दुनिया में भारतीय जवानों की शांति दूतों के तौर पर बनी पहचान, 2.75 लाख से ज्यादा जवानों ने दिया योगदान

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 30 मई 2023। 29 मई को 75वां संयुक्त राष्ट्र शांति सेना दिवस मनाया गया। हिंसा, अराजकता और युद्धग्रस्त क्षेत्रों में मानवता की उम्मीद जगाने का नाम ही संयुक्त राष्ट्र शांति सेना है। भारतीय सेना इन अभियानों में अहम भागीदार रही है। 1948 से अब तक विश्व शांति के अभियानों में भारतीय सेना के 2.75 लाख से ज्यादा जवान शामिल हुए हैं।

वैश्विक स्तर पर शांति स्थापना व अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुपालन की  जिम्मेदारी मोटे तौर पर सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों पर है, लेकिन भारत इसका सदस्य नहीं होते हुए भी विश्व शांति के लिए चलाए जाने वाले अभियानों के सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में शामिल है। सोमवार को भारतीय सेना ने संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों के दौरान अपने प्राणों का बलिदान देने वाले साथी सैनिकों को राष्ट्रीय समर स्मारक पर श्रद्धांजलि दी। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे, थल सेना उपाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचिंद्र कुमार के साथ नौसेना, वायु सेना, विदेश मंत्रालय और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधियों ने पुष्पांजलि अर्पित की।

1948 में फलस्तीन से हुई शुरुआत
29 मई, 1948 में संयुक्त राष्ट्र शांति पर्यवेक्षण संगठन (यूएनटीएसओ) ने अंतरराष्ट्रीय सैनिकों की मदद से फलस्तीन में शांति स्थापना अभियान शुरू किया।

शांति सैनिकों का योगदान सराहनीय
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 75वें संयुक्त राष्ट्र शांति सेना दिवस संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों की सराहना करते हुए कहा, संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के साहस, समर्पण और प्रतिबद्धता को सलाम है। शांति व सुरक्षा में उनका योगदान सराहनीय है।

शांति सैनिक दुनिया का धड़कता हुआ दिल  
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियों गुटेरस ने शांति सैनिकों को दुनिया को जीवित बनाए रखने वाला धड़कता हुआ दिल करार दिया। उन्होंने कहा, इस बार संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस की थीम शांति मेरे साथ शुरू होती है, रखी गई है।

महिला सैनिकों की दूसरी सबसे बड़ी टुकड़ी : संघर्ष क्षेत्रों में महिला शांति सैनिकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए, भारत ने मोनस्को और यूनिस्फा अभियानों के तहत दूसरी सबसे बड़ी महिला टुकड़ी तैनात की है।

Leave a Reply

Next Post

अमेरिका में राहुल गांधी ने मोदी सरकार के फैसले को सराहा, भारत-चीन संबंधों पर कही बड़ी बात

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव कैलिफोर्निया 01 जून 2023। कांग्रेस नेता राहुल गांधी  अपने अमेरिका दौरे दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में जहां केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ भड़ास निकाल रहे हैं वहीं एक मौका ऐसा भी आया जब उन्होंने मोदी सरकार के फैसलों  की सराहना भी की। राहुल गांधी ने […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद