बढ़ती हुई उम्र के प्रभाव को कम करेंगे यह 9 एंटी एजिंग फूड्स

indiareporterlive
शेयर करे

जवां दिखने के लिए हर इंसान बेताब रहता है। आज इस चकाचौंध भरी दुनिया में अगर उम्र की मार आपके चेहरे पर नजर आने लगती है तो लोग मजाक में ही सही, लेकिन आपको बूढ़ा कहकर बुलाने लगते हैं। हालांकि बूढ़ा होना शर्मिंदगी की बात नहीं है, लेकिन समय से पहले अगर आपको यह सुनना पड़ेगा तो आपको थोड़ा अजीब लग सकता है। इस समस्या से बचे रहने के लिए खान-पान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है।

यहां पर कुछ ऐसे ही विशेष फूड्स के बारे में आपको बताया जा रहा है जो एंटी एजिंग प्रभाव रखते हैं। यह बढ़ती हुई उम्र के प्रभाव को कम करने में सक्षम माने जाते हैं।

​चुकंदर

NBT

चुकंदर को लोग अपनी डायट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। सलाद या जूस के रूप में चुकंदर का सेवन किया जा सकता है। एंटी एजिंग प्रभाव के मामले में चुकंदर को बेहतरीन माना जाता है। वैज्ञानिक अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि इसका सेवन करने के कारण बढ़ती हुई उम्र के प्रभाव को कम करने में काफी मदद मिलती है।

​नींबू

NBT

नींबू का सेवन कई लोग नियमित रूप से भी करते होंगे। इसमें मौजूद विटामिन-सी की मात्रा एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करती है। एंटीऑक्सीडेंट, न केवल शरीर की त्वचा बल्कि चेहरे की त्वचा को भी निखारने और इसे दाग धब्बों से बचाए रखने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करती है। इसे आप नियमित रूप से भी अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

सेव

यह लाइन सबने कहीं का कहीं सुनी या पढ़ी होगी। इसका मतलब है रोज एक सेव खाने से हम डॉक्टर से हमेशा दूरी बनाये रख सकते है । डॉक्टर के पास जाना किसी को अच्छा नहीं लगता है, और अगर एक सेव खाने से हम इससे बच सकते है तो क्या बात है। एप्पल को एक चमत्कारी फल माना जाता है। इसकी सबसे ज्यादा खेती होती है और यह संग्रह करके भी बहुत अधिक मात्रा में रखा जाता है। सेब में अधिक मात्रा में पौषक तत्व पाये जाते है जो हमारे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को स्ट्रोंग बना देते है और रोजाना सेब खाने से चेहरे पर एक अलग ही ग्लो दिखने लगता है तो आईये आज हम सेब से होने वाले ढेरों फायदों के बारे में बात करेंगें।

​स्वीट पोटैटो

NBT

वैसे तो स्वीट पोटैटो सबसे ज्यादा सर्दियों में खाया जाता है, लेकिन आप इसे किसी भी मौसम में खरीद कर खा सकते हैं। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन एंटी एजिंग प्रभाव के रूप में कार्य करता है। यह स्किन टाइटनिंग के लिए काफी प्रभावी फूड्स माना जाता है। आप चाहें तो इसे हफ्ते में कम से कम 2 बार खाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

जामून

NBT

जामून का सबसे ज्यादा इस्तेमाल स्मूदी बनाने में किया जाता है। एंटी एजिंग प्रभाव के मामले में यह फल कई गुना तक अपना असर दिखाता है और वैज्ञानिक भी इस बात को स्वीकारते हैं। जामून का सुबह-शाम सेवन करने वाले लोगों में एजिंग का प्रभाव उनके चेहरे और शरीर की त्वचा पर हावी नहीं होता है। इसलिए आप भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा फ्री रेडिकल डैमेज से भी बचाती है

​टमाटर

NBT

टमाटर का सेवन हम नियमित रूप से सब्जी या दाल के जरिए जरूर करते हैं। यह विटामिन सी का भी बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है और एंटी एजिंग प्रभाव के रूप में भी यह काफी मददगार साबित हो सकता है। यह मुख्य रूप से आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। सूप के रूप में, सलाद या फिर ड्रिंक के रूप में टमाटर का सेवन कर सकते हैं।

पपीता

लेकिन प्रदुषण जैसे अन्य प्रभावों की वजह से हमारे त्वचा की नमी और लचक खो जाती है जिसे वापस gain करने में पपीता आपकी मदद करता है इसके लिए पपीते के गुद्दे को आप अपने चेहरे पर लगाओ २० मिनट के लिए लगा रहने दे उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा अच्छे से धोले हमारे लिए पपीता भी एक अच्छा aging food हैं।

खीरा

खीरा का प्रयोग से हम अधिकतम वाकिफ है कई तरह के स्किन के उपचारों में भी खीरा का सेवन किया जाता है। खीरे को आप अच्छे तरह से पिसले और उसमे आधा कप दुध मिला ले अच्छे से मिला कर के पेस्ट तैयार करे पेस्ट को आप अपने चेहरे पर अच्छे से लगा ले और २० मिनट के बाद हलके गुन गुने पानी से चेहरा धोले।

अनानास

अपने मिठास व स्वाद के साथ-साथ अनानास स्वास्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है। डॉक्टर कई बीमारियों में मरीजों को उपचार के तौर पर अनानास खाने की सलाह देते हैं। अनानास शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाता है। इसके सेवन करने से पेट से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं। 

Leave a Reply

Next Post

गर्भवती महिलाओं की देखभाल के साथ उन्हें स्वच्छता और हाईजिन के लिये किया जा रहा है प्रेरित : ग्राम केसला में बनाया गया है गर्भवती महिलाओं के लिये क्वारेंटाईन सेंटर

शेयर करेइंडिया रिपोर्टर लाइव बिलासपुर 6 जून 2020। राज्य के बाहर से वापस आने वाले प्रवासी मजदूरों में गर्भवती महिलाएं भी हैं। इन महिलाओं की देखभाल के लिये जिले के विकासखंड बिल्हा के ग्राम केसला में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिल्हा के अधीन पृथक क्वारेंटाईन सेंटर बनाया गया है। जहां गर्भवती […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी