों एक युवक इंदौर से गांव आया था। जिसने एक नाई के यहां दाढ़ी बनाई। इस युवक के नमूनों […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद