आईसीसी ने स्टंपिंग और कन्कशन के नियमों में किया बदलाव, अब विकेटकीपर नहीं उठा पाएगा इस बात का फायदा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 04 जनवरी 2024। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने नए साल पर खेल के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। इन बदलावों के बाद खिलाड़ी नियमों का इस्तेमाल गलत तरीके से फायदा उठाने के लिए नहीं कर पाएंगे। आईसीसी द्वारा बदले गए नियम में सबसे बड़ा स्टंपिंग को लेकर है। इससे जुड़े रिव्यू अब सिर्फ साइड-ऑन कैमरों को देखकर ही लिए जाएंगे। इसका मतलब यह हुआ कि थर्ड अंपायर के पास जब स्टंपिंग को लेकर अपील पहुंचेगी तो वह यह नहीं देखेंगे कि गेंद बल्ले से लगी या नहीं। वह सिर्फ स्टंपिंग को लेकर फैसला सुनाएंगे। आईसीसी द्वारा बदले गए नियम 12 दिसंबर, 2023 से लागू हो गए हैं। यदि कोई टीम स्टंपिंग की प्रक्रिया में कैच-बिहाइंड भी चेक करवाना चाहती है तो  उसे अब कैच-बिहाइंड अपील के लिए अलग से डीआरएस विकल्प का उपयोग करना होगा। पिछले साल की शुरुआत में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने टीम के डीआरएस विकल्प को समाप्त किए बिना स्टंपिंग के बाद विकेट के पीछे कैच को लेकर रिव्यू का उपयोग किया था।

नियम में क्या कहा गया?
आईसीसी के नए संशोधन में कहा गया है, “नया नियम स्टंपिंग के रिव्यू को केवल स्टंपिंग की जांच तक ही सीमित रखता है, इसलिए फील्डिंग टीम को रिव्यू के दौरान किसी अन्य तरह से आउटके जांच के लिए मुफ्त में रिव्यू नहीं मिलेंगे।”

कन्कशन रिप्लेसमेंट नियम में भी बदलाव
आईसीसी ने कन्कशन रिप्लेसमेंट नियम में भी अधिक स्पष्टता ला दी है। अगर कन्कशन हुए  खिलाड़ी को गेंदबाजी से निलंबित कर दिया जाता है तो उसके स्थान पर आए सब्सीट्यूट खिलाड़ी को गेंदबाजी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा आईसीसी नेमैदानी चोट के आकलन और उपचार के लिए निर्धारित समय को चार मिनट तक सीमित कर दिया है।

बीसीसीआई ने अपने नियम जारी रखेगा
आईसीसी के इन नियमों में बदलाव के साथ बीसीसीआई ने पिछले साल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान लागू किए गए डेड बॉल और प्रति ओवर दो बाउंसर के नियम को शुक्रवार से शुरू होने वाली रणजी ट्रॉफी में भी जारी रखने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Next Post

पांच साल बाद फिर लगेगा राजिम कुंभ मेला: शिमला, मनाली के तर्ज पर बनेगा मॉल रोड, मंत्री बृजमोहन के कई बड़े फैसले

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 04 जनवरी 2024। छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बनने के बाद पांच साल बाद फिर फरवरी 2024 में राजिम में कुंभ लगेगा। छत्तीसगढ़ का प्रयागराज और त्रिवेणी संगम नगरी राजिम फिर साधु-संतों के पावन सानिध्य से गुजलार होगी। छत्तीसगढ़ के मैनपाट और चैतुरगढ़ जैसे […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद