कमर पर जमा थुलथुली चर्बी से निजात दिला सकते हैं ये 5 योगासन

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

24 फरवरी 2022। पेट और कमर के आसपास जमा चर्बी न सिर्फ पर्सनालिटी को खराब करके व्यक्ति का आत्मविश्वास कमजोर करती है बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह के खतरे उत्पन्न कर सकती है। कमर पर जमा इस थुलथुली चर्बी को पिछलाने के लिए व्यक्ति को कड़ी मश्क्कत करनी पड़ी है। पेट पर जमा चर्बी खराब लाइफस्टाइल, पूरे दिन बैठकर काम करने, वर्कआउट की कमी, अनहेल्‍दी फूड  हैबिट्स और तनाव का नतीजा है। जो आगे चलकर कई गंभीर रोगों को जन्म दे सकता है। अगर आप भी अपने बैली फैट से परेशान हैं तो उससे निजात पाने के लिए रोजाना करें ये आसान योगासन।  

पेट की चर्बी कम करने में बेहद मददगार हैं ये योगासन

भुजंगासन
भुजंगासन फन उठाए हुए सांप की भांति प्रतीत होता है, इसलिए इस आसन का नाम भुजंगासन है। यह आसन मुख्य रूप से आपके पेट की मसल्‍स को मजबूत करने और आपकी पीठ के निचले हिस्से को आराम देने का काम करता है। ये हमारी रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाकर हमारे पाचन और प्रजनन तंत्र को भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा, ये आसन हमारे चक्रों को भी खोलने में अहम भूमिका निभाता है।

नौकासन
अंग्रेजी में इस आसन को Boat Pose भी कहा जाता है। इस आसन में नौका के समान आकर धारण किया जाता है, इसलिए इसे नौकासन कहा जाता है। यह एक ऐसी मुद्रा है जो आपकी साइड और पेट की मसल्‍स पर शानदार ढंग से काम करती है और आपके कोर को मजबूत बनाती है। नौकासन का रोजाना अभ्यास करने से आपके पेट और साइड की चर्बी कम होती है। नौकासन में आपके पेट और साइड की मांसपेशियां स्ट्रेच होती हैं जिससे आपको वजन कम करने में भी फायदा मिलता है। 

उष्ट्रासन
उष्ट्रासन थोड़ी कठिन मुद्रा है। इस योगासन को तभी करें जब आपको पीठ से जुड़ी कोई समस्या न हों। उष्ट्रासन के अभ्यास से सीने और पेट के निचले हिस्से से अतिरिक्त चर्बी कम होती है। ये कमर और कंधों को मजबूत बनाता है। ये कमर के निचले हिस्से में दर्द कम करने में मदद करता है।

धनुरासन
धनुरासन पीठ के साथ-साथ पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने में मदद करता है।
यह आसन एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर है। यह आपकी पीठ के लचीलेपन को बढ़ाता है साथ ही कमर के दर्द को कम करने में मदद करता है।

चक्की चलानासन
पेट की चर्बी कम करने के लिए चक्की चलन आसन बहुत कारगर उपाय है। इसके अलावा इस आसन को करने से पीठ, पेट और बाजुओं की मसल्‍स की अच्‍छी एक्‍सरसाइज हो जाती है और चेस्‍ट और पेल्विक एरिया में स्‍ट्रेच आता है। यह आपकी रीढ़ को कोमल और लचीला बनाए रखने में भी मदद करता है।

Leave a Reply

Next Post

रूसी सैनिकों का यूक्रेन के मेलिटोपोल शहर पर कब्जा- रूसी रक्षा मंत्रालय ने किया दावा, कीव में सड़कों तक पहुंची लड़ाई

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव कीव 26 फरवरी 2022।  यूक्रेन पर रूसी सेना युद्ध के तीसरे दिन एकबार फिर अपना आक्रमण तेज किए हुए है। इधर रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के मेलिटोपोल शहर पर कब्जा कर लिया है।रूसी रक्षा मंत्रालय ने इस बात का दावा किया है कि उसने अब […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद