‘विरासत में मिली सीमा से जुड़ी चुनौतियां, भावी खतरों की परख बेहद जरूरी’; सेना प्रमुख का बड़ा बयान

Indiareporter Live
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 17 दिसंबर 2023। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने शनिवार को कहा कि भारत की सशस्त्र सेनाओं को “अप्रत्याशित की अपेक्षा करें” की कहावत के अनुरूप खुद को ढालने की जरूरत है। उन्होंने भू-राजनीतिक परिदृश्यों और सुरक्षा चुनौतियों के बारे में सेना के जागरूक रहने की जरूरत पर भी जोर दिया। नागपुर में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) को संबोधित करते हुए सेना प्रमुख ने कहा कि विरासत में मिली अस्थिर सीमाओं की चुनौतियां हमें उलझाना जारी रखेंगी। 

सेना प्रमुख जनरल पांडे की यह टिप्पणी पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध के बीच आई है। विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए जनरल पांडे ने कहा कि हिंद प्रशांत क्षेत्र में पारंपरिक और गैर-पारंपरिक तरीके से अधिकार को लेकर प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है। उन्होंने कहा, ”अप्रत्याशित की अपेक्षा करना एक ऐसी चीज है जो हमारे लिए जरूरी है।” 

सेना प्रमुख पांडे ने कहा, ”ब्लैक स्वान जैसी घटनाएं वैश्विक सुरक्षा के परिदृश्य में उथल-पुथल ला सकती हैं। रूस-यूक्रेन और इजराइल-हमास के बीच जारी संघर्ष के परिणाम अन्य देशों के बीच संबंधों को फिर से परिभाषित करेंगे, जो आने वाले दशकों में विश्व राजनीति को एक नया रंग देंगे।” 

Leave a Reply

Next Post

बांग्लादेश विजय दिवस पर उप उच्चायुक्त अंदलीब ने पीएम मोदी-हसीना के व्यक्तिगत संबंधों पर कही ये बड़ी बात

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर ढाका 17 दिसंबर 2023। बांग्लादेश विजय दिवस के अवसर पर बांग्लादेश के उप उच्चायुक्त अंदलीब इलियास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच मजबूत व्यक्तिगत संबंधों पर के बारे में बात की। उन्होंने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मेरी प्रधानमंत्री शेख […]

You May Like

भ्रष्टाचार एवं कमीशनखोरी भाजपा सरकार की पहचान बन गयी - दीपक बैज....|....'इस वित्तीय वर्ष वस्तु-सेवा निर्यात 800 अरब डॉलर पहुंचने की उम्मीद', गोयल बोले- वैश्विक स्थिति गंभीर....|....'पीएम के निर्देश पर सीबीआई ने केजरीवाल को किया गिरफ्तार', संजय सिंह बोले- उनके पास कोई सबूत नहीं....|....जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने नए सेना प्रमुख का पदभार संभाला; जनरल मनोज पांडे हुए सेवानिवृत्त....|....विश्व विजेता बनने पर जापान के राजदूत ने टीम इंडिया को दी बधाई, कहा- 17 साल का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ....|....बारिश से चंद्रावल जल संयंत्र को पहुंचा नुकसान, अधिकारियों से बोलीं आतिशी- ये समस्या दोबारा सामने न आए....|....राज्यसभा और लोकसभा में जोरदार हंगामे के आसार; सरकार और विपक्ष में इन मुद्दों पर होगी बहस....|....भारतीय फैंस को लगा झटका, कोहली के बाद इस दिग्गज क्रिकेटर ने T20 क्रिकेट से लिया संन्यास....|....हरियाणा में नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में तीसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी बीजेपी: अमित शाह....|....पहले दिन 13,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन