70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्ति को स्वास्थ्य बीमा की सौगात, छह करोड़ लोगों को होगा सीधा लाभ

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 28 अक्टूबर 2024। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 70 वर्ष और इससे अधिक उम्र के नागरिकों को दिवाली से पहले स्वास्थ्य बीमा की सौगात देंगे। पीएम मोदी मंगलवार को वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना (एबी पीएमजेएवाई) की शुरुआत करेंगे। इससे करीब 4.5 करोड़ परिवारों के लगभग छह करोड़ नागरिकों को लाभ होगा। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस योजना के तहत गरीब हो या अमीर, 70 वर्ष या उससे अधिक उम्र का प्रत्येक व्यक्ति आयुष्मान कार्ड पाने के लिए पात्र है। विस्तारित योजना शुरू होने पर वरिष्ठ नागरिक एबी पीएमजेएवाई के तहत किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकेंगे। मौजूदा योजना के लाभार्थियों में 49 फीसदी महिलाएं हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले बताया था कि इस योजना के तहत आम जनता को 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ हुआ है।

पोर्टल या आयुष्मान एप पर कराना होगा पंजीकरण
एक सितंबर, 2024 तक 12,696 निजी अस्पतालों सहित कुल 29,648 अस्पतालों को एबी पीएमजेएवाई के तहत सूचीबद्ध किया गया है। यह योजना फिलहाल दिल्ली, ओडिशा और पश्चिम बंगाल को छोड़कर 33 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लागू की जा रही है। इस आवेदन आधारित योजना में लोगों को पीएमजेएवाई पोर्टल या आयुष्मान एप पर पंजीकरण कराना होगा, जिन लोगों के पास पहले से आयुष्मान कार्ड है, उन्हें नए कार्ड के लिए फिर से आवेदन करना होगा और अपना ईकेवाईसी फिर से पूरा करना होगा।

अतिरिक्त टॉप-अप कवर की भी सुविधा
एबी पीएमजेएवाई के तहत पहले से ही कवर परिवारों से संबंधित 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को अपने लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का अतिरिक्त टॉप-अप कवर मिलेगा। इसे उन्हें परिवार के अन्य सदस्यों के साथ साझा नहीं करना होगा, जो 70 वर्ष से कम आयु के हैं। 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के अन्य सभी वरिष्ठ नागरिकों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का कवर मिलेगा।

यू-विन पोर्टल समेत कुछ अन्य योजनाओं की भी होगी शुरुआत
पीएम मोदी नियमित टीकाकरण की इलेक्ट्रॉनिक रजिस्ट्री बनाए रखने के लिए विकसित यू-विन पोर्टल को भी मंगलवार को लॉन्च करेंगे। इसी दिन कुछ अन्य परियोजनाओं की भी शुरुआत की जाएगी। यू-विन पोर्टल अभी पायलट आधार पर संचालित किया जा रहा है। इस प्लेटफॉर्म को टीकाकरण कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ जन्म से लेकर 17 वर्ष की उम्र तक के बच्चों के टीकाकरण का स्थायी डिजिटल रिकॉर्ड रखने के लिए विकसित किया गया है। यू-विन कोविड-19 टीका प्रबंधन प्रणाली को-विन की प्रतिकृति है।

इन्हें मिलेंगे विकल्प
अधिकारियों ने पहले कहा कि 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, जो निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के तहत हैं, इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे। हालांकि, जो लोग पहले से ही केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस), पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) और आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) जैसी अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, वे या तो अपनी मौजूदा योजना चुन सकते हैं या एबी पीएमजेएवाई का विकल्प चुन सकते हैं।

Leave a Reply

Next Post

'नीतियों को बनाने में जनता की भागीदारी आवश्यक', कानून व्यवस्था के बेहतरी को लेकर बोले ओम बिरला

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 28 अक्टूबर 2024। भारत में कानून व्यवस्था की बेहतरी को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में कानून और सार्वजनिक नीतियों के निर्माण में जनता की अधिक भागीदारी की आवश्यकता है। उन्होंने सभी नागरिकों […]

You May Like

रूसी राजदूत ने भारत-चीन के बीच सीमा समझौते को बताया सकारात्मक कदम, ब्रिक्स को कहा समावेशी मंच....|....टेस्ट के बाद वनडे-टी20 में भी पाकिस्तान टीम के हेड कोच बने गिलेस्पी, गैरी कर्स्टन का इस्तीफा मंजूर....|....अयोध्या की दिवाली होगी बेहद खास, विशेष दीपकों से जगमगाएगा रामलला का मंदिर....|....भारत के साथ तनाव कम करने की कोशिश कर रहा कनाडा, खालिस्तानी जांच के पेश किए सबूत....|....जनगणना में होगा नया बदलाव: 2025 से शुरू होगी प्रक्रिया, संप्रदाय की जानकारी भी मांगेगी सरकार....|....लखनऊ के 5 स्टार होटल को बम से उड़ाने की धमकी, 10 होटलों को भेजे गए फर्जी ईमेल....|....'देश में निराशा की जगह उम्मीद और संभावना का माहौल', यूथ सोसाइटी सम्मेलन में बोले धनखड़....|....'नीतियों को बनाने में जनता की भागीदारी आवश्यक', कानून व्यवस्था के बेहतरी को लेकर बोले ओम बिरला....|....70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्ति को स्वास्थ्य बीमा की सौगात, छह करोड़ लोगों को होगा सीधा लाभ....|....मध्यस्थता कानून में संशोधन के लिए मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, सदन में पेश किया मसौदा विधेयक