चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

गुवाहाटी 26 जून 2024। सुप्रसिद्ध कामाख्या मंदिर असम की राजधानी दिसपुर के पास गुवाहाटी से कुछ किलोमीटर दूर कामाख्या में है। यह मंदिर शक्ति की देवी सती का मंदिर है। ऐसा माना जाता है कि देवी कामाख्या मासिक धर्म से गुजरती हैं, इसलिए मंदिर के कपाट प्रतीकात्मक रूप से चार दिन के लिए बंद किए जाते हैं। मंदिर के खुलने से जुड़ी रस्में बुधवार रात को हुईं। हालांकि, कामाख्या देवालय के एक अधिकारी ने बताया कि मंदिर के कपाट गुरुवार सुबह श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। 26 जून को शुद्धिकरण के बाद मंदिर दर्शन के लिए खोला दिया गया। माना जाता है कि इन दिनों माता सती रजस्वला रहती हैं इसलिए इन 3 दिनों के लिए पुरुषों को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाती।  वार्षिक अंबुबाची मेला 22 जून को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुआ।  कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिले के एक अधिकारी ने बताया कि मेले की शुरुआत से अब तक 25 लाख से अधिक लोग इसमें शामिल हो चुके हैं। मेले में शामिल होने के लिए देश भर से बड़ी संख्या में तांत्रिक आते हैं। कामाख्या मंदिर को तांत्रिक शक्तिवाद का केंद्र माना जाता है।

यहां पर साधु भी आध्यात्मिक गतिविधियों का अभ्यास करने आते हैं7 तांत्रिकों के लिए अंबुबाची का समय बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस अवधि के दौरान दैनिक पूजा पाठ बंद होते हैं. साथ ही सभी कृषि कार्य भी वर्धित माने जाते हैं। विधवाएं, ब्राह्मण और ब्रह्मचारी इन दिनों पूरे हुए भोजन का सेवन नहीं करते हैं। तीन दिनों के बाद घर के सामान, बर्तन और कपड़े को शुद्ध किया जाता है। साथ ही घर को भी पवित्र किया जाता है।

चार दिनों की अवधि के दौरान मंदिर परिसर में आयोजित होने वाला अंबुबाची मेला राज्य के पर्यटन कैलेंडर का एक प्रमुख आयोजन है। प्रशासन ने कामाख्या रेलवे स्टेशन पर 5,000 लोगों के लिए और ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे पांडु बंदरगाह पर 12,000-15,000 लोगों के लिए शिविर की सुविधा बनाई थी। अधिकारियों ने बताया कि मेले की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस कर्मियों, स्वयंसेवकों, निजी सुरक्षा गार्डों और अन्य लोगों को भी लगाया गया है। अंबुबाची उत्सव के दौरान, यह भी माना जाता है कि धरती माता मासिक धर्म से गुजरती हैं।

Leave a Reply

Next Post

पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव ढाका 26 जून 2024। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मंगलवार को कहा कि उनका देश भारत और चीन, दोनों के सीमापार तीस्ता नदी पर जलाशय से संबंधित एक बड़ी परियोजना निर्माण के लिए प्रस्तावों पर विचार करेगा तथा बेहतर प्रस्ताव को स्वीकार करेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई