बांग्लादेश ने पाकिस्तान का सूपड़ा साफ कर रचा इतिहास, दूसरा टेस्ट छह विकेट से जीता

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

रावलपिंडी 03 सितंबर 2024। बांग्लादेश ने लगातार दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान को छह विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान का सूपड़ा साफ कर दिया। पहला टेस्ट बांग्लादेश ने 10 विकेट से अपने नाम किया था। दोनों मुकाबले रावलपिंडी में खेले गए। पहले टेस्ट में हार के बाद पाकिस्तान टीम की खूब आलोचना हुई थी। अब दूसरा टेस्ट हारने पर पाकिस्तान टीम और खिलाड़ियों पर खतरा मंडराने लगा है। बांग्लादेश ने पिछला टेस्ट जीतकर पाकिस्तान पर इस प्रारूप में पहली जीत हासिल की थी। अब बांग्लादेश ने न सिर्फ पहली बार पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में हराया है, बल्कि पहली बार सूपड़ा साफ भी कर दिया है।

बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 274 रन बनाए थे। जवाब में बांग्लादेश की पहली पारी 262 रन पर समाप्त हुई थी। इस तरह पाकिस्तान ने पहली पारी के आधार पर दूसरी पारी में 12 रन की बढ़त हासिल की थी। पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी में 172 रन बनाए और बांग्लादेश के सामने 185 रन का लक्ष्य रखा। इस लक्ष्य को बांग्लादेश ने चार विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। लिटन दास इस मैच के हीरो रहे। उन्होंने पहली पारी में 26 रन पर छह विकेट गंवा चुकी बांग्लादेशी टीम को मेहदी हसन मिराज के साथ मिलकर संभाला था और 138 रन बनाए थे। 

बांग्लादेश ने चौथी बार किसी टीम का क्लीन स्वीप किया
बांग्लादेश की टीम साल 2000 से टेस्ट खेल रही है। तब से लेकर अब तक उसने सिर्फ चार बार दो या इससे ज्यादा मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में किसी टीम का सूपड़ा साफ किया है। पाकिस्तान से पहले बांग्लादेश की टीम 2009 (2-0) और 2018/19 (2-0) में वेस्टइंडीज का और 2014/15 में जिम्बाब्वे (3-0) का सूपड़ा साफ कर चुकी है। इसके अलावा बांग्लादेश ने 2022/23 में आयरलैंड, 2019/20 में जिम्बाब्वे और 2021 में भी जिम्बाब्वे को एकमात्र टेस्ट की सीरीज में हराया था। 

17वीं बार पाकिस्तान का टेस्ट में सूपड़ा साफ
यह टेस्ट में 17वीं बार है जब पाकिस्तान को दो या इससे ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज में सूपड़ा साफ का सामना करना पड़ा है। वहीं, अपने घर में पाकिस्तान को दूसरी बार दो या इससे ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज में सूपड़ा साफ का सामना करना पड़ा है। इससे पहले 2022/23 में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को उसके घर में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराया था। शान मसूद की टीम को अब बांग्लादेश के खिलाफ शर्मिंदगी झेलनी पड़ी है।

Leave a Reply

Next Post

'सशस्त्र बल राष्ट्र की सुरक्षा की एक मजबूत नींव है...' सशस्त्र सैन्य समारोह में बोले सीएम योगी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव लखनऊ 03 सितंबर 2024। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि सशस्त्र बल केवल एक रक्षा ढांचा मात्र नहीं है, बल्कि यह हमारी राष्ट्र की सुरक्षा की एक मजबूत नींव भी है। सशस्त्र सैन्य समारोह को संबोधित करते हुए योगी ने […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद