नितिन गडकरी का एलान, भारतीय ऑटो कंपनियां जल्द ही बनाएंगी 100% इथेनॉल से चलने वाले वाहन

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 06 अगस्त 2024। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भारतीय ऑटो कंपनियां जल्द ही देश में 100 प्रतिशत इथेनॉल से चलने वाली कारों और दोपहिया वाहनों का उत्पादन करेंगी। उनका यह बयान ऐसे समय में आया है जब इथेनॉल को पेट्रोल में मिलाकर पूरे देश में बेचा जा रहा है। साथ ही, उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब वाहन निर्माता फ्लेक्स-फ्यूल तकनीक पर काम कर रहे हैं। जिससे एक कार पेट्रोल और इथेनॉल दोनों पर चलाई जा सकेगी। केंद्रीय मंत्री सोमवार को फ्लेक्स-फ्यूल इंजन से चलने वाली कार में संसद आए। एएनआई के मुताबिक, गडकरी ने कहा कि यह दुनिया का पहला वाहन है जिसमें फ्लेक्स इंजन है और यह यूरो 6 उत्सर्जन मानदंडों का अनुपालन करता है। रिपोर्ट के मुताबिक गडकरी ने कहा, “यह शुद्ध शून्य उत्सर्जन देता है। गन्ने के रस, गुड़ और मकई से उत्पादित इथेनॉल पर चलता है।”

टोयोटा ने इससे पहले अगस्त 2023 में भारत में इनोवा हाइक्रॉस का फ्लेक्स-फ्यूल प्रोपेल्ड वर्जन पेश किया था। जिसे अभी देश में बड़े पैमाने पर बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है। हालांकि, यह जापानी कार निर्माता की फ्लेक्स-फ्यूल वाहन बनाने की क्षमता को दर्शाने वाला एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन था। यह एमपीवी पेट्रोल इंजन बंद होने पर अपनी कुल दूरी का 40 प्रतिशत इथेनॉल पर और शेष 60 प्रतिशत इलेक्ट्रिक पर तय करने में सक्षम होने का दावा करती है।

हाल ही में, टोयोटा ने एलान किया था कि वह स्थानीय स्तर पर फ्लेक्स-फ्यूल कारों का उत्पादन करने के लिए भारत में एक प्लांट स्थापित करेगी। यह विनिर्माण सुविधा महाराष्ट्र के औरंगाबाद में 20,000 करोड़ रुपये के निवेश से लगाई जाएगी। गडकरी ने खुलासा किया है कि टाटा मोटर्स और सुजुकी भी 100 प्रतिशत इथेनॉल या फ्लेक्स-फ्यूल इंजन वाले वाहन बनाने पर काम कर रही हैं। 

न सिर्फ यात्री वाहन क्षेत्र में, बल्कि भारतीय दोपहिया वाहन बाजार में भी बजाज ऑटो, टीवीएस और हीरो मोटोकॉर्प जैसी ऑटो कंपनियां फ्लेक्स-फ्यूल इंजन से चलने वाली मोटरसाइकिल और स्कूटर बना रही हैं। गडकरी ने कहा, “अन्य निर्माता भी फ्लेक्स इंजन लाने पर काम कर रहे हैं। पेट्रोल पंपों की तरह ही, हमारे किसानों के पास अब इथेनॉल पंप होंगे। हमारे पास 16 लाख करोड़ रुपये का आयात है। ऐसे वाहन प्रदूषण को कम करेंगे, लागत बचाएंगे और किसानों को लाभ पहुंचाएंगे… यह वाहन 100% इथेनॉल पर चलता है।

वैश्विक फ्लेक्स-फ्यूल वाहन बाजार 
फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों को पहले भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेश किया जा चुका है। और टोयोटा ने 2022 में अपने कोरोला का फ्लेक्स-फ्यूल वर्जन लॉन्च किया था। लेकिन अब भारत BS-VI उत्सर्जन मानकों के अनुरूप फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों का उत्पादन करने के लिए तैयार है। इस बारे में बोलते हुए, गडकरी ने कहा कि इथेनॉल उद्योग किसानों के लिए एक वरदान है। इथेनॉल की मांग बढ़ने से भारत की कृषि अर्थव्यवस्था में नया बदलाव आएगा। गडकरी ने कहा, “फ्लेक्स कारें किसानों के लिए वरदान साबित होंगी। इथेनॉल स्वदेशी है और किसान इसके सभी लाभ उठाएंगे। पेट्रोल पंपों की तरह इथेनॉल पंप भी होंगे।”

Leave a Reply

Next Post

मायआइटीरिटर्न ने भारत का पहला अनूठा मोबाइल ऐप लॉन्च किया

शेयर करेटैक्स फाइलिंग में आया बड़ा बदलाव इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 11 अगस्त 2024। (अनिल बेदाग) : स्कोरिडोव ने अपना नया मायआईटीरिटर्न मोबाइल ऐप लॉन्च करने की घोषणा की है। इस ऐप को भारतीयों के इनकम टैक्स रिटर्न भरने के तरीके को सरल व आसान बनाने और इस प्रक्रिया में […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद