भारत-चीन युद्ध में शहीद हुए वीर सैनिकों को किया जाएगा याद, 17 अक्तूबर को मनेगा वालोंग दिवस

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 05 अक्टूबर 2024। भारतीय सेना इस बार 62वां वालोंग दिवस 17 अक्तूबर को मनाएगी। इस दिन 1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान वालोंग की लड़ाई में बहादुरी से लड़ने वाले सैनिकों के साहस और बलिदान को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। समारोह 17 अक्तूबर को वालोंग युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण के साथ शुरू होगा, जो उन बहादुर दिलों की याद में है जिन्होंने हमारी मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी। भारतीय रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने बताया कि 62वां वालोंग दिवस न केवल अतीत को श्रद्धांजलि देने वाला होगा, बल्कि भारतीय सेना की साहसी आत्मा का एक जीवंत उत्सव भी होगा। यह दिवस अतीत को स्मरण करने के साथ-साथ स्थानीय समुदाय को शामिल करने और राष्ट्र निर्माण को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है। इस महीने भर के उत्सव में युद्धभूमि पर ट्रैकिंग, कार रैली, चिकित्सा और पशु चिकित्सा कैंप, साहसिक ट्रेकिंग, साइकिल और मोटरसाइकिल अभियान और वालोंग में समाप्त होने वाली हाफ मैराथन शामिल है। प्रत्येक कार्यक्रम भारतीय सेना की अदम्य आत्मा और शहीदों की याद को जीवित रखने की उनकी प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

रावत ने बताया कि वालोंग की लड़ाई में भारतीय सेना की भागीदारी उसके सैनिकों के साहस, समर्पण और अडिग आत्मा का प्रमाण है। अरुणाचल प्रदेश की कठिन भौगोलिक चुनौतियों का सामना करते हुए, 6 कुमाऊं, 4 सिख, 2/8 गोरखा राइफल्स, 3/3 गोरखा राइफल्स और 4 डोगरा के सैनिकों ने अपार साहस के साथ लड़ाई लड़ी, जिससे दुश्मन को हर इंच भूमि के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ी। विपरीत परिस्थितियों में भी उनके साहस ने भारतीय सैन्य इतिहास में एक अमिट छाप छोड़ी है।

आने वाली गतिविधियां सेना की इस प्रतिबद्धता को दर्शाती है कि न केवल अतीत के बलिदानों को याद किया जाए, बल्कि स्थानीय समुदाय के साथ जुड़कर एकता, सहनशीलता और देशभक्ति की भावना को बढ़ावा दिया जाए। भारतीय सेना सभी को आमंत्रित करती है कि वे ऊर्जा के साथ उनके साथ मिलकर उनके परिश्रम का जश्न मनाएं, उन लोगों की विरासत को सम्मान दें जिन्होंने सर्वोच्च बलिदान दिया और राष्ट्र के प्रति उनके योगदान को स्मरण करें। 62वां वालोंग दिवस वालोंग के नायकों को एक दिल से श्रद्धांजलि देने का वादा करता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि उनकी साहस की कहानियां राष्ट्र को प्रेरित करती रहेंगी।

Leave a Reply

Next Post

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के तौर पर राहुल गांधी के 100 दिन, कांग्रेस बोली- जनता की आवाज बने

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 05 अक्टूबर 2024। कांग्रेस ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और रायबरेली के सांसद राहुल गांधी के 100 दिन के कामकाज का जिक्र करते हुए कहा कि वह जनता की सच्ची आवाज बन गए हैं तथा वंचितों एवं पीड़ितों के साथ खड़े हुए हैं। […]

You May Like

डीआरडीओ की VSHORADS मिसाइल का तीसरा परीक्षण भी सफल, हवाई हमलों के खिलाफ बढ़ेगी सुरक्षा....|....पीएम मोदी ने जारी की प्रधानमंत्री-किसान की 18वीं किस्त, कहा- डबल इंजन की सरकार किसानों को दे रही दोहरा लाभ....|....न्यूजीलैंड से हार के बाद अब भारत का सामना पाकिस्तान से....|....कोहली नहीं, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने इस भारतीय को सबसे ज्यादा स्लेज करने वाला क्रिकेटर बताया....|....छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ी मुठभेड़, अब तक 31 नक्सलियों के शव बरामद; मिला हथियारों का जखीरा....|....'कांग्रेस ने पूरे उत्तर भारत को नशा कारोबार का केंद्र बना दिया था', केंद्रीय गृह मंत्री का हमला....|....लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के तौर पर राहुल गांधी के 100 दिन, कांग्रेस बोली- जनता की आवाज बने....|....भारत-चीन युद्ध में शहीद हुए वीर सैनिकों को किया जाएगा याद, 17 अक्तूबर को मनेगा वालोंग दिवस....|....रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन-पाकिस्तान को नसीहत, कहा-हमारा अन्य देश के हितों से टकराव नहीं....|....पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ हिंदू संत की टिप्पणी से मचा बवाल, भीड़ ने पुलिस पर किया पथराव, 21 घायल